PM Modi Speech : पीएम मोदी ने किया सम्बोधन ईमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार की नई सौगात

ईमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार की नई सौगात – भारतदेश के ईमानदार टैक्सपेयर्स (Honest taxpayers) के लिए प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सम्बोधन करते हुए नए प्लेटफॉर्म ‘ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन (Transparen taxation) : ऑनरिंग द ऑनेस्ट (Honoring the honor) ‘ सेवा लांच कर दी है ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि फेसलैस असेसमेंट (Faceless assessment), फेसलेस अपील (Faceless appeal) और टैक्सपेयर्स चार्टर (Taxpayers Charter) आज से लागू हो रहे हैं ! और जो शेष बची सुविधाएं होंगी ! वो आने वाले 25 सितंबर से पूरी तरह से शुरू कर दी जाएगी ! अब भारत देश मे टैक्स देने वालो को बहुत ही आसानी से अपना टैक्स भर सकते है ! और अपने भारतदेश को बढ़ाने मे योगदान दे सकते है !

ईमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार की नई सौगात

ईमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार की नई सौगात
ईमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार की नई सौगात

पीएम माननीय नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि टैक्स जमा करने वालो को दी जाने वाली नई सुविधा में से कुछ सुविधा तो अभी से लागू हो गई है ! जबकि शेष बची सुविधा सुविधा 25 सितंबर (25 September) से पुरे भारत देश मे शुरू कर दी जाएगी ! वही प्रधानमंत्री ने कहा, “पिछले कुछ वक्त में हमने इन मसलों पर फोकस किया है, यह टैक्स मामलों में नई यात्रा की शुरुआत है ! अब ईमानदार करदाताओं का सम्मान होगा ! एक ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभाता है ! आज से शुरू हो रही नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं मिनिमम गवर्मेंट-मैक्सिमम गवर्नेंस को आगे बढ़ाती हैं.”

मोदी ने आगे कहा कि टैक्स देना और सरकार के लिए टैक्स लेना हक का विषय नहीं, बल्कि ये दोनों की जिम्मेदारी है ! टैक्स इसलिए देना है ! क्योंकि उसी से सिस्टम चलता है ! बड़ी आबादी के प्रति देश अपना फर्ज निभा सकता है ! इसी टैक्स से खुद टैक्सपेयर्स को भी बेहतर सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर मिलता है ! करदाताओं को सुविधा और सुरक्षा मिल गई है ! इसलिए अधिक जागरुक करने की अपेक्षा की जा रही है !

पीएम मोदी ने अब टैक्सपेयर को उचित, विनम्र और तर्कसंगत व्यवहार का भरोसा दिया गया है ! यानि आयकर विभाग को अब टैक्सपेयर की Dignity का, संवेदनशीलता के साथ ध्यान रखना होगा ! अब टैक्सपेयर की बात पर विश्वास करना होगा, डिपार्टमेंट उसको बिना किसी आधार के ही शक की नज़र से नहीं देख सकता

मोदी ने कहा की जो टैक्स देने में सक्षम हैं, लेकिन अभी वो टैक्स नेट में नहीं है ! वो स्वप्रेरणा से आगे आएं, ये मेरा आग्रह है और उम्मीद भी ! आइए, विश्वास के, अधिकारों के, दायित्वों के, प्लेटफॉर्म की भावना का सम्मान करते हुए, नए भारत, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करें”

फेसलेस सुविधा कैसी होगी और इसमें क्या होगा ?

फेसलेस सुविधा (Faceless facility) अभी फ़िलहाल चालू नहीं की गई है इस पर टेस्टिंग चल रही है ! मगर इसको 25 सितम्बर यानि दीन दयाल उपाध्याय (Deen Dayal Upadhyay) की जयंती के अवसर पर शुरू कर दी जाएगी ! फेसलेस का मतलब है की कौन टैक्स भर रहा है ! और किसके पास टैक्स जमा कर रहा है ! इससे बहुत से तरीके से भरष्टाचारी के मामले बढ़ते नजर आ रहे थे ! ये फेसलेस सुविधा आने के बाद टैक्सपेयर्स (Taxpayers) की अगर कोई शिकायत है ! तो उसे इसके लिए रैंडम तरीके से चुने गए अफसर के पास अपील का अधिकार होगा ! और शिकायत करता कौन है किसके पास शिकायत हुई इसकी जानकारी किसी को नहीं रहेगी पूरा काम रैंडम (Random) तरीके से किया जायेगा ! इसका मुख्य उद्देश्य है की देश मे टैक्स को लेकर भ्रष्टाचार और मनमानी (Corruption and arbitrariness) को रोकने के लिए इस सुविधा को चालू किया जायेगा !

यह भी जाने –  Sadak 2 Trailer : महेश भट्ट के निर्देशन में बनी आलिया भट्ट की ‘सड़क 2’ का ट्रेलर मोस्ट डिसलाइक वीडियो में हुआ शामिल
मोटरसाइकिल में CC का क्या काम होता है, 100cc-200cc का क्या मतलब होता है |