Agriculture Success Story : इस किसान ने ऐसे तय किया 50 रूपए से 50 लाख रुपए तक का सफर

Agriculture Success Story of Papaya Farmer Gansu Mahto : आज के समय में जहां कई Farmer ऐसे ही जो अपनी पारंपरिक खेती (Traditional farming) से न होने वाले मुनाफे से परेशान होकर कुछ और काम की तरफ अपने कमद बढ़ा रहे हैं ! वहीं कुछ ऐसे भी Farmer हैं जो खेती के उन्नत गुणों (Advanced Properties of Farming) को सीख कर खेती से ही सालाना लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं  ! Farmers की जीविका खेती (farming) पर ही निर्भर होती है ! अगर Farmer के पास जमीन थोड़ी हो, तो उनकी खेती कम होती और वो अपने परिवार का पालन पोषण सही तरीके से नहीं कर पाते हैं !

Agriculture Success Story of Papaya Farmer Gansu Mahto

"<yoastmark

कई बार परंपरागत तरीके (Traditional farming) से खेती करना भी किसानों को अच्छा मुनाफा नहीं दिलवा पाती ! ऐसे में अगर मान लीजिए कि सूखा या अकाल पड़ जाए, तो किसानों की आर्थिक स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है ! ऐसा ही कहा जाता है जीवन में इंसान के पास हमेशा दो रास्ते होते हैं, जिसमें पहला रास्ता यह है कि आप जो काम कर रहा है उसी में खुश रहें और दूसरा रास्ता यह है कि कुछ अच्छा करने का प्रयास हर दिन करते रहो ! यानी की देखा जाए तो पहला रास्ता आसान है, लेकिन दूसरा रास्ता कामयाबी देने की क्षमता रखता है !

Agriculture Success Story of Papaya Farmer Gansu Mahto

अपने आराम से बाहर निकलकर श्रम को गले लगाने से ही कामयाबी मिलती है ! इसी बात को सिद्ध कर दिखाया है झारखंड के सफल किसान गंसू महतो (Successful farmer Gansu Mahto) ने ! किसान गंसू महतो (farmer Gansu Mahto) पेशे से एक किसान हैं, लेकिन वो पहले किसान नहीं थे !  गंसू महतो (farmer Gansu Mahto) एक समय पर मजदूरी किया करते थे ! किसान गंसू महतो का आधा जीवन मजदूरी में बिता, दिन ऐसे भी देखें कि आहार के लिए संर्घष करना पड़ता था ! लेकिन गंसू ने अपनी किस्मत को कोसकर मेहनत से मुंह नहीं मोड़ा ! आज वो सभी किसानों के लिए मिसाल बन गए हैं !

50 रूपए मिलती थी दिहाड़ी (50 rupees was paid daily)

सफल किसान गंसू महतो (Successful farmer Gansu Mahto) जब मजदूर थे तो 50 रुपए की दिहाड़ी पर काम करते थे, लेकिन आज वो सालाना 50 लाख रूपए कमा रहे हैं ! बंजर जमीन पर अपने श्रम के सहारे मात्र दो साल में उन्होने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए !

छत्तीसगढ़ में सिखी किसानी (Learning farming in Chhattisgarh)

सफल किसान गंसू महतो (Successful farmer Gansu Mahto) अपने बारे में बात करते बताते हैं ! कि छत्तीसगढ़ में रहकर किसानी सिखी और केवल दो साल में सब्जियों और फलों की खेती करने लगे ! आज वह नौ एकड़ जमीन पर खेती करते हुए जरबेरा से साल में लगभग 35 लाख रुपए कमा लेते हैं ! बाकि की कमाई सब्जियों से हो जाती है !

दूर-दूर से लोग लेने आते हैं प्रशिक्षण (People come from far and wide to get training)

Agriculture Success Story आज के समय में झारखंड के रहने वाले सफल किसान गंसू महतो (Successful farmer Gansu Mahto) को लोग बड़े आदर के साथ देखते हैं ! लोग दूर-दूर से उनसे प्रशिक्षण लेने आते हैं ! वो लोगों को स्प्रिंकलर विधि (Sprinkler method) से पौधों की सिंचाई करना सिखाते हैं ! और सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के बारे में बताते हैं ! सफल किसान गंसू महतो (Successful farmer Gansu Mahto) ने बताया कि किसी भी खेती का आधार बीज हैं ! इसलिए बीजों के चुनाव के समय विशेष ध्यान रखना जरूरी है ! दूसरे चरण में बुवाई का कार्य आता है और तीसरे चरण पौधों की सिंचाई महत्व रखती है ! इन तीनों बातों पर गौर करना जरूरी है !

Agriculture Success Story : जाने कैसे नयी तकनीक से ये किसान कमा रहा लाखों रुपए 

  Success Story : कम पानी और कम लगत से ऐसे करें सतावर की खेती

Agriculture Success Story : ये किसान 30 लाख की नौकरी छोड़ मछली पालन से कमा रहा करोड़ों