Soya Milk Plant Business : सोया पनीर का प्लांट लगाकर करें लाखों रुपए की कमाई, ऐसे करे शुरूआत

Soya Milk Plant Business सोया पनीर का प्लांट लगाकर करें लाखों रुपए की कमाई, ऐसे करे शुरूआत : अगर आप खुद का बिजनेस ( Business ) शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ! आज हम आपको इस पोस्ट में आपको सोया पनीर का प्लांट ( Soya Milk Plant ) के बारे में बताने जा रहे हैं !

Soya Milk Plant Business : सोया पनीर का प्लांट लगाकर करें लाखों रुपए की कमाई, ऐसे करे शुरूआत

Soya Milk Plant Business : सोया पनीर का प्लांट लगाकर करें लाखों रुपए की कमाई
Soya Milk Plant Business : सोया पनीर का प्लांट लगाकर करें लाखों रुपए की कमाई

इस बिजनेस ( Soya Milk Plant Business ) को करने के लिए आपको ज्यादा लागत भी नहीं लगानी होगी, लेकिन इस बिजनेस ( Business ) से आप उतनी ही लागत को पास पा सकते हैं ! इस बिजनेस से आप अपने बिजनेस की शुरू करने का सपना पूरा कर सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह कम लागत में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं !

नया बिजनेस आइडिया ( New Business Idea )

आज हम आपको सोया पनीर के प्‍लांट (Soya Milk Plant) की बात कर रहे हैं ! सोयाबीन ( Soybean ) के पनीर को टोफू कहा जाता है ! इस बिजनेस ( Soya Milk Plant Business ) के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है ! इस बिजनेस ( Business ) में थोड़ी सी मेहनत और समझदारी की जरूरत होती है ! आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्‍थापित कर सकते हैं ! बता दें कि आजकल बाजार में सोया दूध और सोया पनीर की खूब मांग है ! सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद गाय-भैंस के दूध जैसा नहीं होता, लेकिन ये सेहत के लिए अच्छा माना जाता है ! खासतौर पर मरीजों के लिए यह दूध काफी फायदेमंद होता है !

बिजनेस में निवेश ( Business Investment )

इस बिजनेस ( Soya Milk Plant Business ) में लगभग 3 से 4 लाख रुपए के निवेश से कुछ महीनों में ही हजारों-लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं ! इसके अलावा आप बहुत ही कम निवेश ( Low Investment Business ) में भी अपना डेरी प्लांट ( Dairy plant ) खोल सकते हैं ! इस बिजनेस ( Business ) के शुरुआती निवेश में Boiler, Jar, Separator, Small Freezer सामान 2 लाख रुपए तक में आ जाएगा ! इसके साथ ही 1 लाख रुपए में सोयाबीन ( Soybean ) की खरीद करनी होगी, तो वहीं टोफू बनाने वाले कुछ एक्सपर्ट की जरुरत होगी !

बिजनेस के लिए आसानी से मिलता है लोन ( Loan is Easily Available for Business )

अगर आपके पास बिजनेस शुरू ( Business ) करने के लिए राशि नहीं है, तो आपको इसके लिए भी लोन मिल सकता है ! इसके लिए आपको अपने प्रोजेक्‍ट को जिला उद्योग कार्यालय ( District Industries Office ) में दिखाना होगा ! इसके बाद मुनाफे और लागत का आंकलन किया जाएगा और फिर आपको सब्सिडी वाला लोन मिल जाएगा ! बता दें कि इसके लिए समय-समय पर केंद्र और राज्‍य सरकारों के एसएमई प्रोजेक्‍ट़स ( SME Projects ) के लिए बिना ब्‍याज या कम ब्‍याज वाले लोन में भी देती हैं !

सोया पनीर बनाने की प्रक्रि‍या ( Soya Cheese Making Process )

1). सबसे पहले सोयाबीन ( Soybean ) को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है ! बता दें कि बॉयलर और ग्राइंडर ( Boiler and grinder ) में 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद 4 से 5 लीटर दूध मिल जाता है !
2). इस प्रक्रिया के बाद दूध को सेपरेटर में डालते हैं, जहां दूध दही जैसा होता है !
3). इसके बाद बचा हुआ पानी निकाल दिया जाता है !
4). करीब 1 घंटे के बाद ढाई से तीन किलो टोफू यानी सोया पनीर (Soy cheese) मिल जाता है !

सोया दूध बनाने की प्रक्रिया ( Process of Making Soya Milk )

1). सबसे पहले सोयाबीन ( Soybean ) को 5 से 6 घंटे तक गर्म पानी में भिगोकर रख दें !
2). इसके बाद सोयाबीन ( Soybean ) को गर्म पानी से निकालकर 10 से 12 घंटे के लिए ठंडे तापमान पर रखा जाता है !
3). अब सोयाबीन ( Soybean ) को कुकिंग मशीन ( Cooking machine ) में रखकर तेज गर्म किया जाता है, जहां से दूध निकलता है !
4). इस दूध को पैक करके बाजार में बेचा जा सकता है !

बिजनेस से मुनाफा ( Profit From Business )

Soya Milk Plant Business वहीं अगर इस बिजनेस ( Soya Milk Plant Business ) से मुनाफा के बारे में बात करे तो आप रोजाना 30 से 35 किलोग्राम टोफू यानी सोया पनीर (Soy cheese) बनाते हैं, तो आपको 1 लाख रुपए महीने की कमाई हो जाती है !

यह भी पढ़ें:- Banana Chips Business : नौकरी से ज्यादा मुनाफा देगा केले के चिप्स बनाने का बिजनेस, ऐसे करें शुरूआत
Lemon Grass Business : एक बार लगाएं ये औषधीय पौधा और हर साल कमाएं लाखों का मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत
Profitable Business Ideas : शुरू करें ये ऑनलाइन बिजनेस, घर बैठे होगी अच्छी कमाई
Advertisement