Agriculture Success Story : इस किसान ने एक साथ एक ही जगह में शुरू करें मुर्गी और मछली पालन, बंपर हो रही कमाई, जानें कैसे किया कमाल

Agriculture Success Story Poultry and Fisheries Farmer Rajesh Sinha इस किसान ने एक साथ एक ही जगह में शुरू करें मुर्गी और मछली पालन, बंपर हो रही कमाई, जानें कैसे किया कमाल : आज के समय में किसा खेती के पुराने तरीकों को छोड़ कर नए तरीकों को अपना कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं ! साथ ही बहुत से किसान खेती के साथ-साथ कोई अपना कोई ऐसा व्यवसाय करना चाहते हैं जिससे वो कम पैसा लगा कर बढ़िया कमाई कर सकें !

Agriculture Success Story Poultry and Fisheries Farmer Rajesh Sinha : इस किसान ने एक साथ एक ही जगह में शुरू करें मुर्गी और मछली पालन, बंपर हो रही कमाई, जानें कैसे किया कमाल

Agriculture Success Story Poultry and Fisheries Farmer Rajesh Sinha
Agriculture Success Story Poultry and Fisheries Farmer Rajesh Sinha

वहीं ऐसे किसानों में वो किसान भी हैं जो खेती के साथ-साथ पशुपालन से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं ! आज के समय में कई किसान ऐसे हैं जो बकरी पालन, मछली पालन, मु्र्गी पालन और कई तरह के पशुपालन कर काफी किसानों के लिए मिसाल बनते जा रहे हैं और उनके किसानों को प्रेरित कर रहे हैं पशुपलान के लिए ! हमने आपको हमेशा ऐसे ही किसानों के बारे में बताया है और इसमें से कुछ किसानों की कहानी इतनी अलग है कि किसी भी यकीन न हो कि ऐसा भी हो सकता है !

सफल किसान राजेश सिन्हा के सफलता की कहानी | Agriculture Success Story

ऐसे में बहुत से किसान मुर्गी पालन या मछली पालन (Poultry and Fisheries) भी कर रहे हैं, जिससे वो अच्छा पैसा कमा सके, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मछली पालन और मुर्गी पालन एक साथ एक ही जगह पर कर रहे है और बेहद ही शानदार मुनाफा कमा रहे हैं ! इस सफल किसान का नाम राजेश सिन्हा (Successful Farmer Rajesh Sinha) है और ये छत्तीसगढ़ के धमतरी के गांव सेमरा के रहने वाले हैं और आज के समय में लाखों किसानों के लिए मिसाल बन गए हैं !

मुर्गी और मछली पालन से कमा रहा बढ़िया मुनाफा

वहीं अपनी इस सफलता के बारे में इस सफल किसान का कहना है कि अगर मुर्गी और मछली पालन (Poultry and Fisheries) एक साथ किया जाए तो इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा लिया जा सकता है ! इसके अलावा वो बताते हैं कि इसमें खास बात ये है कि मुर्गी की बीठ का इस्तेमाल मछली की फीड के तौर पर किया जा सकता है और खर्चे को बहुत कम किया जा सकता है, तो अगर बाकि के किसान भी खेती के साथ कोई दूसरा काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये उनके लिए काम का एक बेहतर बिकल्प साबित हो सकता है !

Agriculture Success Story : इस तकनीक से शुरू किया मुर्गी और मछली पालन

साथ ही किसान ने अपने इस तकनीक के बारे में बात करते हुए बताया कि उन्होंने एक ही जगह में नीचे फिश फार्मिंग टैंक (Fish farming tank) बनाए हुए हैं और इनके ऊपर ही पोल्ट्री फार्म शेड (Poultry farm shed) डाला हुआ है ! किसान का कहना है कि वो पिछले तीन साल से खेती कर रहा है और खेती के साथ ही उसने पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry Farming) और फिश फार्मिंग (Fish Farming) शुरू की !

साथ ही ये किसान बाती फसलों की भी करता है खेती

Agriculture Success Story Poultry and Fisheries Farmer Rajesh Sinha बता दें कि किसान आगे कहता है कि इसमें खास बात ये है कि ये धीरे-धीरे अपने इस व्यवसाय को और भी बढ़ा रहे हैं और मुनाफा भी बढ़ता जा रहा है ! साथ ही ये किसान धान, गेहूं, चना और सब्जियों की खेती भी कर रहा है ! इनके पोल्ट्री फार्म से बर्ड्स की बीठ अपने आप नीचे फिश टैंक में जाती रहती है जो कि मछलियों के लिए एक बहुत ही पौष्टिक आहार है ! इससे मछलियां जल्दी ग्रो करती हैं और फीड का खर्चा बहुत कम होता है !

यह भी पढे़ं:- Agriculture Success Story : इस किसान ने एक सीजन में पराली से ही कमाएं 2 करोड़ रूपये, जानें कैसे