Business Mistakes : इन गलतियों के चलते बिजनेस होते हैं फेल, काम शुरू करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

Business Mistakes इन गलतियों के चलते बिजनेस होते हैं फेल, काम शुरू करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान : फिलहाल का समय काफी खराब चल ही रहा है ! ऐसे में अपना बिजनेस शुरू करना कोई आसान काम नहीं है ! अपना बिजनेस शुरू करने के लिए काफी चीजों के बारे में पहले से पता होना चाहिए ! साथ ही ऐसे कई सारी चीजें हैं जिन पर फोकस करना होता है ! अपने बिजनेस की शुरूआत के लिए सबसे पहले तो आपके पास सही आइडिया होना चाहिए !

Business Mistakes : इन गलतियों के चलते बिजनेस होते हैं फेल, काम शुरू करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

Business Mistakes : इन गलतियों के चलते बिजनेस होते हैं फेल, काम शुरू करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान
Business Mistakes : इन गलतियों के चलते बिजनेस होते हैं फेल, काम शुरू करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

इसके बाद आपको ये समझना होगा कि बिजनेस की मार्केटिंग बेहत जरूरी होती है ! ज्यादा बिजनेस इस लिए ही सफल नहीं हो पाते क्योंकि इनकी मार्केटिंग में कमी रहती है ! इसलिए बिजनेस में हर स्टेप को सोच समझ कर उठाना पड़ता है और सूझ-बूझ के साथ आगे बढ़ाना चाहिए ! खासकर अगर आपका बिजनेस छोटा है और यह एक स्टार्टअप है तब आपको ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है ! एक गलत फैसला आपके बिजनेस को नुकसान पहुंचा सकता है !

अपने बिजनेस को सोच समझ कर करें शुरू | Business Mistakes

बिजनेस में कब फायदा या नुकसान होगा इसका पता किसी को नहीं होता है लेकिन आमतौर पर बिजनेस में लोगों के द्वारा ही परफॉर्मेंस में ही कुछ गलतियां होती हैं, जिनसे बचा जा सकता है और रिस्क को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है ! आज हम आपको ऐसी ही बिजनेस से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे बच कर आप अपने बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकेंगे ! हम ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं और आपके काफी काम आ सकती हैं !

Business Mistakes : किसी प्लान का न होना

अपने बिजनेस की शुरुआत से पहले उस बिजनेस की प्लानिंग पर पूरा ध्यान दें और साथ ही ध्यान दे कि आप किस तरह से उनके लिए प्लान कर रहे हैं और क्या प्लान करना चाहते हैं ! अगर आपके पास बिजनेस चलाने के लिए सही प्लान ही नहीं है तो आपके बिजनेस को इससे काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है !

छोटी कंपनियां अक्सर इसलिए फेल हो जाती हैं, क्योंकि उनके पास सही प्लान नहीं होता है ! अपने बिजनेस के लिए सही प्लान बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है इसमें बिजनेस आइडिया रिसर्च और मार्केट पोटेंशियल सहित कई चीजें शामिल होती हैं !

मार्केट अंडरस्टैंडिंग का अभाव | Business Mistakes

अब बात करते हैं कि मार्केट अंडरस्टैंडिंग के बारे में, तो मान लीजिए आप बाजार में अपना कोई प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रहे हैं, तो आपको उस जगह के बारे में सही समझ होनी चाहिए ! साथ ही आपके ये भी पता होना चाहिए आप किस जगह काम करने जा रहे हैं और साथ ही उस जगह की सही समय होनी चाहिए जहां आप काम कर रहे हैं !

बिजनेस में मार्केट अंडरस्टैंडिंग होना बेहद जरूरी है ! मार्केट में आपके प्रतिद्वंदी कौन हैं और वे किस जगह पर हैं ! इसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए ! कभी भी मुकाबले को कमजोर मत समझिए और प्रतिस्पर्धियों की ताकत और कमजोरी का समझदारी से विश्लेषण कीजिए !

Business Mistakes : आवश्यकता से अधिक हाइरिंग करना

इसके आपके ये भी ध्यान रखना होगा कि जरूरत से ज्यादा कर्मचारियों को काम पर रखने की गलती कभी न करें ! अपने बजट और प्रॉफिट को ध्यान में रखते हुए वर्करों की हाइरिंग करें ! कई कंपनियां अक्सर जरूरत से ज्यादा लोगों को काम पर रखने की गलती करती हैं और फिर उन्हें काम से निकाल देती हैं, जिससे उनके वर्कर और कपंनी दोनों को नुकसान उठाना पड़ता है ! अपनी कंपनी की जरूरत के आधार पर सीमित संख्या में वर्करों की हाइरिंग करें !

बहुत जल्दी खर्च करना | Business Mistakes

सबसे जरूरी बात जो स्टार्टअप और छोटे बिजनेस करने वाले लोगों को ध्यान में रखना चाहिए कि वह अपना पैसा कहां और सही से खर्च कर रहे हैं या नहीं ! उनको हमेशा पैसा बुद्धिमानी से खर्च करना चाहिए ! हर कंपनी को एक प्लान के आधार पर खर्च करना चाहिए ! साथ ही कैश फ्लो का हिसाब न रखना बड़ी गलती है, क्योंकि हिसाब रखने से खर्चों के बारे में सही तरह से पता चलता है ! इससे गैर-जरूरी खर्चे रोकने में मदद मिलती है !

केवल सफलता के लिए योजना बनाना

Business Mistakes बता दें कि जब भी आप कोई बिजनेस की शुरूआत करते हैं तो उसके साथ ही उसमें होने वाली असफलता के लिए तैयार रहना बहुत जरूरी है ! कल क्या होगा यह किसी को पता नहीं होता ! इसके कई कारण होते हैं जो किसी बिजनेस की ग्रोथ में बाधा बन सकते हैं ! उदाहरण के लिए, कोरोना वायरस महामारी को ही ले लीजिए !

ये अचानक से आई और इसने हर बिजनेस को नुकसान पहुंचाया ! इस साल की शुरुआत में कोई भी यह नहीं सोच सकता था कि महामारी इतने बड़े पैमाने पर फैलेगी और अर्थव्यवस्था में इतनी बुरी गिरावट आएगी ! इसलिए जब भी कोई बिजनेस शुरू करें तब केवल सफलता के लिए प्लान न बनाएं ! ऐसे समय और दिन होंगे जब चीजें आपके इच्छानुसार नहीं चलेंगी तो इसके लिए तैयार रहें !

यह भी पढ़ें:- Food Business Ideas : बेहद शानदार मुनाफे से भरा है फूड इंडस्ट्री का बिजनेस, आप भी कर सकते हैं बंपर कमाई
Advertisement