Agriculture Success Story : इस किसान ने खेती के साथ शुरू किया मिल्क प्रोसेसिंग बिजनेस, करोड़ो का है टर्नऑवर

Agriculture Success Story of Young farmer Sombir इस किसान ने खेती के साथ शुरू किया मिल्क प्रोसेसिंग बिजनेस, करोड़ो का है टर्नऑवर : हमारे देश में खेती का एक अलग ही महत्व है ! इसलिए ही इसको कृषि प्रधान देश कहा जाता है ! यहां की खास बात यह है कि कुछ किसानों को छोड़ कर बाकी किसान खेती से अच्छी पैदावार करते हैं और उसी से अच्छा मुनाफा कमाते हैं ! हमारे देश में तरह-तरह की खेती की जाती हैं, जिस किसान जिस उन्नत तरीके से खेती के गुण सीख लिए वो उसी तरीके को अपना कर खेती से ही लाभ कमा सकता है !

Agriculture Success Story of Young farmer Sombir : इस किसान ने खेती के साथ शुरू किया मिल्क प्रोसेसिंग बिजनेस, करोड़ो का है टर्नऑवर

Agriculture Success Story of Young farmer Sombir
Agriculture Success Story of Young farmer Sombir

वहीं किसानों को इसके अलावा भी प्राकृतिक आपदाएं से दो चार होना पड़ता है ! इन तमाम बाधाओं के बीच किसान अपनी लड़ाई लड़ रहा है ! बस किसानों की इस लड़ाई को मजबूती देने और जीतने के लिए देश में कुछ ऐसे भी किसान हैं जो अपना बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं, जो आधुनिक खेती (Modern farming) को अपनाकर देश के बाकि किसानों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं और उनको प्रेरित करते हैं ! हम आपको बताने जा रहे हैं इन्होंने भी कुछ इसी तरह की मिसाल पेश की है ! इतना ही नहीं आज के समय में काफी किसान हैं जो उनके देखा-देखी किसानी-खेती कर के अच्छी कमाई कर रहे हैं !

ये किसान खेती और मिल्क प्रोसेसिंग बिजनेस से कमाते हैं लाखों

वैसे देखा जाए तो आज के समय में पारम्परिक फसलों में किसानों को ज्यादा मुनाफा नहीं मिल रहा है जिस कारण बहुत से किसान खेती छोड़ कर कुछ और काम करने की सोच रहे हैं ! साथ ही वो किसान खेती के साथ-साथ कोई और व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं ताकि उन्हें ज्यादा बचत हो सके और अपने परिवार को चला सके ! आज हम आपको ऐसे ही एक किसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने खेती (Farming) छोड़ मिल्क प्रोसेसिंग (Milk processing) का काम शुरू किया और खास बात यह है कि आज उनका करोड़ों का टर्न ओवर है !

सफल किसान सोमबीर के सफलता की कहानी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सफल किसान का नाम सोमबीर (Successful Farmer Sombir) है और ये किसान हरियाणा के भिवानी जिले का रहने वाला है ! अपने एक इंटरव्यू के दौरान इस किसान ने बताया कि उसने लोगों को शुद्ध दूध पिलाने और शुद्ध दूध से बने उत्पाद लोगों तक पहुंचाने के लिए मिल्क प्रोसेसिंग का बिजनेस (Milk processing business) शुरू किया ! साथ ही वो किसान बताता है कि आज ये किसान अपने प्लांट में दूध की पैकेजिंग के साथ साथ दूध से 20 से ज्यादा प्रोडक्ट्स बना रहे हैं !

साल 2001 से कर रहे हैं जैविक खेती और डेयरी फार्मिंग का काम

खास बात यह है कि इनके बनाए गए मिल्क प्रोडट्क्स की मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है, जिसके चलते आज ये करोड़ों का बिजनेस चला रहे हैं ! वहीं इस बारे में सोमबीर का कहना है कि उन्होंने साल 2001 में एजुकेशन बोर्ड में नौकरी छोड़कर किसानी अपना ली थी ! तब से ही ये किसान जैविक खेती और डेयरी फार्मिंग (Organic farming and dairy farming) का काम कर रहा है !

तब से आज तक ये किसान दूध का काम कर रहा है और धीरे-धीरे बिजनेस को बढ़ा रहा है ! आखिर में इस किसान का कहना है कि लोग उनके बनाए गए मिल्क प्रोडक्ट्स को काफी पसंद कर रहे हैं और इसके चलते उन्हें भी काफी मुनाफा हो रहा है ! इनके प्रोक्डटस की सबसे बड़ी खासियत ये है कि सभी प्रोडक्ट्स बिना किसी मिलावट के शुद्ध दूध से बनाए जाते हैं और लोग इनके सेवन के बाद स्वस्थ रहते हैं !

यह भी पढ़ें:- Agriculture Success Story : ये किसान टमामटर की खेती से कमा रहा अच्छी आमदनी, एक पौधे से उठा रहा 8 से 10 किलो टमाटर, जानें किस्म और खेती का तरीका
Advertisement