Small Business Idea : सीमेंट स्टोर का बिजनेस शुरू कर आप सालाना कमा सकते है लाखों रुपये

Small Business Idea You can earn millions of rupees annually by starting a cement store business : आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे है ! आप सीमेंट का बिजनेस शुर कर सकते है ! सीमेंट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कही पर भी शुरू कर सकते है ! पर आपको एक बिजनेस में सबसे ज्यादा फायदा वह पर होगा जहा ज्यादा लोग रहते है ! क्यों की आज शहरों और गावो में लोग बड़ी बड़ी इमारते बना रहे है ! तो वो घर किस काम का रहे है ! अगर आपको पैसे कमाने है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है ! इस बिजनेस को आप गांव में भी शुरू कर सकते है ! क्योकि अभी ग्रामीण इलाको में भी पीएम आवास योजना का काम चल रहा है ! तो ज्याज है की आपका बिजनेस से फायदा ही होगा नुकसान नहीं होगा |

Small Business Idea You can earn millions of rupees annually by starting a cement store business

Small Business Idea You can earn millions of rupees annually by starting a cement store business
Small Business Idea You can earn millions of rupees annually by starting a cement store business

सीमेंट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है ! जो की कभी भी चल सकता है इस बिजनेस में कभी गिरावट नहीं अति है ! यह बिजनेस में सभी समय में चलता है ! सीमेंट उद्योग भरतीय अर्तव्यवस्था का एक महत्तपूर्ण हिस्सा है ! और साथ ही साथ भारत दुनियामें सीमेंट उत्पादन में दूसरे स्थान पर है ! इसे आप अंदाजा लगा सकता है की साल भर में सीमेंट की डिमांड कितनी होती है ! भारत में सीमेंट का उत्पादन तब से सबसे ज्यादा बड़ा जब प्रधानमंत्री के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना  शुरुआत की गई है ! हमारे देश में डेवलपिंग कंट्री है ! जो नियंत्रण आगे बढ़ रहा है यहां पर कंस्ट्रक्शन साइट्स का काम हमेशा चलता रहेगा घर, पूल, रोड हमेशा बने रहेंगे |

सीमेंट का बिजनेस एक अच्छा रिटर्न देने वाला व्यवसाय है ! फ्लाई ऐश ब्रिक्स को सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है ! जोकि आजकल काफी चलन में है ! अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहें है तो इसमें आपका न्यूनतम निवेश 8 लाख और अधिकतम निवेश 20 लाख तक आता है ! अगर कमाई की बात करें तो आप इस बिज़नेस से पहले दो महीने में ही लाखों की कमाई कर सकते है !बस आपको पहले थोड़ा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी ! भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सीमेंट की बनी ईंटों का प्रचालन बढ़ रहा है ! क्योंकि घर बनाने में इन ईंटों का इस्तेमाल करने से कई तरह के फायदे होते है !

बढ़ती ही जा रही है मांग

फ्लाई ऐश ईंटों की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है ! इसलिए जो लोग पहले परंपरागत ईंट भट्ठे चला रहे थे, वे भी फ्लाई ऐश ईंटों के निर्माण में लग गए हैं ! इन लोगों को ईंटों के व्यवसाय का अच्छा अनुभव है ! इसलिए ये इसमें ज्यादा सफलता हासिल कर सकते हैं ! फिर भी अभी इस क्षेत्र में कॉम्पिटीशन बढ़ा नहीं है ! कुछ बड़ी फर्में ज्यादा पूंजी का निवेश कर इस व्यवसाय में आई हैं ! इसके बावजूद कम पूंजी लगा कर काम करने वालों के लिए मौके कम नहीं हैं !

सीमेंट के बिजनेस से कमाई 

सीमेंट पेंट एक वाटर बेस्ड पेंट है ! इसमें यूनिट लगाने के लिए 1.26 लाख रुपये की जरूरत होगी जबकि लगभग 1 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी ! कहां से आएगा पैसा इस यूनिट को लगाने के लिए प्रमोटर यानी आपको प्रोजेक्ट की लागत का कुल 5 फीसदी यानी लगभग 11 हजार रुपये खुद लगाने होंगे ! कुल लागत का 15 फीसदी पूंजी पीएमआरवाई के तहत सरकार सब्सिडी देगी और बाकी बैंक लोन के जरिए आएगा ! कितनी होगी कमाई सीमेंट पेंट की यूनिट के कारोबार से आपका सालाना टर्नओवर लगभग 19 लाख रुपये का होगा !

पीएमआरवाई स्कीम के तहत प्रोजेक्ट कॉस्ट का 15 फीसदी सरकार बतौर सब्सिडी देगी ! बाकी लगभग 89,000 रुपये बैंक लोन देगा ! कितनी होगी कमाई एयर फ्रेशनर बनाने के कारोबार से आपका सालाना टर्नओवर लगभग 11.70 लाख रुपये होगा ! इस तरह से आपको इस बिजनेस से लगभग 20,000 रुपये प्रतिमाह नेट प्रॉफिट होगा शुरू करें !

Small Business ideas : आप इन बिजनेस आइडियाज से कमा सकते अच्छा पैसा

 Low Investment Business Ideas : कम बजट में अपने बिज़नेस की है चाह तो ये नए आइडियाज कर सकते हैं आपकी मदद

 Small Business Ideas : आप इन बिजनेस के आइडिया से कमा सकते है अच्छा पैसा

Low Investment Business Ideas : लेडीज ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू कर आप कमा सकते है काफी मुनाफा

Advertisement