Agriculture Success Story : इस किसान से जानें बेर की खेती का सफल फार्मूला, 6 लाख प्रति एकड़ से कमा रहे लाखों

Agriculture Success Story Plum farmer Satish इस किसान से जानें बेर की खेती का सफल फार्मूला, 6 लाख प्रति एकड़ से कमा रहे लाखों : हमने आपको कई सारे सफल किसानों के बारे में बताया है ! हमने आपको बताया है कि कैसे वो उन्नत खेती की तकनीक (Advanced farming techniques) से सफलता को छूते हैं और उससे ही अच्छी कमाई भी कर रहे हैं और इतना ही नहीं अपने आस-पास के किसानों के लिए मिसाल बन रहे हैं !

Agriculture Success Story Plum farmer Satish : इस किसान से जानें बेर की खेती का सफल फार्मूला, 6 लाख प्रति एकड़ से कमा रहे लाखों

Agriculture Success Story Plum farmer Satish
Agriculture Success Story Plum farmer Satish

इसके अलावा किसान आज भी पारंपरिक खेती (Traditional farming) कर अच्छे मुनाफा के इंतजार में बैठे हैं और जब ऐसा नहीं होता तो वो खेती को छोड़ कुछ और कमा में लग जाते हैं ! वहीं किसानों को इसके अलावा भी प्राकृतिक आपदाएं से दो चार होना पड़ता है ! इन तमाम बाधाओं के बीच किसान अपनी लड़ाई लड़ रहा है ! बस किसानों की इस लड़ाई को मजबूती देने और जीतने के लिए देश में कुछ ऐसे भी किसान हैं जो अपना बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं, जो आधुनिक खेती (Modern farming) को अपनाकर देश के बाकि किसानों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं और उनको प्रेरित करते हैं !

कश्मीरी एप्पल बेर से लाखों कमा रहा है ये किसान | Agriculture Success Story

आज हम आपको ऐसे ही किसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी सोच के दम पर खेती में सफलता हासिल की और बाकी किसानों के लिए प्रेरणा भी बने ! इस समय में देखा जाए तो ज्यादा किसान चाहते हैं कि वो कम से कम निवेश में ज्यादा से ज्यादा कमाई करने वाले किसी काम को कर सकें ! आज हम आपको ऐसे ही एक किसान के बारे में बताने वाले हैं जिसने पारंपरिक खेती से हटकर कुछ अलग किया और कश्मीरी एप्पल बेर की खेती (Apple plum cultivation) शुरू कर पहले साल ही काफी अच्छी फसल ली और कम लागत में काफी बढ़िया मुनाफा पाया !

Agriculture Success Story : सफल किसान सतीश के सफलता की कहानी

इस सफल किसान का नाम सतीश (Suceessful Farmer Satish) हैं ! एक इंटरव्यू के दौरान इस किसान ने अपनी सफल खेती के बारे में बताया था ! इस किसान की खास बात यह है कि इसने कश्मीरी एप्पल बेर की खेती में बहुत कम लागत में करीब 6 लाख रुपए प्रति एकड़ कमाए हैं और हर बार इनका मुनाफा बढ़ रहा है ! किसान ने इस खेती के बारे में पूरी जानकारी देते हुए बताया कि कैसे वो कश्मीरी एप्पल बेर की खेती शुरू कर सकते हैं, पौधे कहां से खरीदें, कैसे लगाएं, इसको लगाने का सही समय क्या है और इसकी देखभाल के लिए कौनसी बातें ध्यान में रखना जरूरी है !

अपनी सफलता का राज इस किसान ने बताया

Agriculture Success Story Plum farmer Satish इस सफल किसान ने इसके बारे में बात करते हुए बताया कि कश्मीरी एप्पल बेर दूसरे बेर से थोड़ा साइज में काफी बड़ा होता है और एप्पल बेर के मुकाबले इसमें मिठास भी ज्यादा होती है ! इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसका उत्पादन बहुत ज्यादा होता है जिससे किसानो का मुनाफा भी ज्यादा होगा !

सतीश ने अपनी सफलता के बारे में बात करते हुए आगे बताया कि किसान बहुत कम मेहनत में इसमें पारम्परिक फसलों से ज्यादा मुनाफा ले पाएंगे ! बेर की इस किस्म सबसे खास बात ये है कि इसमें बीमारी बहुत कम आती है और नई वैराइटी होने के कारण इसका भाव भी बहुत अच्छा मिलता है !

यह भी पढ़ें:- Agriculture Success Story : इस शख्य ने प्राइवेट नौकरी से परेशान होकर शुरू किया डेयरी फार्म, आज कर रहा है लाखों की कमाई
Advertisement