Candle Making Business ideas – मोमबत्ती बिज़नेस से आप कमा सकते है हजारों रुपये

0
54
Candle Making Business ideas
Candle Making Business ideas

Candle Making Business ideas | आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! इस बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है Candle Making Business इस बिजनेस को बहुत ही काम लगत के साथ शुरू किया जा सकता है ! मोमबत्ती की सबसे ज्यादा जरूता आज कल बर्थडे पार्टी ,शादी पार्टी , तथा कई त्योहारों में इसका प्रयोग जलाने या सजावट को बढ़ाने के लिए किया जाता है !

Candle Making Business ideas – मोमबत्ती बिज़नेस से आप कमा सकते है हजारों रुपये

Candle Making Business ideas
Candle Making Business ideas

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle Making Business ideas) शुरू करना बहुत आसान और किफायती है! इसे शुरू करने के लिए एक बड़े निवेश या किसी जटिल मशीनरी की आवश्यकता होती है! मोमबत्तियों का उपयोग सजावट, रेस्तरां, पार्टियों, घरों और शादियों में अंदरूनी रोशनी के लिए किया जाता है इसका उपयोग धार्मिक समारोहों में भी किया जाता है! मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय एक छोटे पैमाने का निर्माण व्यवसाय है ! जिसमें बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है और लाभ मार्जिन अधिक होता है !

साधारण मोमबत्तियां बनाने के लिए इसे घर पर भी शुरू किया जा सकता है ! क्योंकि इसमें मशीनरी की आवश्यकता नहीं होती है! बाजार में स्टाइलिश और सजावटी आकार की मोमबत्तियों के बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं ! मोमबत्तियों की मांग साल भर रहती है ! क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है! स्थानीय बाजार में कच्चा माल (Candle Making Business ideas) आसानी से उपलब्ध हो जाता है! वर्तमान में प्रीमियम सुगंधित मोमबत्तियों की अधिक मांग है ! जो रेस्तरां, घर की सजावट और कई अन्य क्षेत्रों में प्रमुख उपयोग हैं!

मोमबत्ती व्यवसाय बनाने के कारक

मांग विश्लेषण – विचार किया जाने वाला प्रमुख कारक मांग और आपूर्ति है! बाजार में मौजूदा मांग को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों की जरूरत होती है! और जरूरत के हिसाब से मोमबत्तियां बनाते हैं और मांग अपने आप बन जाती है!

शुरू करने में आसान – मोमबत्ती निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक उपकरण या अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है! सामग्री और मशीनरी बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं! मूल्य कारक और सौंदर्यशास्त्र के कारण मोमबत्तियों की बिक्री भी आसान है !

मोमबत्ती बनाने  में लाभ (Candle Making Business Benefits )

लाभ मार्जिन लगभग हैं बिक्री के हिसाब से 40 से 60 फीसदी यदि मोमबत्तियों को सीधे ग्राहक के लाभ मार्जिन में बेचा जाता है ! तो अधिक होगा और यदि मोमबत्तियों को डीलरों और एजेंट के माध्यम से बेचा जाता है ! तो लाभ मार्केटिंग रणनीति और उनके द्वारा रखी गई मात्रा पर निर्भर करता है! लोग हस्तनिर्मित मोमबत्तियों को पसंद करते हैं जो विशिष्ट रूप से और विशेष उपयोग के लिए बनाई जाती हैं!

मोमबत्तियों की बिक्री से लाभ  

Candle Making Business ideas बाजार में उपलब्ध मोमबत्तियां 30 रुपये से शुरू होकर 1000 रुपये तक होती हैं! आपको यह चुनने की जरूरत है कि बाजार में मांग के अनुसार कौन सी मोमबत्तियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं ! मूल्य निर्धारण मोमबत्तियों की गुणवत्ता और खत्म पर निर्भर होना चाहिए !

यह भी जानें :- Popcorn Business ideas – पॉपकॉर्न बिज़नेस से आप कमा सकते हो लाखों रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here