Chips Making Business ideas – चिप्स बिज़नेस से आप कमा सकते है लाखों रुपये

0
21
Chips Making Business ideas
Chips Making Business ideas

Top Chips Making Business Idea आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! जी हम आपको चिप्स बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! आज चिप्स की डिमांड हर जगह बहुत ही ज्यादा हो रही है ! इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको रेलवे स्टेशन हो या बस स्टेशन , स्कूल -कॉलेज हो या कोई Crowded Area की जगह पर आपको चिप्स दुकान खोलनी चाहिए ! वर्तमान में आप कहीं भी चले जाइए चाहे वह सड़क किनारे उपलब्ध कोई किराना स्टोर हो या डिपार्टमेंटल स्टोर या फिर किसी Shopping mall में उपलब्ध स्टोर एवं सुपर मार्किट या कोई जलपान संबंधी दूकान लगभग सभी जगह Potato chips आपको मिल जाता है !

Chips Making Business ideas | चिप्स बिज़नेस से आप कमा सकते है लाखों रुपये

Chips Making Business ideas
Chips Making Business ideas

आपके लिए घर पर आधारित आलू के चिप्स बनाने का व्यवसाय शुरू करने में मददगार साबित होंगे! आपको लेख में संपूर्ण प्रोजेक्ट रिपोट, लागत अनुमान और अन्य प्रक्रिया मिलेगी! आलू के चिप्स सभी के बीच सबसे पसंदीदा स्नैक्स हैं! बस थोड़ी सी राशि का निवेश करते है !, आप घर पर छोटे पैमाने पर आलू के चिप्स निर्माण परियोजना के साथ शुरुआत कर सकते हैं!आपको छोटी पूंजी निवेश करनी पड़ सकती है ! आप शुरुआती चरण में भी वास्तविक रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं!

छोटे पैमाने पर आप फ्रेंच फ्राइज़, पोटैटो वेफर्स, रोस्टेड चिप्स और अन्य प्रकार के फ्लेवर्ड स्नैक्स बना सकते हैं ! आज आप निर्माताओं को लाल गर्म चिप्स, नमकीन, गर्म सॉस स्वाद, काली मिर्च स्वाद, खट्टा और मीठा और बहुत कुछ सहित स्वाद और स्वाद की विस्तृत श्रृंखला में चिप्स की पेशकश करते हैं! Business ideas

कच्चे माल की लागत Business ideas

आलू की किस्मों में, भारत के अधिकांश स्थानों में आसानी से उपलब्ध है! आलू को मुख्य भोजन भी माना जाता है और इसलिए आपको अपने इलाके की अधिकांश दुकानों में आलू मिल जाएगा! यानी भारत के बाजार में आलू की कीमत ज्यादा नहीं है!

  • खुले बाजार में कीमतों में दैनिक आधार पर उतार-चढ़ाव हो सकता है लेकिन औसतन एक क्विंटल आलू की कीमत आपको सामान्य आलू के लिए लगभग 1200 रुपये या उसके आसपास हो सकती है।
  • अगर आप शकरकंद के चिप्स बनाना चाहते हैं तो आपको होल सेल मार्केट में करीब 4600 रुपए प्रति क्विंटल (औसत) निवेश करना पड़ सकता है। खेत से सीधे खरीदारी करने से बहुत सारा पैसा बचाने में मदद मिल सकती है।
  • Chips Making Business बाजार में खाना पकाने का तेल या वनस्पति तेल भी आसानी से मिल जाता है ! और आपको एक लीटर के लिए लगभग 120 रुपये या उसके आसपास का ही भुगतान करना पड़ सकता है! आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तेल की गुणवत्ता के आधार पर लागत भी भिन्न हो सकती है!
  • आम रसोई के नमक की कीमत ज्यादा नहीं होती है और यह लगभग 18 रुपये प्रति किलो है! इसके अलावा, अतिरिक्त स्वाद और मसाले की कीमत आपके स्वाद पर निर्भर हो सकती है!

कच्चे माल की आवश्यकता

Business ideas  आप किस प्रकार के फ्लेवर का निर्माण और बिक्री करना चाहते हैं! आपको विभिन्न प्रकार की सामग्री की आवश्यकता हो सकती है जिसे चिप्स में स्वाद के रूप में जोड़ा जा सकता है! जैसा कि हम आलू के चिप्स निर्माण के बारे में बात कर रहे हैं ! इसलिए आपको सबसे महत्वपूर्ण कच्चे माल में से एक है ! विभिन्न प्रकार के आलू – शकरकंद, साधारण आलू, अतिरिक्त स्वाद, नमक, काली मिर्च, मिर्च पाउडर, ताजा खाना पकाने का तेल आदि!

मुनाफे का अंतर

Chips Making Business किसी भी अन्य छोटे पैमाने के व्यवसाय की तरह, घर में बने आलू के चिप्स व्यवसाय बेहतर लाभ मार्जिन के साथ पेश करते हैं ! भले ही आपको बाजार में कई ब्रांड उपलब्ध हों, फिर भी बेहतर गुणवत्ता और नए स्वाद की मांग प्रतिदिन बढ़ रही है! Business ideas

Chips Making Business – 100 ग्राम का एक छोटा पैकेट बाजार में कम से कम 10 रुपये से 15 रुपये में बिकता है ! कच्चे माल में हर महीने 1 लाख रुपये का निवेश करके आप आसानी से 30,000 रुपये से 40,000 रुपये मासिक का कुल लाभ कमा सकते हैं! इसका मतलब है ! कि व्यवसाय में 30 प्रतिशत से अधिक लाभ मार्जिन की संभावना है !

यह भी जानें :- Popcorn Business ideas – पॉपकॉर्न बिज़नेस से आप कमा सकते हो लाखों रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here