मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान

मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान- मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति को पीछे छोड़ते हुए अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं ! ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited के चेयरमैन की दौलत अब 80.6 अरब डॉलर हो गई है ! जिसमें 22 अरब डॉलर इस साल इकट्ठे हुए हैं ! इससे उनकी दौलत फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) से ज्यादा हो गई है ! जिनकी LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton SE को नुकसान हुआ है ! इसकी वजह कंपनी के लागत में कटौती के मुकाबले लोगों द्वारा हाई फैशन प्रोडक्ट्स की खरीदारी में तेज कमी करना है !

मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान

"<yoastmark

इस वर्ष 22 बिलियन डॉलर (Billion dollars) की धनराशि जोड़कर मुकेश अंबानी का कुल नेट वर्थ लगभग 80 बिलियन डॉलर हो गया है ! इससे पहले चौथे स्थान पर फ्रांस के के बर्नार्ड अरनॉल्ट काबिज (Bernard Arnault held) थे ! बर्नार्ड महंगे डिजाइनर कपड़े बनाने वाली कंपनी लुइ विटॉन (Lu vitan) के मुखिया हैं ! महामारी के दौरान लोगों के अत्यधिक कीमती वस्तुओं में खर्च ना कर पाने के कारण बर्नार्ड अरनॉल्ट का धन कम हुआ है ! लेकिन अंबानी ने यह चौथा स्थान सिर्फ बर्नार्ड के धन कम होने की वजह से हासिल नहीं किया है ! पिछले हफ्तों में उन्होंने दुनिया के बड़े-बड़े अरबपतियों को पीछे छोड़ा ! जिनमें एलोन मस्क (Elon Musk), गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट आईएनसी (Google’s parent company Alphabet Inc) के मालिक और वारेन बफिट (Warren Buffett) तक शामिल है !

मुकेश अम्बानी को लगातार मिल रही सफलता

मुकेश अम्बानी की दौलत मे दिन प्रतिदिन बड़ोतरी होती नजर आ रही है ! अभी कुछ समय पहले कोरोना वायरस के वजह से तेल के क्षेत्र मे अम्बानी को बहुत घटा लग गया था ! मगर दूसरी तरफ टेलीकॉम इंडस्ट्रीज जिओ जिसके वजह से उन्हें ज्यादा फर्क नहीं पड़ा था ! मुकेश अम्बानी बिजनेस के क्षेत्र मे धीरे धीरे अपना सभी जगह परचम पहरते नजर आ रहे है ! अभी हाल ही मे अम्बानी ग्रुप ने जिओ स्टोर भी चालू कर दिया है जिससे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है !

यह तीन हैं दुनिया के सबसे अमीर लोग

आप लोगो का मन तो करता होगा की आखिर कौन है ! दुनिआ के सबसे अमीर इंसान तो ये है सबसे पहले आते है ! ऑनलाइन शॉपिंग अमेज़न के सीईओ जैफ बेजॉस (Jeff bezos) जिनकी नेट वर्थ 187 बिलियन डॉलर के करीब है  ! सूत्रों के हवाले से पता चला है की अगर जैफ बेजॉस अपनी आधी संपत्ति भी दान कर दे तो इस देश की भुखमरी की समस्या खत्म हो जाएगी अब आते है ! दूसरे नंबर पर अमेरिका के रहने वाले बिल गेट्स (Bill Gates) जिनकी नेटवर्क फिलहाल मात्र 121 बिलीयन डॉलर है ! और फिर आते है तीसरे नंबर पर फेसबुक के संस्थापक (CEO) Mark zuckerberg मार्क जकरबर्ग जिनकी 98.6 बिलीयन डॉलर है !

यह भी जाने – Business Idea : खाद्य सामग्री की पैकिंग का बिजनेस कर कमाएं लाखों, जानें क्या है तरीका 

किसान ने स्ट्रॉबेरी की खेती कर कमाए लाखों रुपये