8.5 करोड़ किसानो को पीएम मोदी ने 17000 करोड़ दी सौगात

8.5 करोड़ किसानो को पीएम मोदी ने 17000 करोड़ दी सौगात : भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Honorable Narendra Modi) आज रविवार की सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से ‘एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड’ (Agriculture Infrastructure Fund) के तहत लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा की शुरुआत की ! इसके साथ ही उन्होंने अपनी ‘पीएम-किसान योजना’ ( PM-Kisan Yojana ) के अंतर्गत आने वाले 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की धनराशि देकर की पीएम किसान योजना की छठी किस्त भी जारी की !

8.5 करोड़ किसानो को पीएम मोदी ने 17000 करोड़ दी सौगात

"<yoastmark

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के ‘एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड’ के तहत वित्त पोषण सुविधा के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना को मंजूरी दे दी है ! यह फंड कटाई बाद फसल प्रबंधन अवसंरचनाऔर ‘सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों’ जैसे कि कोल्ड स्टोरेज ! संग्रह केंद्रों, प्रसंस्करण इकाइयों (प्रोसेसिंग यूनिट) के सृजन को उत्प्रेरित करने के काम मे आएगा ! जिससे गरीब वर्ग के किसानों को अपनी उपज के अधिक मूल्य प्राप्त से अपना खेती का फसल बेच सकेंगे ! कई तरह के बैंको ऋणदाता संस्थानों के साथ साझेदारी में करने की सुविधा रहेगी ! जिससे देश मे लगभग किसानो को 1 लाख करोड़ रुपये मंजूर किए जाएंगे ! ताकि किसान वर्ग अपनी खेती आराम से कर सके !

पीएम मोदी ने देश के किसानो के लिए किये ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से देश की जनता से कहा – “आज हलषष्टी है ! भगवान बलराम की जयंती है ! सभी देशवासियों को, विशेषतौर पर किसान साथियों को हलछठ की, दाऊ जन्मोत्सव की, बहुत-बहुत शुभकामनाएं!! हलषष्टी और भगवान बलराम की जयंति के बेहद पावन अवसर पर देश में कृषि से जुड़ी सुविधाएं तैयार करने के लिए एक लाख करोड़ रुपये का विशेष फंड लॉन्च किया गया है !

दूसरे ट्वीट मे कहा – ” इसके साथ साथ साढ़े 8 करोड़ किसान परिवारों के खाते में, पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 17 हज़ार करोड़ रुपए ट्रांस्फर करते हुए भी मुझे बहुत संतोष हो रहा है ! संतोष इस बात का है ! कि इस योजना का जो लक्ष्य था ! वो हासिल हो रहा है ! ”

प्रधानमंत्री ने कहा, अब हम उस स्थिति की तरफ बढ़ रहे हैं ! जहां गांव के कृषि उद्योगों से फूड आधारित उत्पाद शहर जाएंगे और शहरों से दूसरा औद्योगिक सामान बनकर गांव पहुंचेगा ! यही तो आत्मनिर्भर भारत अभियान का संकल्प है ! जिसके लिए हमें काम करना है ! 2 दिन पहले ही, देश के छोटे किसानों से जुड़ी एक बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की गई है ! जिसका आने वाले समय में पूरे देश को बहुत बड़ा लाभ होने वाला है ! देश की पहली ‘किसान रेल’ महाराष्ट्र और बिहार के बीच में शुरू हो चुकी है !

11 सरकारी बैंकों ने साइन किया एग्रीमेंट

भारत सरकार ने किसानो को देखते हुए कई बड़े बड़े बैंक और संस्थान के साथ एग्रीमेंट साइन (Agreement sign) किया है ! जो की देश के किसानो को अपनी स्कीम के तरह 01 लाख करोड़ रूपये तक लोन दे सकती है ! इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में से 11 बैंकों ने पहले ही कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग के साथ एमओयू साइन कर लिया है ! इससे सभी किसानो को फायदा मिल सके ! ताकि किसानो को 03 % ब्याज सब्सिडी और 02 करोड़ तक की ऋण गारंटी देने का ऐलान किया !

यह भी जाने – PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना वाले 2,000 रुपये की अगली सूची हुई जारी, ऐसे करें अपना नाम चेक

Pradhan Mantri Rojgar Yojana : बेरोजगार युवाओं को रोजगार करने के लिए सरकार देगी लोन, ऐसे उठाए इस योजना का लाभ