Low Investment Business Ideas : मोबाइल रिपेरिंग का बिजनेस शुरू कर आप कमा सकते है हजारों रुपये

Low Investment Business Ideas You can earn thousands of rupees by starting a mobile repairing business : आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बाटे ने जा रहे है ! जिसकी आजकल बहुत ही ज्यादा दिमान है ! जी है मोबाईल बिजनेस की बार कर रहे है ! आज की दुनिया 130 करोड़ वाली जनसंखय में से 80 करोड़ लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है ! आजकल 70 करोड़ लोग फोन, स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे है ! हर दिन देश में नई नई कम्पनी आ रही है जो फोन बनाकर बेच रही है ! आज के समय में मोबाइल रिपेयरिंग का करियर बहुत उज्जवल है ! हजारो लोगो के फोन रोज खराब होते है। बनाने वाले इंजीनियर की कमी है ! इस काम को करने के लिए पहले आपको 25 से 30 हजार रुपये का निवेश करना पड़ेगा !

Low Investment Business Ideas : You can earn thousands of rupees by starting a mobile repairing business

Low Investment Business Ideas You can earn thousands of rupees by starting a mobile repairing business
Low Investment Business Ideas You can earn thousands of rupees by starting a mobile repairing business

गर आप मोबाइल रिपेरिंग शॉप ( Business ) खोलकर एक अच्छी कमाई करना चाहते है ! तो आपके पास ये एक बेहतर विकल्प है आज के ज़माने में किसी के पास खाने के लिए रोटी न हो पर मोबाइल जरूर होगा ! और एक व्यक्ति का एवरेज निकाले तो हर तीन महीने से नया मोबाइल व्यक्ति के पास होता है ! इतनी ज्यादा आबादी मोबाइल रिपेरिंग रखने वालो का एवरेज हर तीन महीने से नया मोबाइल खरीदना यानी एक दुनिया में मोबाइल बनाने वाली है ! अगर कुछ ही कम्पनिया होती तो उन कम्पनियो से मोबाइल की पूर्ति नहीं होती ! आज के ज़माने में अगर कोई मोबाइल रिपेरिंग शॉप खोलकर अपने स्वय का व्यपार करता है तो सबसे बेस्ट है! मोबाइल व्यापार के साथ कई व्यापार शुरू कर सकते है !

इसमें आप मोबाइल सेल के साथ मोबाइल रिपेयरिंग ( Business ) कर सकते है ! जिसमे सबसे ज्यादा बेनिफिट होता है इसके अलावा आप मोबाइल से संबंधित आइटम सेल कर सकते है जिनमे डबल मुनाफा होता है ! जैसे चार्जर इयरफोन मेमोरी कार्ड आदि बहुत मोबाइल आइटम जो नॉर्मल है ! इसके अलावा भी कम्पनिया कई कई तरह के नय नय आइटम बनाती है ! मोबाइल कवर मोबाइल ( Business ) लॉकेट आदि बहुत से आइटम आप ऐसे आइटम को सेल करके डबल इनकम कर सकते है ! आपको बता दे मोबाइल रिपेरिंग शॉप ( Business ) ओपन करने के लिए ज्यादा बजट की आवश्यता नहीं होती है !अगर आप काम बजट में मोबाइल रिपेरिंग शॉप ओपन करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है !

Small Business : लेपटॉप का बिजनेस कर आप कमा सकते है लाखो रुपये

मोबाइल रिपेयरिंग व्यापार के लिए क्या-क्या चाहिए

इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको एक दुकान खरीदना होगा ! यदि आप अपने घर के आसपास इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने आसपास में दुकान ले लीजिए ! यदि आपके घर के आसपास दुकान नहीं मिलता तो आप बाजार में 5000-8000 में एक दुकान rent पे ले सकते हैं ! इसके बाद मोबाइल रिपेयरिंग ( Business ) का ज्ञान होना अधिक जरूरी है, यदि आपको मोबाइल रिपेयरिंग ( Business ) के बारे में जानकारी नहीं है ! तो आप अपने दुकान पे किसी जानकार स्टाफ को नौकरी पे रख सकते हैं ! इसके बाद आपके दुकान में बिजली का कनेक्शन होना चाहिए तभी आप मोबाइल रिपेयर कर पाएंगे, और दुकान में कुछ टेबल,इत्यादि furniture की आवश्यकता भी होती है !

