Business Tips : इस समय में ये टिप्स आपके छोटे बिजनेस आ सकते हैं बेहद काम, कर के देखें अमल

Business Tips इस समय में ये टिप्स आपके छोटे बिजनेस आ सकते हैं बेहद काम, कर के देखें अमल : आज के समय में हर कोई अपने बिजनेस को लेकर काफी सजक हैं, क्योंकि उनके पास अब यही एक साधन हैं पैसा कमाने का ! आज का समय ऐसा चल रहा है कि लोगों को अपनी नौकरी खानी पड़ रही है, जिसके चलते वो अपने बिजनेस के लिए कदम उठा रहे हैं ! वहीं जो लोग अपना बिजनेस करना चाहते हैं उनको हम अक्सर कुछ बिजनेस टिप्स बताते हैं, जो उनके काफी काम आते हैं !

Business Tips : इस समय में ये टिप्स आपके छोटे बिजनेस आ सकते हैं बेहद काम, कर के देखें अमल

Business Tips : इस समय में ये टिप्स आपके छोटे बिजनेस आ सकते हैं बेहद काम, कर के देखें अमल
Business Tips : इस समय में ये टिप्स आपके छोटे बिजनेस आ सकते हैं बेहद काम, कर के देखें अमल

जैसा की आप सभी जनाते हैं कि कोविड-19 (Covid-19) और इसमें लगे लॉकडाउन में देश को आर्थिक स्तिथि को काफी खराब कर दिया है, जिसके सभी के बिजनसे पर कितना बुरा असर पड़ रहा है ! ऐसे में इसकी गणना और विश्लेषण की लोगों को काफी जरूरत है ! इसके लिए सबसे पहले बिजनेसमैन को अपने हिसाब-किताब को अपडेट करना पड़ेगा ! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें फायदा, नुकसान और कैश फ्लो जैसी अहम जानकारियां शामिल होती है ! नुकसान का सही अनुमान लगाने के लिए पिछले साल इसी समय में हुए बिजनेस से तुलना करनी होगी !

नया बिजनेस प्लान

सबसे पहले ये जान लें कि अगर आप इस महामारी के पहले से कई बिजनेस करते आ रहे हैं और अब उनमें आपको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको अपने बिजनेस प्लान को बदलने की जरूरत हैं ! जी हां, या तो आपको अब नए बिजनेस की शुरूआत करनी चाहिए ! नहीं तो अपने बिजनेस में ही कुथ नए बदलाव करने चाहिए, जिससे वो इस परेशानी के अंदर भी लड़ कर आपको मुनाफा दे सके !

जैसा की आप सभी जनाते हैं कि कोविड-19 (covid-19) के चलते आपको अपने बिजनेस प्लान को बदलना बेहद जरुरी है, क्योकि मार्च महीने का बिजनेस प्लान इश समय में आपको बेहतर परिणाम नहीं दे सकता है ! लॉकडाउन के लगने के बाद से कंज्यूमर की खरीददारी करने का तरीका बदल चुका है ! इसलिए बिजनेस की रणनीति को फिर से तैयार करना और कुछ बढ़िया ट्यूनिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है ! बिजनेस प्रतियोगी के प्लान पर बारीकी से नजर रखना निश्चित रूप से आपके बिजनेस को फिर आगे बढ़ा सकता है !

कार्यशील पूंजी पर ध्यान केंद्रित करना

जब कोई बिजनेसमैन अपने बिजनेस को दोबारा करने के लिए पहल करता है ! खासकर कोरोना काल में अच्छी कमाई की अहमियत बहुत बढ़ जाती है ! बिना इस पर ध्यानदिए बिजनेस को फिर खड़ा करना काफी मुश्किल होता है ! इस अनिवार्यता के बिना, बिजनेस मॉडल को फिर से खोलने की सभी योजनाएं असफल हो जाएंगी ! ऐसे में एक स्थायी और उपयुक्त कर्ज देने वाले विकल्प की तलाश जरुर करनी चाहिए, जो मुश्किल समय में जरुरत पड़ने पर आपकी मदद कर सकता है !

बजट खाता में सुधार

इसके अलावा सभी बिजनेस आईडिया (Business Ideas) में कुछ फायदे और नुकसान होते है ! कोविड-19 महामारी (covid-19) से अपने बिजनेस को बाहर निकालने के लिए आपको नए निवेश की जरूरत पड़ सकती है ! इसके बाद ही आप अपने बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

हालांकि इस दौरान बिजनेस में लगे गैरजरुरी पैसे- मौद्रिक अपशिष्ट की बारीकी से पहचान कर काम को आसान बनाया जा सकता है ! अपने ऑपरेटिंग बजट को जितना संभव हो सके कम करें ! इससे बिजनेस को मजबूत करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसे बचेंगे ! साथ ही जरुरत के हिसाब से निवेश को बाध्य भी जा सकता है !

अगले संकट की तैयारी

बता दें कि हर बिजनेस प्लान (Business Plan) में एक बेहतर योजना का होना बेहद जरुरी होता है ! जैसा की आप सभी इस बात को समझ सकते हैं कि हर बिजनेस को दोबारा खड़ा करने का ये सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है ! पिछली गलतियों से सीखें और अगले संकट के लिए योजना पर काम करना शुरू करें !

बेकार के खर्चों में कटौती करके मुनाफा बचाने और अपने आप को बिजनेस के नए तरीके के लिए अनुकूल बनाकर एक बिजनेसमैन लंबे समय तक बाजार में मजबूती के साथ टिका रह सकता है ! इसके अलावा सबसे खराब स्थिति की तैयारी के लिए आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोचना भी जरूर फलदायी साबित होगा ! Business Tips.

यह भी पढ़ें:- Business From Home : घर बैठे बिजनेस शुरू करना है बेस्ट ऑप्शन, बस इन बातों का रखें खास ख्याल
Advertisement