Diwali Business Ideas : कम लागत में शुरू करें दिवाली से जुड़े ये बिजनेस, होगा बेहतरीन मुनाफा

Diwali Business Ideas कम लागत में शुरू करें दिवाली से जुड़े ये बिजनेस, होगा बेहतरीन मुनाफा : हल्की ठंड आ चुकी हैं ! त्योहारों के दिनों की शुरआत भी हो चुकी हैं और अब जल्द ही दिवाली आने वाली है ! दिवाली का इंतजार लोगों काफी पहले से रहता है ! दिवाली आते ही लोग बेहद ही बेहद ज्यादा उत्साहित हो जाते हैं ! ऐसे में अगर आप कुछ काम करने की सोच रहे हैं तो आप दिवाली से बने सामान को बना कर बेच सकते हैं !

Diwali Business Ideas : कम लागत में शुरू करें दिवाली से जुड़े ये बिजनेस, होगा बेहतरीन मुनाफा

Diwali Business Ideas : कम लागत में शुरू करें दिवाली से जुड़े ये बिजनेस, होगा बेहतरीन मुनाफा
Diwali Business Ideas : कम लागत में शुरू करें दिवाली से जुड़े ये बिजनेस, होगा बेहतरीन मुनाफा

जी हां, जैसा की आप सभी जानते हैं कि दिवाली पर कई तरह की चीजों की खरीदारी की जाती हैं ! खासकर घर के सजावट के और पटाखों की खरीदारी ज्यादा होती है ! अगर आप भी कोई business करने का विचार बना रहे हैं और कम समय में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो यह समय आपके बिजनेस के लिए बिल्कुल सही समय है, क्योंकि दिवाली सीजन में ज्यादा खरीदारी का मौका मिलता है !

कम लागत में शुरू करें दिवाली से जुड़े ये बिजनेस

इस महीने लोग अपने घरों को सजाना शुरू कर देते हैं और अपने घरों के लिए तई तरह के सामान लिए मार्केट के चक्र ही काटते रहते हैं, तो ऐसे में आपके लिए बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है ! अगर आप इस दिवाली पर कम समय में ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas) लेकर आए हैं ! इन दिवाली Business Ideas को आप कम पैसों में आसानी से शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं !

1). पटाखों का बिजनेस (Firecracker business)

जैसा की आप खुद भी जानते हैं कि दिवाली आते ही लोग अपने घरों के लिए सजावट का सामान खरीदने से पहले पटाखों को खरीदते हैं, तो अगर आप दिवाली के इस खास मौके पर आप दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas) का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आप इस दिवाली पर पटाखों से ही लाखों रुपए कमा सकते हैं ! अब ये बात अलग है कि दिल्‍ली सुप्रीम कोर्ट (Delhi Supreme Court) ने दिवाली पर पटाखे बेचने पर बैन लगा दिया हो, लेकिन अभी भी कई कई ऐसे राज्‍य है !

जहां पटाखे खरीदने और बेचने की अनुमति है ! ऐसे में आपके लिए पटाखों का बिजनेस (Firecracker business) अच्छा मुनाफा दे सकता है ! बता दें कि अगर आप 100 किलो से 600 किलो तक का र्स्‍पाकल के साथ आवाज वाले पटाखे बेचते हैं, तो अपने राज्‍य की पुलिस से टेंपरेरी लाइसेंस (Temporary License) लेना होगा ! यह लाइसेंस फॉर्म पुलिस की वेबसाइट से मिल जाएगा ! इसे डिस्ट्रिक्ट डेप्‍युटी कमिश्‍नर (District Deputy Commissioner) जारी करता है !

2). सजावटी लाइट्स का बिजनेस (Decorative Lights Business)

Diwali Business Ideas इसके अलावा आप दिवाली के त्योहार पर सजावट का सामान का बिजनेस (Decorative Lights Business) भी कर सकते हैं और ये आपके लिए कमाई का एक अच्छी विकल्प साबित हो सकता है ! आप इस बिजनेस को केवल 10 हजार रुपये की लागत में आसानी से शुरु कर सकते हैं !

साथ ही आप सजावट का सामान दिल्‍ली के सदर बाजार (Sadar Bazar of Delhi) के कई थोक कारोबारियों से आराम से खरीद सकते हैं ! वहां इन पर रीटेलर को 25 से 30 फीसदी का Margin मिल जाता है ! बता दें कि सदर बाजार में एक ही तरह की लाइटिंग के मिनिमम 10 पीस मिल जाते हैं ! यह बिजनेस आपको दिवाली पर अच्छा मुनाफा दे सकता है !

यह भी पढ़ें:- Vehicles Sanitizing Business : शुरू करें वाहनों को सेनेटाइज करने का बिजनेस, हर रोजाना होगी अच्छी कमाई
Advertisement