आचार बनाने का बिजनेस कर आप कमा सकते हजारों रुपये | Pickles Making Business idea in Hindi

0
57
Pickles Making Business idea
Pickles Making Business idea

Pickles Making Business idea in Hindi :- आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! जिसे आप अपने घर पर आसानी से कर सकते है जी हां हम आपको आचार के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! इस बिजनेस को आप हमेसा कर सकते है क्योकि आचार पापड़ आज कल कोंन खाना पसंद नहीं करता है ! इस लिए आज मार्किट में इस लिए आचार की डिमांड इतनी ज्यादा है ! तो आइये जानते है आचार के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी जानते है !

आचार बनाने का बिजनेस कर आप कमा सकते हजारों रुपये | Pickles Making Business idea in Hindi

अचार के साथ खाने का स्वाद बहुत बढ़ जाता है ! अगर स्वाद के साथ आय भी आने लगे तो आपके साथ इससे बेहतर और क्या हो सकता है ! आप अपने घर पर अचार बनाने और अगर आपके पास बेहतर करने के लिए कुछ नहीं है ! तो इसकी आपूर्ति करने का यह प्रयास क्यों नहीं करते यह लेख आपको बताएगा कि यह काम कैसे करना है !

Business Idea अचार बनाने के लिए ताजे मसाले और सब्जियों का प्रयोग करें सर्दी और गर्मी के मौसम की शुरुआत से पहले आम और सब्जियां और मसालों को थोक में पूरी कीमत पर खरीद लें जिससे लागत में कमी आई है ! अचार बनाने के बाद उसे धूप में रखना जरूरी है! किसी भी दुर्गंध या नमी को दूर करने के लिए कंटेनरों को भरने से पहले उन्हें साफ किया जाना चाहिए और धूप में रखा जाना चाहिए! आम का अचार अधिक समय तक चलता है लेकिन शलजम, गोभी आदि के अचार का स्वाद मार्च के महीने की शुरुआत से ही बदल जाता है!

Pickles Making Business idea : Training for pickle work from home

Pickles Making Business idea in Hindi अचार बनाने का कोई प्रशिक्षण कहीं से या किसी से नहीं लिया था ! कोई भी महिला जो खाना बनाने में माहिर है वह यह बिजनेस कर सकती है! लेकिन आप चाहें तो इसके लिए कुकरी क्लास जॉइन कर सकते हैं।

कमाई के साधन

अचार मौसम के अनुसार बनाया जाता है ! गुणवत्ता बनाए रखने के अलावा समय पर डिलीवरी करना भी आवश्यक है ! इस काम को शुरू में शुरू करने के लिए आपको 2000 रुपये की जरूरत होगी शुरुआत में अचार बनाने के लिए, आपको कुछ ब्राउनी और छोटे कांच/प्लास्टिक के जार और बोतलों को बेचने के लिए खरीदना होगा ! बाद में, कच्चे आम, नींबू और अन्य सब्जियों जैसे कच्चे माल को खरीदना होगा!

How to do this pickle business

Pickles Making Business idea in Hindi अचार बनाने के लिए ताजे मसाले और सब्जियों का प्रयोग करें ! सर्दी और गर्मी के मौसम की शुरुआत से पहले, आम और सब्जियां और मसालों को थोक में पूरी कीमत पर खरीद लें जिससे लागत में कमी आई है ! अचार बनाने के बाद उसे धूप में रखना जरूरी है! किसी भी दुर्गंध या नमी को दूर करने के लिए कंटेनरों को भरने से पहले उन्हें साफ किया जाना चाहिए और धूप में रखा जाना चाहिए! आम का अचार अधिक समय तक चलता है लेकिन शलजम, गोभी आदि के अचार का स्वाद मार्च के महीने की शुरुआत से ही बदल जाता है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here