Agriculture Success Story : जाने कैसे नयी तकनीक से ये किसान कमा रहा लाखों रुपए

Agriculture Success Story of Papaya Farmer Ram Junko : देश के किसान कई प्राकर से उन्नत खेती ( Advanced Farming ) के गुण सिखकर न सिर्फ अच्छी खेती कर रहे हैं ! बल्कि उस खेती से लाखों कमा भी रहे हैं ! लेकिन आज देश के कई किसान ऐसे हैं !  जो अभी तक उन्नत खेती ( Advanced Farming ) के गुण समझ नहीं पाए हैं। वो किसान ( Farmer ) आज भी पारंपरिक खेती ( Traditional Farming ) कर अच्छे मुनाफा के इंतजार में बैठे हैं और जब ऐसा नहीं होता तो वो खेती को छोड़ कुछ और कमा में लग जाते है !

Agriculture Success Story of Papaya Farmer Ram Junko

"<yoastmark

बड़े-बुजर्ग ऐसा कहते हैं कि अगर आप सोच समझ कर सही दिशा में कड़ी मेहनत करते हैं ! तो एक दिन आपको सफलता जरूर मिलती है ! यही असली सफलता का एक बड़ा और सटीक मूल मंत्र हैं ! हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है ! जहां आधे से ज्यादा क्षेत्र में केवल खेती होती है और किसान ( Farmer ) उसी से अपने घर की रोजी-रोटी चलाते हैं।

Agriculture Success Story of Papaya Farmer Ram Junko

इसके साथ ही हमारे देश की एक बड़ी आबादी गांवों में निवास करती है ! लेकिन आजकल का समय तेजी से बढ़ता जा रहा है शहर के साथ-साथ अब गांव के युवा भी अच्छी पढ़ाई-लिखाई कर बाहर शहरों में नौकरी करने जा रहे हैं ! कितने किसान ( Farmer ) अब खेतीबाड़ी छोड़कर नौकरी करने के लिए शहरों की तरफ भाग रहे हैं !

पपीते की खेती करने वाले सफल किसान राम जोंको 

वहीं अगर देखा जाए तो आज के युवा वैज्ञानिक तरीके (Scientific methods) से खेतीबाड़ी करें तो अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकते हैं ! हमारे इस कृषि प्रधान देश में कुछ किसान ( Farmer ) ऐसे भी हैं ! जो पेरशान कर देने वाली परिस्थितियों और दुविधा जैसे समय में भी अपने खेती ( Farming ) के तरीके को बदल कर भारी मुनाफा कमा रहे हैं ! आज हम आपको एक ऐसे ही किसान के बारे में बताने जा रहे है !

झारखंड के चाईबासा के खूंटपानी ब्लॉक के रांगामाटी गांव में रहने वाले हैं ! जिसका एक समय ऐसा था कि उनके पास खान के लिए एक समय की रोटी तक नहीं थी ! लेकिन आज वो उन्नत तरीके (Advanced methods) से खेती कर लाखों कमा रहे हैं ! हम बात कर रहे हैं किसान ( Farmer ) राम जोंको की। आज किसान राम जोंको के खेत में लाखों रुपए के पपीते उग रहे हैं ! और साथ ही वो एक सफल किसान (Successful Farmer) के तौर पर जाने जाते हैं।

खेत में लगाए 800 पपीते के पेड़ 

सफल किसान राम जोंको ( Successful Farmer Ram Junko ) ने अपने खेत में 800 पपीते के पेड़ लगाए हुए हैं ! जिनपर कम से कम 8 से 10 लाख रुपए के फल लगे हुए हैं ! वहीं कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) की वजह से लगे लॉकडाउन ( Lockdown ) में बेरोजगारी ( Unemployment) एक बड़ी समस्या बन गई है।

किसान राम जोंको ( Farmer Ram Junko ) भी इसी समस्या से काफी परेशान थें ! फिर उन्होंने खेती में ही कुछ ऐसा करने की ठानी की आज वो लाखों में खेल रहे हैं ! उन्होंने 4 महीने पहले अपने खेत में पपीते के पेड़ ( Papaya Cultivation ) लगाए और आज उन्होंने करीब 50 टन पपीते की उपज ( Papaya Farming ) तैयार कर ली है !

बाजार में 40 रुपए किलो से ज्यादा बिक रहा पपीता 

Agriculture Success Story अपने इस सफलता के और सफर के बारे में बात करते हुए सफल किसान राम जोंको (Successful Farmer Ram Junko) ने बताया कि खेतों में फसल तैयार है ! वह उसे मंडी में बेचने वाले हैं ! किसान राम जोंको ( Farmer ) का कहना है कि बाजार में पपीता 40 रुपए किलो से ऊपर बिक रहा है ! अगर वह अपनी फसल आधी कीमत पर भी बेचते हैं ! तो उन्हें कम से कम 8 से 10 लाख रुपए तक का मुनाफा होगी !

  Success Story : कम पानी और कम लगत से ऐसे करें सतावर की खेती

Agriculture Success Story : ये किसान 30 लाख की नौकरी छोड़ मछली पालन से कमा रहा करोड़ों