Small Business Ideas : आप कपडे का बिजनेस शुरू कर सालाना कमा सकते है लाखों रुपये

Small Business Ideas You can earn millions of rupees annually by starting a clothing business : आज हम आपको एक ऐसे बिजने के बारे में बताने जा रहे है ! जी हाँ कपडे का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है ! जो आज मार्किट में बहुत ही ज्यादा डिमांड बढ़ती ही जा रही ! क्यों की देश जनसंख्या को देखते हुए अगर आप इस बिजनेस और रुख करते है तो आप को इस बिजनेस Business से काफी मुनाफा नजर आता है ! आह आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से कपडे के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! इस बिजनेस में इतना मुनाफा होता है ! और कितना नुकसान होता है ! तो आपको  इस आर्टिकल से इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी !

Small Business Ideas : You can earn millions of rupees annually by starting a clothing business

Small Business Ideas You can earn millions of rupees annually by starting a clothing business
Small Business Ideas You can earn millions of rupees annually by starting a clothing business

कपड़ो का व्यापार Business या रेडीमेड गारमेंट का स्टोर आज भारत में बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ व्यापार है !  इस व्यापार में व्यापारी के लिए कपड़ो में बहुत ज्यादा मार्जिन होने के कारण व्यापारी को इसमे लाभ के अवसर बहुत ही अधिक होते है ! परंतु इस व्यापार के लिए व्यापारी को अपने स्टोर में बहुत सारी वेरायटी को भी मेन्टेन करना पढता है !और साथ ही इस बिज़नेस में समय के साथ तुरंत ट्रेंड बदलने का डर भी हमेशा बना रहता है ! इसलिए कपड़ो का Business  व्यापार करना या रेडीमेड गारमेंट का स्टोर खोलना कोई मजाक नहीं है ! 

इस बिज़नेस Business के लिए सबसे पहली चीज यह होती है ! कि आपको यह तय करना होता है ! कि आप अपने स्टोर में किसा तरह के कपड़े बेचना चाहते है ! मार्केट में बहुत तरह की वैरायटी उपलब्ध होती है ! जिसके द्वारा आप शुरुआत कर सकते है ! इसके अलावा आपको यह भी तय करना होता है ! कि आप बच्चों, युवाओं लड़के या लडकियों या औरतों किसके लिए अपने स्टोर में कपडे बेचना चाहते है ! आप चाहे तो अपने स्टोर में एक से अधिक तरह के लोगों को सर्व कर सकते है परंतु हमारी सलाह यही रहेगी कि आप शुरुआत एक ही चीज से करे !

जगह का चयन कैसे करे Business 

सबसे पहले तो आपको रेडीमेड कपड़े के होलसेल मार्किट का पता लगाना होगा ! की कहा पर आपको बल्क में रेडीमेड लेडीज और जेंट्स कपड़े मिल सकते है ! क्यूंकि सभी दुकान जो कपड़े बचते हो वो अपना पूरा माल होलसेल मार्किट से ही खरीदते है ! होलसेल मार्किट में आपको रिटेल के दामों से हाफ कीमत में कपड़े मिल जाते है ! अब आपको कपड़े बचने के लिए दुकान खोलने की जरुरत होगी ! क्यूंकि ऐसा तो नहीं है की आप रोड पर कपड़े बचोगे और रोड का माल वैसे भी ज्यादा को खरीता नहीं है भले ही आपके कपड़े कितने भी बढ़िया क्यों ना हो !

इसलिए आपको एक शॉप खोलनी बहुत जरुरी है क्यूंकि ज्यादातर लोग दूकान से कपड़े खरीदते है ! आप किसी भी अच्छे लोकेशन पर अपने कड़पे की शॉप खोल सकते हो ! कोशिश करे की मार्किट के पास में अपना शॉप खोले ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर मिल पाए !तो आपको सबसे पहले तो अपने शहर में कहा पर कपड़ो का होलसेल मार्किट है उसके बारे में पता करना होगा और फिर वहा से बल्क में अपने दुकान के लिए कपड़े खरीदने होंगे ! जब आप अपना माल दुकान में बेचोगे तो जाहिर सी बात है की आप उसको रिटेल के दाम में बेचोगे तो आपको फायदा और प्रॉफिट बहुत होगा !

कपडे के बिजनेस Business से कमाई 

अगर आपका कस्टमर 2,000 रुपए के रेडीमेड गारमेंट खरीदने के बजट वाला है ! तो वैसा स्टॉक रखें 500 से 1,000 रुपए वाले कस्टमर है तो उसके हिसाब से स्टॉक खरीदे ! इतना लगेगा इन्वेस्टमेंट इन्वेस्टमेंट और इनकम  50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए रेडीमेड कपड़ो का Business बिजनेस 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में आसानी से शुरू किया जा सकता है ! इंपोर्टर और होलसेलर से बच्चों के कपड़े 100 रुपए से 1,000 रुपए तक और महिलाओं के लिए 250 रुपए से 2,000 रुपए में रेडीमेड कपड़ें मिल जाएंगे ! रेडीमेड कपडों के कारोबार से आसानी से घर बैठे 15 हजार से 50 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं ! यहां से खरीद सकते हैं रेडीमेड कपड़े रेडीमेड कपड़े सूरत, चांदनी चौक जैसे होलसेल बाजार से मंगा सकते हैं !

यह भी जानें : Small Business Ideas : आप इन बिजनेस के आइडिया से कमा सकते है अच्छा पैसा

 Low Investment Business Ideas : कम बजट में अपने बिज़नेस की है चाह तो ये नए आइडियाज कर सकते हैं आपकी मदद

Low Investment Business Ideas : लेडीज ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू कर आप कमा सकते है काफी मुनाफा

Advertisement