Dairy Business ideas | डेरी बिजनेस से आप कमा सकते है हजारों रुपये

Dairy Business ideas :- आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! इस बिजनेस  को आप कही पर भी शुरू कर सकते है ! जी है हम आपको डेरी बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! दूध उत्पाद में इंडिया पूरे विश्व मे एक नंबर स्थान पर है ! ऐसे में आप भी यह बिजनस सुरु कर सकते है ! डेरी बिजनेस में दूध के अनुसांगिक और भी प्रोडक्ट बनाकर बिजनेस आसानी से बड़ा किया जा सकता है !

Dairy Business ideas | डेरी बिजनेस से आप कमा सकते है हजारों रुपये

Dairy Business ideas खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार, भारत में प्रति वर्ष 75 मिलियन से अधिक डेयरी फार्मों में 160 मिलियन टन दूध का उत्पादन होता है! जिसकी कीमत लगभग 30 बिलियन डॉलर है! भारत में दुनिया की सबसे बड़ी मवेशी आबादी है और यह अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा दूध उत्पादक है! भले ही दूसरा सबसे बड़ा दूध उत्पादक लाभ एक किसान के लिए बेहद अक्षम है जो पूरी तरह से डेयरी उद्योग पर निर्भर है ! किसान वास्तव में लंबे समय तक जीवित रहने के लिए संघर्ष करता है ! जब उसकी गायें बिल्कुल भी उत्पादन नहीं कर रही होती हैं। केवल दूध पर निर्भर रहना आसान नहीं है!

देसी गायों का प्रजनन और पालन

देसी मवेशियों के पालन से किसानों को आर्थिक लाभ और उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य लाभ होगा! देशी गाय की नस्लों में सूर्य केतु नाड़ी नामक कूबड़ में एक विशिष्ट शिरा मौजूद होती है ! जो सूर्य और चंद्रमा से ऊर्जा को अवशोषित करती है! माना जाता है ! कि देसी गाय के उत्पादों और उप उत्पादों के औषधीय लाभ होते हैं!

Dairy Business ideas : हर महीने कमाए जाएंगे 70 हजार रुपए

यह व्यवसाय डेयरी उत्पादों का व्यवसाय है, जिसमें आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं! यह एक सदाबहार व्यवसाय है जिसकी मांग 12 महीने है! डेयरी उत्पादों के कारोबार में आप सिर्फ 5 लाख रुपये लगाकर हर महीने 70,000 रुपये तक कमा सकते हैं!

कितना लाभ होगा (Dairy Business ideas)

82.5 लाख टर्नओवर में आपका सालाना निवेश 74.40 लाख रुपये है ! जिसमें लोना का 14 फीसदी का ब्याज भी शामिल है, यानी आपका सालाना मुनाफा 8.10 लाख रुपये है!

कच्चे माल की लागत

हर महीने आपको 12,500 लीटर कच्चा दूध, 1000 किलो चीनी, 200 किलो फ्लेवर, 625 किलो मसाले खरीदने होंगे! जिसके लिए आपको 4 लाख रुपये रखने होंगे!

आपको कितनी जगह की आवश्यकता है

Dairy Business ideas डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको केवल 1000 वर्ग फुट जगह चाहिए! जिसमें 500 वर्ग फुट प्रसंस्करण क्षेत्र, 150 वर्ग फुट प्रशीतन कक्ष, 150 वर्ग फुट धुलाई क्षेत्र, 100 वर्ग फुट कार्यालय, शौचालय और अन्य सुविधाओं की आवश्यकता होगी!

यह भी जानें :- Candle Making Business ideas – मोमबत्ती बिज़नेस से आप कमा सकते है हजारों रुपये

Previous articlePM Kisan Mandhan Yojana : प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है | कैसे उठायें योजना का लाभ
Next articleहवन करते समय ‘स्वाहा’ क्यों बोला जाता है | GK In Hindi General Knowledge