Small Business Ideas : मार्बल के बिजनेस से आप कमा सकते है लाखों रुपये

You can earn millions of rupees from the business of marble : आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! जी है हम आपको मार्बल या टाइल के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! मार्बल की आज कल  मर्केट बहुत ज्यादा डिमांड बाद रही है ! क्योकि देश में लोगो की जनसँख्या बढ़ती जा रही है ! और वे अपने अधिक घर बनते जा रहे है ! और कई बड़ी बड़ी इमारते बनाई जा रही है ! इस समय लोग कई तरह की क्रिएटिविटी का प्रयोग करके पैसा कमाने की चेष्टा करते हैं ! जिन लोगों का प्रयास सफल हो रहा है, उन्हें इन क्रिएटिव कार्यों से खूब लाभ होता है ! और एक लम्बे समय तक चलने वाले व्यापार हैं ! जिसके अंतर्गत कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है ! यहाँ पर इस व्यापार की सभी मुख्य बातों का वर्णन नीचे किया जा रहा है !

Small Business Ideas : You can earn millions of rupees from the business of marble

Small Business Ideas You can earn millions of rupees from the business of marble
Small Business Ideas You can earn millions of rupees from the business of marble
मार्बल के उत्पादन को बढ़ाने और उचित दरों पर कारीगरों की स्किल अपग्रेडेशन और डिजाइन की ट्रेनिंग देने के उद्देश्य के साथ सीएफसी को स्थापित किया गया है ! देश और विश्व में ग्राहकों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कारीगर सीएफसी के सपोर्ट से क्लस्टर में उत्पादों का निर्माण कर सकते हैं !सबसे पहले अपने कमरे के बारे में सोचें, आप किसी विशेष कमरे में अपने फर्नीचर के लिए कोनसा लेमिनेट चाहते हैं, कमरे की दीवार का रंग चाहते हैं, फिर एक दुकान पर जाकर अपने कमरे के लिए सबसे अच्छा फ्लोरिंग पाने के लिए अपने विचार के अनुसार उन चीजों को मिलाने का प्रयास करें ! आप कमरे में डार्क लेमिनेट लगाना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से क्रीम या अपने किसी भी हलके लाइट रंग टाइल्स के लिए जा सकते हैं !
एक बार जब आपका कमरा टाइल्स लगाने के लिए तैयार है !, तो आप गणना कर लीजिये कि आपको पूर्ण कार्य के लिए कितनी टाइल की आवश्यकता होगी ! एक बार में टाइल्स खरीदने और आपको जितनी भी ज़रूरत है उससे अधिक लेना हमेशा अच्छा होता है !बेहतर होगा कि आप डिजाइनर या ठेकेदार को साथमे लेजाए जिससे आप यह विचार प्राप्त करना चाहेंगे ! कि कोनसी टाइल अधिकांश कमरों के रंगों से मेल खाएगी और आपको एक विशेष कमरे के लिए कितनी टाइल की आवश्यकता होगी ! एक और चीज जो आप कर सकते हैं यदि आपकी फर्श टाइलें अच्छी स्थिति में हैं ! तो आप अपने कमरे को बदलने के लिए उस पर पीवीसी या विनाइल फ्लोरिंग कर सकते हैं ! और यह आपको बजट कम करने में मदद करेगा !

टाइल्स बनने का तरीका 

टाइल्स बने की प्रक्रिया कोई इतनी कठिन नहीं है ! इसे आप आसानी से बना सकते है आपने कभी सीमेंट के गमले तो बांये होंगे ! टाइल्स बनाने में आपको सीमेंट कंक्रीट और पानी को एक निश्चित अनुपान में सीमेंट कंक्रीट मशीन में डालकर मिश्र करना होता है ! उसके बाद आपको उस मिश्र किया गे मिश्रण को सचो में भर कर उसे एक निश्चित आकृति देने के बाद सुखना होता है ! सूखने के बाद आप खुद देखते है कि आपकी टाइल पूरी तरह से मार्किट में बिकने के लिए तैयार हो गई है ! वैसे तो ये टाइल्स आप ऐसे ही बेच  है लेकिन यदि इन्हे कलर देकर बेचना चाहते है ! तो  कलर भी कर सकते है !तो  आपने देखा सीमेंट की टाइल्स को बना कर बेच कर आप कितने पैसे कमा सकते है !

टाइल्स बिजनेस में मुनाफा 

इस Business में जहा तक मुनाफे का सवाल है वो शुरुआत  हो सकता है ! क्योकि बिजनेस  सफलता तक पहुंचने में थोड़ा वक्त लग सकता है ! एक टाइल्स बनाने में आपकी लगत 10 से 15 रुपये के बीच ज्यादा से ज्यादा आती है ! और आपको उसे मार्किट में तीस से चालीस रुपये में बेचते है ! तो आप एक टाइल्स पे लगभग 15 से बिस रुपये कमाते है ! एक दिन में आप 500 टाइल्स बनाते है ! तो आप दिन के कम से कम पांच हजार रुपये महीने के कम से कम एक लाख रुपये तक कमा सकते है  !

यह भी जानें : High Earning Business Idea : शुरू करें शराब की दुकान (ठेका) इस बिजनेस से कमा सकते हैं करोड़ो रूपये

Low Investment Business Ideas : मोबाइल रिपेरिंग का बिजनेस शुरू कर आप कमा सकते है हजारों रुपये

Advertisement