Mobile Laptop Repair Business : शुरू करें मोबाइल-लैपटॉप रिपेयर का काम, गांव शहर में है जबरदस्त डिमांड

Mobile Laptop Repair Business : देश में जितनी तेजी से नौकरी चाहने वाले बढ़ रहे हैं उतनी तेजी से नौकरियां नहीं बढ़ रही हैं। नतीजा बेरोजगारी के रूप में सामने आ रहा है। ऐसे में सरकार भी अधिक से अधिक स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है। इसको लेकर स्किल इंडिया योजना ( Skill India Scheme ) भी शुरू की गई थी। हम आपको एक ऐसे बिजनेस ( Business ) के बारे में बताएंगे जिसमें सबसे ज्यादा कीमत आपके हुनर ​​के रूप में होगी।

Mobile Laptop Repair Business

Mobile Laptop Repair Business

New Mobile Laptop Repair Business

 

हम बात कर रहे हैं मोबाइल रिपेयर के बिजनेस ( Mobile Laptop Repair Business ) की। यदि आप मोबाइल-लैपटॉप की मरम्मत करना जानते हैं तो आप शहर से गांव कहीं भी अपना व्यवसाय ( Business ) शुरू कर सकते हैं और आपकी आय भी जबरदस्त होगी। यह कोई मौसमी व्यवसाय भी नहीं है। यह बारह महीने तक चलने वाला काम है।

Mobile Laptop Repair Business शुरू कैसे करें

इसके लिए सबसे जरूरी है स्किल। आपको पता होना चाहिए कि मोबाइल और लैपटॉप को कैसे रिपेयर ( Mobile Laptop Repair Business ) करना है। वैसे आप इसे ऑनलाइन सीख सकते हैं। लेकिन किसी भी संस्थान में एडमिशन लेने से आप बेहतर रिपेयरिंग सीख पाएंगे जिससे आपको भविष्य में अपने बिजनेस में और बेहतर बनने में मदद मिलेगी। इसके बाद आप किसी दुकान पर कुछ दिनों का अनुभव लेते हैं और उसमें पारंगत होते ही अपना रिपेयरिंग सेंटर खोल लेते हैं।

Advertising
Advertising

आगे की रणनीति

मरम्मत की दुकान ऐसी जगह खोलें जो जनता के लिए सुलभ और दृश्यमान हो। इसके अलावा ऐसी जगह भी ढूंढे जहां कॉम्पिटिशन थोड़ा कम हो। आप अपनी दुकान का प्रचार भी कर सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों को दुकान के बारे में पता चले। आपको शुरुआत में दुकान में ज्यादा सामान रखने की जरूरत नहीं है। आपको कुछ हार्डवेयर आइटम अपने पास रखने होंगे।

आप कितना कमाओगे

आप 2-4 लाख रुपये के निवेश ( Investment ) से लैपटॉप-मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर ( Mobile Laptop Repair Business ) शुरू कर सकते हैं। यहां से आप पुराने सेल्फ रिफर्बिश्ड लैपटॉप-मोबाइल की बिक्री भी शुरू कर सकते हैं। रिपेयरिंग बिजनेस ( Repair Business ) से ही आप हर महीने 70-80 हजार रुपए कमा सकते हैं। हालांकि, कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि रोजाना कितने लोग दुकान पर आते हैं। इसलिए, सही दुकान स्थान चुनना बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने कंप्यूटर मरम्मत व्यवसाय का विपणन करें

परिवार और दोस्तों से अपने नए व्यवसाय ( New Business ) के बारे में प्रचार करने के लिए कहने से आपको कुछ शुरुआती चर्चा करने में मदद मिल सकती है, लेकिन संभावित ग्राहकों को आपको खोजने में मदद करने के लिए आपको एक व्यापक मार्केटिंग रणनीति की भी आवश्यकता होती है।

आपकी पहली प्राथमिकता आपके कंप्यूटर मरम्मत व्यवसाय ( Mobile Laptop Repair Business ) के लिए एक वेबसाइट बनाना होनी चाहिए। आप क्या करते हैं, आप किसके साथ काम करते हैं और आपसे कैसे संपर्क करें, इस बारे में जानकारी साझा करने के लिए वेबसाइट का उपयोग करें। आपकी वेबसाइट पेशेवर और मोबाइल के अनुकूल होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह इन मानकों को पूरा करता है, इसे अपने लिए बनाने के लिए एक पेशेवर वेब डिज़ाइनर को काम पर रखने पर विचार करें।

Market your computer repair business

आपकी कंपनी की वेबसाइट सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) के लिए आपका हब भी होगी, जहां आप अपनी साइट पर कीवर्ड और सामग्री को ऑप्टिमाइज़ करेंगे, ताकि जब लोग “कंप्यूटर रिपेयर कंपनी” या “फ्रीलांस” जैसे शब्दों की खोज करें तो आपको खोज परिणामों में दिखाई देने में मदद मिल सके। कंप्यूटर तकनीशियन।” लेकिन मार्केटिंग आपकी वेबसाइट से नहीं रुकती। आप अन्य रणनीतियों में भी निवेश करना चाहेंगे। कंप्यूटर मरम्मत व्यवसाय ( Mobile Laptop Repair Business ) के विपणन के लिए कुछ विचारों में शामिल हैं:

  • अपने लक्षित ग्राहकों के साथ नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लेना
  • एक पेशेवर नेटवर्किंग समूह में शामिल होना
  • ईमेल व्यापार
  • सोशल मीडिया पर पोस्ट और विज्ञापनों को बढ़ावा देना

मार्केटिंग को अपने नियमित कार्यक्रम का हिस्सा बनाना महत्वपूर्ण है। वर्तमान और संभावित व्यावसायिक ग्राहकों के साथ आधार को छूने, अपने सोशल मीडिया खातों पर पोस्ट करने और अपने व्यवसाय ( Mobile Laptop Repair Business ) को बढ़ावा देने के लिए ईमेल या अन्य लोकप्रिय माध्यमों का उपयोग करने के लिए प्रत्येक सप्ताह कुछ घंटे अलग रखें।

Online Hoardings Business : 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी जबरदस्त कामई