Tomato Farming Business : कम लागत में टमाटर की खेती से करें ज्यादा कमाई, ऐसे करें शुरूआत

Tomato Farming Business : कम लागत में टमाटर की खेती से करें ज्यादा कमाई, ऐसे करें शुरूआत | अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (Best Business Idea) लेकर आए हैं! इस बिजनेस की खास बात ये है कि इसकी शुरूआत आप कम निवेश (Low Cost) में करके अच्छी कमाई (Good Income) कर सकते हैं! बस इस बिजनेस के लिए जरूरत है तो समय की! इसकी शुरूआत सही समय पर हो जानी चाहिए तबही आप इससे अच्छा कमा सकते पाएंगे! इसके अलावा बात ये भी है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके पास जो साधन है उसी से काम हो जाएगा!

कम लागत में टमाटर की खेती से करें ज्यादा कमाई, ऐसे करें शुरूआत

Tomato Farming Business

Tomato Farming Business

आज हम आपको टमाटर की खेती के बिजनेस (Tomato Farming Business) के बारे में बताने जा रहे हैं! टमाटर एक ऐसी पैदावार है जिसकी मांग साल दर साल तेजी से बढ़ती रहती है! गर्मी हो या ठंड, बरसात हो या सूखा, हर सीजन में टमाटर की खपत बनी रहती है! इतना ही नहीं साल में एक सीजन ऐसा भी आता है जब टमाटर का रेट 100 रुपये के पार तक पहुंच जाता है! ये वही सीजन है जिसमें किसान पूरे साल का खर्च कुछ दिनों में निकाल लेते हैं! गांव हो या शहर हर जगब टमाटर की अच्छी मांग और खपत है, जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है! ऐसे में अगर आप किसान हैं या नहीं फिर भी टमाटर की खेती (Tomato Farming) करके अच्छी कमाई (Good Income) कर सकते हैं!

ऐसे करें तैयारी (Prepare Like This)

अगर देखा जाए तो आमतौर पर टमाटर की खेती (Tomato Farming) साल में दो बार की जाती है! एक सीजन जुलाई-अगस्त से शुरू होकर फरवरी-मार्च तक चलता है! वहीं दूसरा सीजन नवंबर-दिसंबर से शुरू होकर जून-जुलाई तक चलता है! टमाटर की खेती में सबसे पहले बीज से बिचड़ा तैयार करते हैं! करीब एक महीने में बिचड़े खेतों में पौधे लगाने लायक हो जाते हैं! एक हेक्टेयर खेत में करीब 15 हजार पौधे लगाए जाते हैं! खेतों में लगभग 2-3 महीने तक पौधे लगाने के बाद फल दिखने लगते हैं! टमाटर की फसल (Tomato Crop) 9-10 महीने तक रहती है!

ये हैं टमाटर की किस्में (These Are Tomato Varieties)

अगर टमाटर की फसल (Tomato Crop Varieties) के लिए इसकी किस्मों के बारे में बात करें तो इसमें देसी किस्मों में पूसा रूबी, पूसा 120, पूसा शीतल, पूसा गौरव, अर्का सौरभ, अर्का विकास, सोनाली आदि का नाम है! संकर किस्मों में पूसा हाइब्रिड-1, पूसा हाइब्रिड-2, पूरा हाइब्रिड-4, अविनाश-2, रश्मि और प्राइवेट कंपनियों में शक्तिमान, रेड गोल्ड, 501, 2535 उत्सव, चमत्कार, यूएस 440 के नाम शामिल है, जिनकी आप खेती (Tomato Farming) कर सकते हैं और बाजार में इनको बेच कर अच्छी कमाई (Good Income) कर सकते हैं!

बिजनेस से करें अच्छी कमाई (Earn Good Money From Business)

टमाटर के बीजों (Tomato Seeds) के बारे में बात करें तो इसकी कई प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन दब आप बाजार से इसके बीज लेने जाते हैं तो उस प्रजाति का बीज ही लें जो भरोसेमंद हो और फायदेमंद साबित हो! इतना ही नहीं आप इसके लिए किसी अच्छे कृषि विशेषज्ञ से भी राय ले सकते हैं! अच्छी बीज से खेती (Tomato Seeds Farming) शुरू करें तो आपके बीज से लेकर तमाम खर्चों में ये ढाई से तीन लाख रुपये तक खर्च आ सकता है!

साथ ही इसमें बीज के लिए करीब 40,000 से 50,000 रुपये, तार के लिए 25,000 रुपये से 30,000 रुपये, बांस के लिए 40,000 रुपये से 45,000 रुपये और मल्चिंग पेपर और लेबर कॉस्ट करीब 20,000 रुपये से 25,000 रुपये तक आती है! बांस और तार का इस्तेमाल पौधे को जमीन से ऊपर रखने के लिए होता है! जमीन पर पौधा लोट जाए तो पैदावार खराब होती है और बाजार में दाम घट जाते हैं! टमाटर अच्छा रेट देता है जो देखने में ज्यादा लाल और थोड़ा सख्त हो!

कितना होगा उत्पादन (How Much Will Be Produced)

Small Business Ideas आखिर में टमाटर के उत्पादन (Tomato Production) के बारे में बात करें तो आप एक एकड़ से 300-500 क्विंटल तक की उपज आसानी से पा सकते हैं! यानी एक हेक्टेयर से 800-1200 क्विंटल टमाटर का उत्पादन किया जा सकता है! खास तौर पर उत्पादन की कई तरह की किस्में के तहत अलग-अलग होती है! यानी अगर टमाटर औसतन 15 रुपये किलो बिक रहा था और औसतन 1000 क्विंटल उत्पादन हुआ तो फिर आप 15 लाख रुपये तक कमा सकते हैं!

Also Read – Tomato Sauce Business : टोमेटो सॉस के बिजनेस से आप कमा सकते हैं लाखों, ऐसे करें शुरूआत

Low Investment Business Ideas : कम बजट में अच्छी कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस

Best Business Ideas : करना चाहते हैं अपना बिजनेस तो कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Small Business Ideas : कम लागत में कमाएं ज्यादा मुनाफा, शुरू करें ये बिजनेस आइडिया