Kite Making Business : पतंग के बिजनेस में है अच्छी कमाई की संभावना, कम लागत में कर सकते हैं शुरूआत

Kite Making Business पतंग के बिजनेस में है अच्छी कमाई की संभावना, कम लागत में कर सकते हैं शुरूआत : आज के समय में लोग अपने काम के साथ-साथ साइड बिजनेस ( Side Business ) करने का भी मन बनाते हैं ! ऐसे में अगर आप भी कोई साइड बिजनेस ( Side Business ) कर मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए पतंग का बिजनेस ( Kite Business ) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है !

Kite Making Business : पतंग के बिजनेस में है अच्छी कमाई की संभावना, कम लागत में कर सकते हैं शुरूआत

Kite Making Business : पतंग के बिजनेस में है अच्छी कमाई की संभावना
Kite Making Business : पतंग के बिजनेस में है अच्छी कमाई की संभावना

इस बिजनेस ( Business ) की खास बात ये है कि इसमें लागत भी कम लगती हैं, जबकि मुनाफा अच्छा होता है ! इसके अलावा सबसे बड़ी बात इस काम ( Kite Business ) में ज्यादा मेहनत या भारी-भरकम मशीनों की भी जरूरत नहीं होती ! आज हम आपको पतंग के बिजनेस ( Kite Business ) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, तो चलिए आपको इस बिजनेस ( Business ) के बारे में बताने जा रहे हैं !

सही स्थान का चयन ( Choose the right place )

पतंग बिजनेस ( Kite Making Business ) के लिए आप किसी भी तरह का स्थान चुन सकते हैं ! इस काम ( Business ) को आधा से भी कम कट्ठे जमीन में किया जा सकता है ! बस इतना ध्यान रहे कि आप जो जगह चुन रहे हैं ! उसमें किसी तरह की लिकेज, पानी टपकने या सीलन का समस्या न हो ! इसके साथ ही ध्यान रहे कि कागज के पतंगों को इनसे नुकसान होता है ! अगर घर में इसे स्टोर करना चाहते हैं, तो पतंगों ( Kites ) को रखने, जमा करने या बनाने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जो रसोई से दूर हो ! भारी मात्रा में कागज का रसोई के आस-पास होना खतरा है !

कहां से मिलेगी सामग्री ( Where will you get the material )

Business Idea रंगीन पेपर, कागज, गोंद और कैंची तो आपको किसी भी स्टेशनरी की दुकान ( Stationery shop ) से मिल जाएगी ! इसके साथ ही रही बात काठ की तो उसे आप किसी भी बाजार या ऑनलाइन शॉपिंग ( Market or online shopping ) साइट जैसे- अमेज़न या फ्लिपकार्ट ( Amazon or Flipkart ) से ले सकते हैं ! इन सामानों को होलसेल रेट ( Wholesale rate ) पर खरीदने में फायदा होगा !

कैसे बनाएं पतंग ( How to make kite )

क्या इस बात को जानते हैं कि पतंग बनाने का काम ( Kite Making Business ) भौतिक विज्ञान के नियमों ( Laws of physics ) पर आधारित है ! हालांकि इसमें ज्यादा मेहनत नहीं है ! आपको बस पेपर को डायमंड आकार में काटना ( Cutting paper into diamond shape ) है और काठ को इस तरह गौंद से चिपकाना है, जिससे चारो खाने कवर हो जाए !

ऊर्ध्वाधर रेखा ( vertical line ) वाले काठ को सीधे चिपकाना है, जबकि क्षैतिज रेखा ( horizontal line ) वाले काठ को इस तरह हल्का बल देते हुए चिपकाना है कि वो लगभग सेमी सर्कल के आकार ( Cm circle size ) में आ जाए ! आपकी पतंग तैयार है ! वैसे इस बारे में कई वीडियो यूट्यूब पर भी है, जिसमें अलग-अलग तरह से पतंग बनाना बताया गया है !

Business idea : लागत ( Cost )

आप चाहें तो स्थानीय बाजार ( local market ) में होलसेल ( Wholesale ) से भी पतंग कम कीमत ( Kite low price ) में खरीदकर ज्यादा दामों में बेच सकते हैं ! औसत लागत की बात करें तो इसमें आपको एक पतंग 2 रूपए का पड़ेगा, जिसे आप 5 से 10 रूपए में बेच 8 रूपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं !

बसंत पर होगा फायदा ( Will benefit on spring )

Kite Making Business आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सांस्कृतिक रूप ( Cultural form ) से हमारे यहां बसंत पंचमी ( Basant Panchami ) के दिन पतंगों को उड़ाने की खास परंपरा है ! ऐसे में फरवरी से पहले काम को जमा लेना आपके लिए फायदेमंद ( Profitable Business Idea ) है !

यह भी पढ़ें:- Aloo Patties Business : पेटीज के बिजनेस से होगा जबरदस्त मुनाफा, सरकार की मदद से शुरू कर सकते हैं काम
Mawa Gajak Making Business : जीवन में मिठास भरेगा मावा गजक का बिजनेस, सर्दियों में होगा बहुत मुनाफा
Profitable Trading Business Ideas : शुरू करें ये ट्रेंडिंग बिजनेस, हर महीने होगी शानदार कमाई
Advertisement