Kulhad Business Idea : महज 15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कुछ ही महीनो में हो जाएंगे मालामाल

Kulhad Business Idea : आजकल ज्यादातर लोग नौकरी करने से बेहतर बिजनेस ( Business ) को मानते हैं ! हालांकि लोगों में यह धारणा है कि व्यापार करने के लिए अधिक पैसा खर्च करना होगा ! आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, आप कम पैसे में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं ! जी हां.. हम आपको एक Best Business Idea के बारे में बता रहे हैं ! जिसे आप कम से कम पैसे ( Low Investment Business ) से शुरू कर सकते हैं और हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं !

Kulhad Business Idea

Kulhad Business Idea

Kulhad Business Idea

आपको बता दें कि सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है ! ऐसे में कुल्हड़ का बिजनेस ( Kulhad Business ) सफल हो सकता है. इस व्यवसाय को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि सरकार इसे बढ़ावा दे रही है ! इस बिजनेस में कम कीमत में काफी मुनाफा होता है ! गर्मी और सर्दी दोनों मौसमों में इसकी मांग अधिक होती है ! बाजार में Kulhad का इस्तेमाल खासतौर पर चाय से लेकर लस्सी तक के पेय पदार्थ परोसने के लिए किया जाता है ! आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से…

आजकल पारिवारिक समारोहों, विवाहों और विवाहों जैसे कार्यक्रमों में कुल्हड़ का प्रयोग बढ़ गया है ! कुल मिलाकर आप इस बिजनेस ( Kulhad  Making Business ) से कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! इस बिजनेस के जरिए आप रोजाना कम से कम 700 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक कमा सकते ( Earn Money ) हैं ! आपको बता दें कि बाजार में अलग-अलग साइज की कुल्हाड़ियों की कीमत अलग-अलग होती है !

Housewife Business Ideas : घर बैठे महिलाएं कमाना चाहती हैं पैसा तो ये हैं कुछ आसान बिजनेस आइडिया

इसका कितना मूल्य होगा (Kulhad Business Idea)

कुल्हड़ का बिजनेस शुरू ( Start Kulhad Business ) करने के लिए आपको कम से कम 15,000 से 20,000 रुपये का निवेश करना होगा ! सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पहली बार Investment करना होगा ! इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मशीनरी के अलावा आपको कुछ कच्चा माल भी खरीदना पड़ता है, जो किसी भी बाजार में आसानी से मिल जाता है !

घर से बिजनेस शुरू कर सकते हैं

मिट्टी के उत्पादों के उत्पादन के लिए आपको किसी विशेष भूमि की आवश्यकता नहीं होती है ! लेकिन कुल्हड़ बनाने ( Kulhad Making Business ) के बाद इसे सूखने के लिए जगह की जरूरत होती है और इसलिए आपको ऐसी जगह की जरूरत होती है जहां आप कच्चे माल को पूरी तरह सूखने के लिए धूप में रख सकें ! इसके अलावा आपको भट्टी के लिए भी जगह चाहिए ताकि आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी जगह चुन सकें ! आप Kulhad Business घर पर या अपनी छत पर भी कर सकते हैं !

Housewife Business Ideas : घर बैठे महिलाएं कमाना चाहती हैं पैसा तो ये हैं कुछ आसान बिजनेस आइडिया

सरकार भी कर रही है बढ़ावा

आपको बता दें कि सरकार इस धंधे को पूरे देश में बढ़ावा दे रही है ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) सभी कुम्हारों के लिए कुम्हार अधिकारिता योजना चला रहे हैं ! इसके लिए सरकार इलेक्ट्रिक व्हील मुहैया कराती है ! इसके अलावा, भारत सरकार इस बात का भी ध्यान रखती है ! कि कुम्हारों से उत्पाद अच्छी कीमत पर खरीदे जाएं ताकि वे Business के माध्यम से लाभ कमा सकें !

Kulhad Making Process

आपको अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी ( Good Soil ) की व्यवस्था करनी होगी ! फिर आप मिट्टी को गेहूं पीसने की मशीन में पीस लें ! फिर आपको कुछ घंटों के लिए जमीन को छोड़ना है और फिर आपको मिट्टी का आटा बनाने के लिए पानी मिलाना है और आटे को अच्छी तरह से गूंद लेना है ! एक बार आकार देने के बाद आपको आटे से मिट्टी निकालने की जरूरत होती है ! और इसके लिए आपको पाउडर मिट्टी ( Powder Soil ) का उपयोग करने की आवश्यकता होती है !

फिर आपको कच्चे उत्पाद ( Raw Material ) को धूप में रखने की जरूरत है ! प्राकृतिक सुखाने की प्रक्रिया के लिए कच्चे उत्पाद को छोड़ने के बाद आपको उत्पाद को मजबूत बनाने के लिए भट्ठे में रखना होगा ! एक बार जब मिट्टी के उत्पाद लाल हो जाते हैं ! तो आपको मिट्टी के बर्तनों को भट्ठे से निकालना होगा और ठंडा होने के लिए छोड़ देना होगा !

कुल्हड़ पैकेजिंग

बाजार में कुल्हड़ ( Kulhad Business ) बेचते समय आपको मिट्टी के बर्तनों को सावधानी से पैक करने की आवश्यकता होती है ताकि वे टूटे नहीं ! उत्पाद को बाजार में भेजने के लिए आपको विशेष पैकेजिंग बॉक्स खरीदने होंगे ! आपको एक ऐसी पैकिंग ( Kulhad Packaging ) खरीदनी होगी जो नरम उत्पाद को पैक करने के लिए डिज़ाइन की गई हो !

यह भी जाने :- Small Business Idea : सिर्फ 25 हजार में शरू करें यह सुपरहिट बिजनेस , हर महीने होगा लाखों का मुनाफा

Business Idea : फूलों की खेती कर खुशबू से भरें लोगों का जीवन, कमाएं लागत से तिगुना मुनाफा