Agriculture Success Story : उत्तरप्रदेश के मनीष भारती ने नौकरी छोड शुरू किया डेरी फार्म, कमाई लाखो में

Agriculture Success Story Of Successful Farmer Manish Bharti उत्तरप्रदेश के रहने वाले मनीष भारती ने नौकरी छोड शुरू किया डेरी फार्म 4 से 50 गाय का सफर : उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के अरनावली गांव के निवासी मनीष भारती ( Manish Bharti ) एक पारंपरिक डेयरी फार्म ( Dairy Farm ) चला रहे है ! उनके पास लगभग 25 एकड़ जमीन है जिसमें उनका घर और मवेशी शेड शामिल हैं ! अपनी एमबीए ( MBA ) की डिग्री पूरी होने के बाद दिल्ली में नौकरी करने लगे ! लेकिन उन्हें नौकरी करना उचित नहीं लगा और वह डेयरी क्षेत्र में एक सफल उद्यमी बनने के लिए संघर्ष कर रहे है !

 उत्तरप्रदेश के रहने वाले मनीष भारती ने नौकरी छोड शुरू किया डेरी फार्म 4 से 50 गाय का सफर

Agriculture Success Story - उत्तरप्रदेश के मनीष भारती ने नौकरी छोड शुरू किया डेरी फार्म

Agriculture Success Story – उत्तरप्रदेश के मनीष भारती ने नौकरी छोड शुरू किया डेरी फार्म

मनीष ( Manish Bharti ) के पास विशेष अछूता बक्से और दरवाजे की सेवा प्रदान करने के लिए दूध की होम डिलीवरी ( Home Delivery ) के लिए एक डिलीवरी वैन है ! उनके कुल खेत संचालन को 15 केवीए बायोगैस जेनरेटर सेट के माध्यम से प्रबंधित किया जाता है ! और पूरी तरह से गाय के डंक का उपयोग अपने कृषि में नियमित रूप से रासायनिक उर्वरकों की जगह पूरी तरह से किया जाता है !

वैज्ञानिको से किया संपर्क  – Agriculture Success Story Of Successful Farmer Manish Bharti

मनीष भारती ने ICAR- सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन कैटल, मेरठ कैंट के वैज्ञानिकों से संपर्क किया ! मेरठ और मवेशियों के प्रजनन और खिला सुधार पर केंद्रित वैज्ञानिक डेयरी फार्मिंग ( Dairy Farming ) के एक कार्यक्रम में भाग लेने की सलाह दी गई ! बाद में मनीष भारती ( Manish Bharti ) ने उसी में भाग लिया ! इसके साथ ही आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन कैटल, मेरठ ने आवश्यक तकनीकी आदानों और अच्छी गुणवत्ता के वीर्य और संगठित गाय डेयरी के बारे में जानकारी प्रदान की !

4 गायो के साथ शुरू किया था डेरी फार्म

उन्होंने 2012 में अपने डेयरी व्यवसाय को 4 गायों के साथ शुरू किया, जिसमें औसतन 35 लीटर प्रति दिन का उत्पादन हुआ ! बहुत जल्द ही उन्होंने महसूस किया कि डेयरी उद्योग जमीनी स्तर पर संगठित नहीं है और किसानों ( Farmer ) को उनके द्वारा उत्पादित दूध का सही मूल्य नहीं मिल रहा है ! मनीष भारती ने ( Manish Bharti ) कच्चे गाय के दूध को अपने ब्रांड के तहत बेचने का फैसला किया और इसे भारती मिल्क स्प्लैश ट्रेड मार्क के साथ पंजीकृत करवाया ! 2013 में उन्होंने अपनी डेयरी ( Dairy Farming ) का विस्तार करने का फैसला किया और पीसीडीएफ, यूपी सरकार की मदद ली ! 24 गायों की परियोजना के लिए और इसे बैंक से वित्तपोषित किया गया !

रोजाना बेचते है 300 लीटर दूध – उत्तरप्रदेश के मनीष भारती ने नौकरी छोड शुरू किया डेरी फार्म

मनीष भारती ( Manish Bharti ) रिटेल काउंटर से 50 रुपये प्रति लीटर की दर से दूध बेच रहे है और अन्य किसानों को रु ! 30 / – प्रति लीटर विभिन्न एजेंसियों को बेचकर ! वर्तमान में वह प्रतिदिन औसतन 300 लीटर दूध का उत्पादन करने वाली लगभग 50 गायों का मालिक है और अपने ब्रांड के तहत पूरे उत्पादन को बेचने में सक्षम है ! आज श्री मनीष भारती ने वैज्ञानिक क्षमता को अपनाकर एक किसान के रूप में अपनी ताकत साबित की है और अन्य किसानों ( Farmer ) के साथ अपने ज्ञान और अनुभवों को साझा करने के लिए खुश हैं ! क्योंकि उनका मानना ​​है कि वैज्ञानिक कृषि और विपणन कौशल के साथ मेल खाते हुए निर्माता की शक्ति इस देश में बेहतर ग्रामीण विकास के लिए एकमात्र रास्ता है !

यह भी पढ़े :- Agriculture Success Story : खेती के लिए नौकरी से इस्तीफा देकर इंजीनियर कर रहा काजू और काली मिर्च की खेती

IAS Success Story : ऑटो ड्राइवर के बेटे ने 21 साल की उम्र में UPSC किया पास और बने IAS अफसर

Online Business From Home : इन स्टेप्स के साथ घर से आसानी से शुरू करें ऑनलाइन बिजनेस, होती रहेगी कमाई