Cardboard Box Business Idea : नौकरी से आ गए हैं तंग तो शुरू करें कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस

Cardboard Box Business : अगर आप अपनी नौकरी (Job) से परेशान आ चुके हैं और अब अपना बिजनेस (Own Business) करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे ही एक नए बिजनेस (New Business) के बारे में बताने जा रहे हैं! आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business idea) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे गांव से लेकर छोटे-बड़े सभी शहरों में शुरू कर सकते हैं और इससे हर महीने 5 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं!

Cardboard Box Business

Cardboard Box Business

New Cardboard Box Business

जैसा की आप सभी जानते हैं कि दिन पर दिन प्लास्टिक को बंद (Plastic Ban) करने की कवायत में लगी है सरकार, जिसके चलते इन दिनों कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box) की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है! कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box) का इस्तेमाल हर तरह के काम किया जा रहा है!

जैसे की हर छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए इसकी जरूरत पड़ती है! इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसकी हर महीने डिमांड बढ़ती जा रहती है! इस बिजनेस (Cardboard Box Business) में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं! खास बात आप इसको ऑनलाइन बिजनेस (Online business) के तौर पर भी कर सकते हैं!

क्या है कार्डबोर्ड ( What is Cardboard ) : Cardboard Box Business Idea

सबसे पहले आपको कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box) के बारे में बताते हैं कि वो एक तरह का मोटा गत्ता होता है जो किताबों पर कवर, कॉपी पर जिल्द या किसी छोटे-बड़े सामान की पैकिंग के लिए इस्तेमाल में आता है!

Advertising
Advertising

इसके लिए कच्चे माल या रॉ-मैटेरियल (Cardboard Raw Material) की बात की जाए तो इस बिजनेस (Cardboard Box Business) को शुरू करने के लिए क्राफ्ट पेपर (Craft Paper) सबसे ज्यादा जरूरी है! वहीं अगर इसकी कीमत (Cost) के बारे में बात करें तो इसकी बाजार में कीमत करीब 40 रुपये प्रति किलो है, जितनी अच्छी क्वालिटी का आप क्राफ्ट पेपर इस्तेमाल करेंगे उतनी ही अच्छी क्वालिटी के बॉक्स बनेंगे!

जगह और मशीन की होगी जरूरत ( Space And Machine Will Be Needed )

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के बिजनेस (Cardboard Box Business) को शुरू करने के लिए आपके पास करीब 5,000 वर्ग फुट की जगह (5,000 Square Feet of Space) का होना जरूरी है! साथ ही इसके लिए प्लांट (Company Plant) भी लगाना होता है! साथ ही माल रखने के लिए गोदाम का होना भी जरूरत है! इस बिजनेस (Cardboard Box Business) को आप ज्यादा भीड़–भाड़ वाली जगहों से शुरू न करें!

इसके लिए आपको दो तरह की मशीनों की जरूरत पड़ेगी! एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Machine) और दूसरी फुली ऑटोमेटिक मशीन (Fully Automatic Machine)! इन दोनों के अंदर जितना निवेश (Investment) का फर्क होगा उतना ही इनके साइज में फर्क होगा!

होगी बंपर कमाई ( Will Have Bumper Earnings )

अगर देखा जाए तो दो साल से कोरोना काल (COVID 19) ने देश भर में काफी तबाही मचाई है, जिसमें सभी के बिजनेस (Business) ठप पड़ गए! ऐसे में इस बिजनेस (Cardboard Box Business) की डिमांड में काफी तेजी से बढ़ी है! इस बिजनेस में Profit Margin भी बहुत ज्यादा है!

अगर आप इस बिजनेस (Making Cardboard Boxes) की बेहतर तरीके से Marketing करते हैं और अच्छे Customer बनाते हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके हर महीने 5 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं!

इतना करना होगा निवेश ( Have To Invest So Much )

वहीं अगर बिजनेस के लिए निवेश (Investment for Business) की बात करें तो ये आप पर निर्भर करता है कि आप इसे स्मॉल बिजनेस (Small Business) के रूप में शुरू करना चाहते हैं या फिर लार्ज लेवल पर बिजनेस (Large Level Business) की शुरुआत करना चाहते हैं! अगर आप इस बिजनेस (Cardboard Box Business) को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो आपको कम से कम 20 लाख रुपये का निवेश (Investment) करना होगा!

Cardboard Box Business सेमी ऑटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Machine) के साथ बिजनेस (Business) शुरू करने पर 20 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है! वहीं फुल ऑटोमेटिक मशीनों के जरिए शुरू करने पर करीब 50 लाख रुपये तक खर्च होने का अनुमान है!

Aadhar Card Business Idea : आधार कार्ड केंद्र फ्रेंचाइजी ले कर सकते हैं अच्छी कमाई, जानिए कैसे