Business Idea : फूलों की खेती कर खुशबू से भरें लोगों का जीवन, कमाएं लागत से तिगुना मुनाफा

Business Idea : अगर आप कृषि से जुड़ा कोई ऐसा Business करने की सोच रहे हैं, जिसमें ज्यादा तकनीकी ज्ञान की जरूरत न हो तो फूलों की खेती आपके लिए एकदम सही साबित हो सकती है ! यहां आपको बस खेती के बुनियादी ज्ञान की जरूरत है ! और आप कहीं भी फूलों की खेती शुरू ( Start Flower Farming ) कर सकते हैं !

Business Idea

Business Idea

Business Idea

इन दिनों फूलों की काफी डिमांड ( Flower Demand ) है ! क्योंकि सुख-दुख हर परिस्थिति में इसका उपयोग हो रहा है ! इसके अलावा, विभिन्न फूलों की अपनी विशेषताएं होती हैं जो कुछ को इत्र के लिए उपयुक्त बनाती हैं और कुछ को दवा में उपयोग के लिए ! आज हम आपको फूलों की खेती, इसके व्यवसाय ( Flower Farming Business ) और मुनाफे के बारे में बताएंगे !

फूलों की खेती कैसे शुरू करें

आपके पास खेत ऐसी जगह होने चाहिए जहां पानी की कमी न हो ! कई Flower ऐसे हैं जो बिना पानी के नहीं उग सकते ! इसके साथ ही जलवायु के अनुसार खेती के लिए फूलों का चुनाव करें ! हो सके तो किसी कृषि वैज्ञानिक से सलाह लें कि आपको अपने क्षेत्र के आधार पर किन फूलों की खेती ( Flower Cultivation ) करनी चाहिए ! सिंचाई की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए ! फूलों को पानी की आवश्यकता होती है ! इसलिए किसान चाहें तो पॉलीहाउस ( Polyhouse ) में फूलों की खेती शुरू कर सकते हैं ! जहां फूलों में नमी बनी रहती है !

भारत में उगाई जाने वाली कुछ फूलों की फसलें

वैसे तो देश में फूलों की कई फसलें ( Flower Crop ) उगाई जाती हैं, लेकिन कुछ फूल ऐसे भी होते हैं जिनकी मांग बहुत ज्यादा होती है ! इसमें गुलाब की गेंदा, जरबेरा, कंद, चमेली, कंद, ग्लेडियोलस, गुलदाउदी और एस्टर बेली आदि शामिल हैं !

व्यवसाय (Business Idea)

हर कृषि उत्पाद की तरह, आपको इसे बाजार में ले जाना होगा और इसे बेचना होगा ! आप इसे अपने नजदीकी बाजार में फूलों की दुकानों ( Flower Shop ) या परफ्यूम, अगरबत्ती जैसी कंपनियों को बेच सकते हैं जिससे आपको फसल की अच्छी कीमत ( Earn Money ) मिल जाएगी ! इसके अलावा आप इसे खुद बाजार में बेचना भी शुरू कर सकते हैं ! इससे आपका मुनाफा थोड़ा और बढ़ सकता है !

फूलों की खेती में खर्च और मुनाफा

वैसे तो हर फूल की कीमत ( Flower Price ) अलग-अलग होती है इसलिए किसी एक का मुनाफा तय करना उचित नहीं होगा ! मोटे तौर पर कहा जाए तो 1 हेक्टेयर जमीन में फूल लगाने के लिए 25 हजार रुपये तक खर्च करने होंगे ! याद रखें कि अगर आप किराए पर खेत लेकर खेती ( Flower Farming Business ) कर रहे हैं तो किराया मिलने के बाद यह खर्च बढ़ जाएगा ! वहीं एक बार की खेती से आप 1 हेक्टेयर में करीब 75,000 रुपये कमा ( Earn Money ) सकते हैं !

यह भी जाने :-Housewife Business Ideas : घर बैठे महिलाएं कमाना चाहती हैं पैसा तो ये हैं कुछ आसान बिजनेस आइडिया

Small Business Ideas : इन टॉप बिज़नेस के जरिये सालाना कमा सकते अच्छा खासा पैसा

PM Jan Dhan Yojana : जन धन खाता धारकों को अब सीधें मिलेंगे 1.30 लाख, जानें कैसे