Weekend Business Ideas : वीकेंड के शनिवार और रविवार को करें ये कुछ साइड बिजनेस, होगी अच्छी एक्स्ट्रा कमाई

Weekend Business Ideas वीकेंड के शनिवार और रविवार को करें ये कुछ साइड बिजनेस, होगी अच्छी एक्स्ट्रा कमाई : इस समय में हर कोई अपना बिजनेस करने के सपने देखता है, लेकिन परेशानी यह है कि न ही उनके पास अपने Business Ideas होते हैं और न ही इतना पैसा की वो एक दम से अपने बिजनेस की शुरूआत कर दें ! अगर हम छोटे शहरों और ग्रामिण इलाकों की बात करें तो वहां ऐसे कितने ही युवा हैं जो इस समय में बेराजगारी का जीवन बिता रहे हैं और साथ ही अपने बिजनेस का सपना भी देख रहे हैं, तो आज हम आपको बताते हैं !

Weekend Business Ideas : वीकेंड के शनिवार और रविवार को करें ये कुछ साइड बिजनेस, होगी अच्छी एक्स्ट्रा कमाई

Weekend Business Ideas : वीकेंड के शनिवार और रविवार को करें ये कुछ साइड बिजनेस
Weekend Business Ideas : वीकेंड के शनिवार और रविवार को करें ये कुछ साइड बिजनेस

इसके अलावा जो लोग नौकरी करते हैं वो हफ्ते में 5 दिन काम करते हैं और वीकेंड के दो दिन शानिवार और रविवार के दिन बस आराम करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कि हफ्ते के इन 2 दिनों का भी कोई न कोई कमाई करने की सोचते हैं और एक्स्ट्रा कमाई करने की सोचते हैं !

अगर आप इन लोगों में शामिल हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ही अच्छे Business Ideas लेकर आए हैं, जिन्हें आप शानिवार और रविवार (Weekend Business Ideas) में आसानी से शुरू कर सकते हैं ! इन बिजनेस को गांव और शहर में रह कर किया जाता सकते हैं ! इससे काफी अच्छी कमाई भी होगी !

वीकेंड के बिजनेस आइडिया (Weekend Business Ideas)

1). बागवानी या गार्डनिंग (Gardening or Gardening)
2). इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रिपेयरिंग (Repair of electronic equipment)
3). रियल एस्टेट सर्विसेज (Real Estate Services)
4). ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing)
5). सोशल मीडिया एक्सपर्ट (Social media expert)

रियल एस्टेट सर्विसेज का बिजनेस (Real Estate Services Business)

अगर आपको प्रॉपर्टी की परख है और उससे जुड़ी जानकारी हैं तो आपके लिए रियल एस्टेट सर्विसेज का बिजनेस (Real Estate Services Business) की शुरूआत कर सकते हैं, जब लोगों को अपना घर या ऑफिस बनवाना होता हैं, तो वह रियल एस्टेट एजेंट (real estate agent) से संपर्क करते हैं !

रियल एस्टेट एजेंट बताता है कि घर या ऑफिस के लिए किस तरह की जमीन और कई दूसरी चीजों के उपयुक्त रहेंगी ! इसके बदले में उन्हें कमीशन दिया जाता है ! अगर आपको इस बिजनेस की समझ है, तो आप वीकेंड पर आसानी से यह काम कर सकते हैं !

सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस (Social media expert Business)

इसके अलावा अगर आप वीकेंड में कुछ चाहते हैं तो सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस (Social media expert Business) कर सकते हैं ! अगर आपको सोशल मीडिया की बारे में अच्छी जानकारी है ! ये एक ऐसा बिजनेस हैं जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने उत्पाद की ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग (Online or digital marketing) करने के लिए सोशल मीडिया में एक्सपर्ट लोगों को हायर करती हैं ! ऐसे में यह वीकेंड बिजनेस (Weekend Business) का बहुत अच्छा विकल्प है ! यह बिजनेस आपको काफी अच्छा मुनाफा देगा !

बागवानी या गार्डनिंग का बिजनेस (Gardening or Gardening Business)

अगर आप प्रकृति और पेड-पौधे से प्यार करते है, तो आप वीकेंड में बागवानी या गार्डनिंग का काम (Gardening or Gardening Business) कर सकते हैं ! इसमें कई तरह के पौधे और आकर्षित फूल उगाए जाते हैं ! आप अपनी और लोगों की पसंद के अनुसार गार्डन तैयार कर सकते हैं !

इस गार्डन में उगने वाले पौधे और फूलों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! इसके लिए एक दुकान भी खोल सकते हैं ! यह बिजनेस बहुत उपयोगी और लाभकारी माना जाता है, क्योंकि आजकल लोगों को अपने घर पर पौधे लगाने का काफी शौक होता है ! ऐसे में आप पौधे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

ग्राफिक डिजाइनिंग का बिजनेस (Graphic designing Business)

इसके अलावा अगर आप एक अच्छे डिजाइनर हैं, तो आप वीकेंड पर ग्राफिक्स डिजाइनिंग का बिजनेस (Graphic designing Business) शुरू कर सकते हैं ! आजकल इस बिजनेस का मार्केट में काफी अच्छा स्कोप है ! ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने काम के लिए घर बैठे लोगों को हायर कर रही हैं !

जिसके लेबल की डिजाइनिंग कराने की जरूरत होती है ! ऐसे में कंपनियां ग्राफिक्स डिजाइन को हायर करती हैं, जिसके बदले में अच्छा पैसा भी दिया जाता है, तो ये आपके लिए एक काफी अच्छा बिजनेस और पैसे कमाने का विकल्प साबित हो सकता है !

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के रिपेयरिंग का बिजनेस (Repair of electronic equipment Business)

आधुनिक समय में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का बिजनेस (Repair of electronic equipment Business) भी मार्केट में काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है, क्योंकि इन चीजों का इस्तेमाल भी दिन पर दिन काफी बढ़ता जा रहा है ! इसलिए बाजार में लगातार इसकी मांग बढ़ रही हैं !

Weekend Business Ideas ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को रिपेयर का काम शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! इसके लिए आपको कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अच्छी समझ होनी चाहिए !

यह भी पढ़ें:- Jaggery Making Business : शुरू करें गुड़ बनाने का बिजनेस और कमाएं अच्छा मुनाफा, सरकार दे रही है लोन और ट्रेनिंग
Advertisement