Low Investment Business Ideas : लेडीज ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू कर आप कमा सकते है काफी मुनाफा

You can earn huge profits by starting Ladies Beauty Parlor Business : आज हम लेडीज बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! जिसे लेडीज आसानी से अपने घर में कर सकती है ! जी हाँ  लेडीज ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस कैसे शुरू करें इसके बारे में बात करने वाले है ! अगर आप एक महिला है तो आप 2 या 3 महीने का Beautician Course करके एक अच्छा सा Beauty Parlour खोल सकती हैं ! यह बहुत ही कम बजट के साथ शुरु किये जाने वाला बिज़नेस है ! जिसे आप अपने घर में भी खोल सकती है ! बस आपको Makeup Sense होनी चाहिये और बस आपका बिज़नेस चल पड़ेगा ! अगर आप मेहनत करती है और कुछ नया या क्रिएटिव तरीके से आगे बढती है ! तो आप आसानी से इस बिज़नेस से महीने के 30 से 50 हजार या इससे भी ज्यादा कमा सकती है!

Low Investment Business Ideas :You can earn huge profits by starting Ladies Beauty Parlor Business

Low Investment Business Ideas You can earn huge profits by starting Ladies Beauty Parlor Business
Low Investment Business Ideas You can earn huge profits by starting Ladies Beauty Parlor Business

आज सभी अपने सुंदर लुक के प्रति सजग नजर आते हैं ! खूबसूरत बनने की उनकी ललक को अंजाम दे रहे हैं ब्यूटी पार्लर ! जब सभी खूबसूरत नजर आना चाहते हैं तो निश्चित तौर पर ब्यूटी पार्लर और ब्यूटीशियन्स का काम भी बड़े पैमाने पर होगा ही ! यही वजह है कि ब्यूटीशियन्स की मांग तेजी से बढ़ रही है ! आज के फलते-फूलते स्वरोजगारों पर अगर नजर डालें, तो ब्यूटी पार्लर का काम उनमें अलग ही चमकता नजर आएगा ! पहले माना जाता था कि महिलाओं के लिए महिला ब्यूटीशियन और पुरुषों के लिए पुरुष ब्यूटीशियन ही होना चाहिए,

लेकिन बड़े शहरों और फैशन के बढ़ते ट्रेंड ने इस सीमा को बेमानी बना दिया है ! लोगों की पुरानी धारणाएं टूटती जा रही हैं ! एक सर्वे के मुताबिक, भारत में यह काम बीस प्रतिशत साल की दर से बढ़ रहा है ! आंकड़े बताते हैं कि ब्यूटीशियन की संख्या के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है और यहां के हजारों ब्यूटीशियन विदेशों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं ! यही नहीं, भारत के प्रशिक्षित ब्यूटीशियन्स की मांग भी दुनिया भर में बहुत है ! आंकड़े यह भी बताते हैं कि जो लोग इस क्षेत्र में नौकरी करते हैं, उनमें से अधिकतर एक या दो साल में अपना काम स्थापित कर लेते हैं, यानी इस क्षेत्र में नौकरी करने की अपेक्षा लोग स्वरोजगार करना पसंद करते हैं !

Small Business Idea : कूलर बनाने का बिजनेस शुरू कर आप सालाना कमा सकते है 50 लाख रुपये तक

लेडीज ब्यूटी पार्लर बिजनेस में कमाई

लेडीज ब्यूटी पार्लर बिज़नेस में आज के लाइफस्टाइल के अनुसार देखा जाये तो कभी कमी नहीं आने वाली है ! इसलिए इस बिज़नेस में प्रॉफिट कमाना और बिज़नेस को अच्छे से ग्रो करना बहुत मुश्किल नहीं है ! मगर फिर भी इस बिज़नेस में प्रॉफिट होना काफी अलग-अलग फैक्टर्स पर निर्भर करता है ! जैसे आपका पार्लर कौन से क्षेत्र में है आप कौन कौनसी सर्विस प्रोवाइड कर रहे हैं, आपके रेट्स बाकियों के मुकाबले कैसे है और कम्पटीशन कितना है, टाइम इत्यादि !अगर सारे फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए मान लीजिये आप महीने में 3 लाख का बिज़नेस करते हैं तो आपको 50% का प्रॉफिट मिल सकता है ! यानि अगर एक महीने में आप 1 लाख का बिज़नेस करते हैं तो 50 हजार का मुनाफा कमा सकते हैं !

Small business ideas : आपको इन छोटे बिजनेस आइडियास से होगा, काफी मुनाफा

निवेश (Total Investment) :

आपके सैलून बिज़नेस के लिए आपका निवेश पुर्णत आपके बिज़नेस के साइज़ पर निर्भर करता है ! अगर सैलून के लिए जगह आपकी स्वयं की है तो आपको कम निवेश की आवश्यक्ता पढ़ती है परंतु यदि जगह आप रेंट या लीस पर ले रहें है तो आपका इन्वेस्टमेंट बढ़ जाता है ! इसके अलावा आपको अपने सैलून के लिए विभिन्न उपकरणों और मेकअप के सामान पर भी खर्च करना होता है !

इस प्रकार इन सब खर्चो को मिलाकर आपको एक छोटेसे सैलून के लिए लगभग 50 हजार से 1 लाख के मध्य खर्च करना होगा ! आप चाहे तो यह पैसे विभिन्न बैंक या सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं के द्वारा लोन के रूप में प्राप्त कर सकते है !इसके अलावा आप विभिन्न सैलून की फ्रैंचाइज़ी भी ले सकते है ! परंतु फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको उनकी शर्तो के हिसाब से कुछ पैसे डिपाजिट करने होंगे ! इसके अलाव आपको उनकी शर्तो के हिसाब से अपना इंटीरियर और प्रबंधन भी रखना होगा ! इसलिए आपको किसी भी फ्रैंचाइज़ी के लिए ज्यादा खर्चा वहन करना होता है !

जगह का चुनाव

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए कम से कम एक औसत दुकान होनी चाहिए ! इसके अलावा अगर आप बड़े स्तर पर काम खोलना चाहते हैं तो उसी हिसाब से जगह भी ज्यादा चाहिए ! अगर आपके पास दो कमरों की दुकान है, जिसमें एक कमरा दुकान के अंदर पर्दे आदि की आड़ में है ! तो आपकी दुकान यानी पार्लर ग्राहकों को ज्यादा आकर्षित करेगा ! मोटेतौर पर आपके पास एक ऐसी दुकान होनी चाहिए, जिसमें दो-चार ग्राहकों को सजाने-संवारने के अलावा दो-चार ग्राहकों के बैठने की भी जगह हो ! वैसे तो यह काम मार्केट में ज्यादा अच्छा चलता है, लेकिन शहरों में गलियों में भी आजकल ब्यूटी पार्लर खूब चलते हैं !

यह भी जानें : Small Business Ideas : मार्बल के बिजनेस से आप कमा सकते है लाखों रुपये

High Earning Business Idea : शुरू करें शराब की दुकान (ठेका) इस बिजनेस से कमा सकते हैं करोड़ो रूपये

Advertisement