मार्केट की जानकारी

मोबाइल रिपेयरिंग ( Business ) खोलने से पहले मार्केट एरिया को लेकर कई सारे फैक्टर्स हैं ! जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा। इन फैक्टर्स पर ही यह तय होगा कि आपकी शॉप कैसी होनी चाहिए ! और कौनसे एरिया में अच्छी चलेगी।एरिया को अच्छ से एनालाइज करने के बाद आपको पता चलेगा! कि ऐसी कौन-कौनसी सर्विसेज हैं ! जो उस एरिया के शॉप वाले नहीं दे पा रहे और आप प्रोवाइड कर सकते है ! वहाँ कि प्राइस रेंज क्या है क्या ऑफर्स और डिस्काउंट आप दे सकते हो कस्टमर्स को आकृषित करने के लिए आपके एरिया में कितने लोग हैं !

यानी एरिया बड़ी जनसंख्या वाला है या नहीं क्योंकि बिजी मार्केट में हमेशा डिमांड ज्यादा रहती हैं ! एरिया में पहले से और कितने रिपेयरिंग के शॉप्स हैं ! उस पर भी ध्यान दें क्योंकि जितने ज्यादा कॉम्पिटिटर्स होंगे उतना ही मुश्किल होगा ! बिज़नेस को बढ़ाना जिस एरिया में पहले से स्मार्टफोन्स के शॉप्स हैं ! उस एरिया में रिपेयरिंग शॉप खोलना फायदेमंद साबित हो सकता है ! इस कारण इस पर ध्यान देना जरूरी है।आस पास के ( Business ) आपको ये अंदाज़ा दे सकते हैं ! कि वो एरिया बिज़नेस शुरू करने के लिए फायदेमंद होगा या नहीं। जैसे कि अगर कोई बड़ा ब्रांड आपके चुने हुए एरिया में अपना ( Business ) चला रहा है ! इसका मतलब उस ब्रांड ने भी काफी रिसर्च किया होगा ! और उसके बाद ही अपना ( Business ) शुरू किया, मतलब फायदेमंद होता है !

Small Business Idea : कूलर बनाने का बिजनेस शुरू कर आप सालाना कमा सकते है 50 लाख रुपये तक

मोबाइल रिपेयरिंग व्यापार से कितना मुनाफा होगा

हर कोई व्यक्ति व्यापार शुरू करने से पहले ये सोचता है ! कि इस ( Business ) में मुनाफा होगा या फिर नहीं होगा, होगा भी तो कितना होगा ये सोचना उनका सही है ! हालांकि, हम इस ( Business ) के मुनाफे के बारे में बात करें तो ! आप किसी भी मोबाइल का एक टच स्क्रीन भी लगाते हैं ! जिसकी कीमत 200 तक आती है तो आप उसे रिपेयर करके 500 से 550 रुपए तक का Charge लेते हैं ! यदि आप किसी मोबाइल का चार्जिंग शोकिट भी बनाते है ! तो वो आपको 50-60 रुपए पड़ता है, लेकिन आप उसे रिपेयर करके 200 रुपए तक कमा सकते हैं ! यदि आप इसी तरह हर रोज 5-10 मोबाइल भी रिपेयर ( Business ) करते हैं ! तो आप हर रोज 1000-2000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं ! यानि कि आप अपने दुकान का खर्च निकालने के बाद भी 40000 से ज्यादा रुपए कमा सकते हैं !

यह भी जानें : Small business ideas : आपको इन छोटे बिजनेस आइडियास से होगा, काफी मुनाफा

Low Investment Business Ideas : इन बिजनेस आइडियाज से कमा सकते है काफी मुनाफा

Advertisement