Fish Farming : हर साल 5-6 लाख की कमाई, मछली पालन की इस तकनीक से कम लागत में पाएं बंपर मुनाफा

Fish Farming : यदि आप मछली पालन ( Fish Farming ) करना चाहते हैं और आपके पास जगह की कमी है ! तालाब भी नहीं है आपके पास, तो आपके लिए यह खबर बेहद ही महत्वपूर्ण है ! अब आप छोटे से जगह पर भी बायोफ्लॉक तकनीक के माध्यम से मछली पालन कर सकते हैं ! इसमें लागत भी कम लगता है, लेकिन इस विधि से मछली पालन करने में मुनाफा अधिक होता है.

Fish Farming

Fish Farming

Fish Farming

मछली पालन ( Fish Farming )  की नई तकनीकों में मिश्रित मछली पालन बेहद लोकप्रिय हो रहा है ! इस तकनीक को अपनाकर किसानों द्वारा 5 गुना ज्यादा मछलियों का उत्पादन किया जा सकता है ! इसमें तालाब में अलग-अलग मछलियां पाली जाती हैं ! मछलियों के तालाब में पर्याप्त भोजन की व्यवस्था होनी चाहिए ! सही मात्रा में भोजन नहीं होने की स्थिति में मछलियों का जीवित रहना मुश्किल हो जाएगा.

 खेती के साथ मछली पालन करने से कितना मिलेगा मुनाफा

मछली पालन की शुरुआत हमेशा छोटे तालाब से करें ! किसान खेत में मछली पालन के लिए छोटा तालाब बनवाकर उससे मछली पालन की शुरुआत कर सकते हैं ! इसमें खर्चा कम आता है ! यदि किसान खेत में छोटा तालाब बनवाते हैं तो उसकी लागत 50,000 रुपए के करीब आएगी ! इस पर भी सरकार की ओर से सब्सिडी मिल जाएगी ! ऐसे में किसान बहुत कम लागत पर तालाब का निर्माण करवा कर मछली पालन की शुरुआत कर सकते हैं ! चूंकि किसान खेती के साथ इस व्यवसाय को करते हैं तो निश्चित रूप उनकी आय में इजाफा होगा

किसानों को मछली पालन के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

राज्य सरकार की ओर से किसानों के लाभार्थ तालाब मात्स्यिकी विशेष सहायता योजना (Pond Fisheries Special Assistance Scheme) चलाई जा रही है ! मछली पालन ( Fish Farming ) इसके तहत लाभार्थी को तालाब निर्माण, बोरिंग पंप सेट की स्थापना, शेड निर्माण आदि मछली पालन के लिए आवश्यक अवयवों पर सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है ! विभाग की ओर से इस पूरे पैकेज की स्थापना लागत 10.10 लाख रुपए निर्धारित की गई है ! इस पर लाभार्थी को 70 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा ! यानि किसान को 7 लाख से अधिक रुपए तक की सब्सिडी (subsidy) मिल जाएगी !

 मिश्रित मछली पालन से आमदनी

मछली पालन ( Fish Farming )के जरिये एक ही तालाब से सालभर में दो बार मछलियों का उत्पादन ले सकते हैं ! एक एकड़ जमीन पर बनाये तालाब में मछली पालन (Fish Farming) शुरु करने पर अगले 15 से 16 साल तक बढ़ती दर से आमदनी होती है ! इससे हर साल 5 से 8 लाख तक की कमाई कर सकते हैं ! खासकर देश-विदेश में मछलियों की बढ़ती डिमांड (Market Demand of Fish) को देखते हुये मिश्रित मछली पालन (Mixed Fish Farming) करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

Tomato Farming : टमाटर की खेती कर बने लखपति, जानें क्या है प्रोसेस