Banana Cultivation : एक बार पौधा लगाने पर 5 साल तक मिलता है फल, बंपर मुनाफे के लिए कैसे करे खेती

Banana Cultivation : भारत एक कृषि प्रधान देश है ! आज भी, भारत की लगभग 58 प्रतिशत आबादी के लिए कृषि आजीविका का स्रोत है ! अगर आप भी खेती से अच्छी कमाई ( Earn Money ) करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा Business Idea दे रहे हैं ! हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप घर बैठे बंपर कमा सकते हैं ! इसके लिए आपको बाजार में कहीं भटकने की जरूरत भी नहीं है !

Banana Cultivation

Banana Cultivation

Banana Cultivation

हम बात कर रहे हैं केले की खेती ( Banana Cultivation ) की ! केला एक नकदी फसल है ! आपको बता दें कि केले का पौधा एक बार लगाने पर 5 साल तक फल देता है ! इसमें किसानों को तुरंत पैसा मिलता है ! आजकल किसान केले की खेती के बिज़नेस ( Banana Farming Business ) से अच्छी कमाई कर रहे हैं !

केला भारत का सबसे पुराना, स्वादिष्ट, पौष्टिक, सुपाच्य और लोकप्रिय फल है ! केले के पेड़ ( Banana Tree ) हमारे देश के लगभग हर गांव में पाए जाते हैं ! माना जाता है कि केले की खेती कम लागत में अच्छा मुनाफा देती है ! यही कारण है कि इन दिनों कई किसान लाभदायक केले की खेती ( Profitable Banana Farming ) कर रहे हैं ! किसान ( Farmer ) अब गेहूं, मक्का की पारंपरिक खेती छोड़कर नकदी फसलों की ओर रुख कर रहे हैं !

भूमि और जलवायु कैसी है?

केले की खेती का व्यवसाय शुरू ( Start Banana Cultivation Business ) करने के लिए गर्म और सम जलवायु सबसे अच्छी मानी जाती है ! अधिक वर्षा वाले क्षेत्रों में केले की खेती बेहतर होती है ! बायोमास युक्त दोमट और मटियार दोमट भूमि केले की खेती ( Banana Farming ) के लिए बेहतर मानी जाती है ! केले की फसल के लिए भूमि का पीएच मान 6-7.5 के लिए उपयुक्त माना जाता है !

Advertising
Advertising

इसका कितना मूल्य होगा (Banana Cultivation)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक बीघा केले की लाभदायक खेती ( Profitable Banana Cultivation ) में करीब 50,000 रुपये का खर्च आता है ! इसमें आप आसानी से दो लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं ! विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अन्य फसलों की तुलना में केले में जोखिम कम होता है ! केले की फसल उगाने के लिए जैविक खाद ( Organic Manure ) का उपयोग करने से लागत और भी कम हो जाती है ! किसानों ( Farmer ) को गाय के गोबर की खाद का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है ! कहा जाता है कि केले की कटाई के बाद जो कचरा बचता है उसे खेत के बाहर नहीं फेंकना चाहिए ! इसे खेत में पड़ा रहना चाहिए ! यह खाद का काम करता है ! इससे केले की पैदावार बेहतर होती है !

निराई का विशेष ध्यान रखें

केले की खेती ( Banana Farming ) में देखभाल के लिए निराई और गुड़ाई करना बहुत जरूरी है ! केले की फसल के खेत को साफ रखने के लिए आवश्यकतानुसार निराई-गुड़ाई करनी चाहिए ! अच्छी तरह से निराई करने के बाद पौधों को हवा और धूप आदि मिलती रहती है ! जिससे फसल ( Banana Crop ) अच्छी तरह बढ़ती है और फल अच्छे होते हैं !

कौन सी प्रजाति सबसे अच्छी है?

सिंघापुरी के केले की रोबेस्टा नस्ल खेती के लिए बेहतर मानी जाती है ! इससे उपज अधिक होती है ! बसराई, बौना, हरी छाल, सालभोग, अल्पन और पुवन आदि प्रजातियाँ भी केले की अच्छी नस्ल मानी जाती हैं ! किसानों का मानना ​​है कि केले की खेती के बिज़नेस ( Banana Cultivation Business ) में जोखिम कम और लाभ ज्यादा होता है ! इसलिए आजकल किसान Banana Farming की ओर रुख कर रहे हैं ! केले का एक पौधा लगभग 60 से 70 किलोग्राम उपज दे सकता है !

आपको बता दें कि Banana में शर्करा एवं खनिज लवण जैसे कैल्सियम तथा फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ! फलों का उपयोग पकने पर खाने हेतु, कच्चा सब्जी बनाने और इसके आलावा आटा बनाने तथा चिप्स बनाने के लिए भी किया जाता है ! इसकी लाभदायक खेती ( Profitable Banana Farming ) लगभग पूरे भारत वर्ष में की जाती है !

यह भी पढ़े :- Breakfast Shop Business Idea : इस बिज़नेस को शुरू कर आप कमा सकते है हजारों रुपये