Lemon Grass Business : एक बार लगाएं ये औषधीय पौधा और हर साल कमाएं लाखों का मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत

Lemon Grass Business एक बार लगाएं ये औषधीय पौधा और हर साल कमाएं लाखों का मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत : अगर आप खेती में रूचि रखते हैं और उससे अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया ( Business Ideas ) लेकर आए हैं, जिससे आप कम लागत में लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं !

Lemon Grass Business : एक बार लगाएं ये औषधीय पौधा और हर साल कमाएं लाखों का मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत

Lemon Grass Business : एक बार लगाएं ये औषधीय पौधा और हर साल कमाएं लाखों का मुनाफा
Lemon Grass Business : एक बार लगाएं ये औषधीय पौधा और हर साल कमाएं लाखों का मुनाफा

दरअसल, हम बात कर रहे हैं लैमन ग्रास की खेती ( Lemon Grass Cultivation ) के बारे में ! इसका बिजनेस ( Buisness ) करने के लिए इसकी खेती ( Farming ) की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए ! बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) द्वारा भी लैमन ग्रास की खेती ( Lemon Grass Cultivation ) को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है !

क्या है लैमन ग्रास की खेती ( What is Lemon Grass Cultivation )

आपकी जानकारी के लिए लैमन ग्रास ( Lemon Grass ) एक औषधीय पौधा है, जिसका इस्तेमाल Medicine, Cosmetic और Detergent में किया जाता है ! वहीं आज के समय में लैमन ग्रास की खेती ( Lemon Grass Farming ) करके अच्छी कमाई कर सकते हैं, तो चलिए आपको लेमन ग्रास की खेती ( Lemon Grass Farming ) के बारे में सब कुछ बताते हैं ! इसके साथ ही खास बात ये है कि इसकी खेती ( Farming ) में न खाद की जरूरत होती है और न ही जंगली जानवर इसे नष्ट कर सकते हैं !

लैमन ग्रास की खेती का समय ( Timing for Lemon Grass )

इसकी खेती ( Lemon Grass Farming ) करने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच का होता है ! साथ ही अगर आप एक बार लैमन ग्रास को लगा देते हैं, तो कम से कम 6 से 7 बार तक कटाई कर सकते हैं ! इसे लगाने के करीब 3 से 5 महीने बाद पहली कटाई की जा सकती है !

लैमन ग्रास की कीमत ( Lemon Grass Price )

साथ ही बता दें कि इसका इस्तेमाल तेल निकालने में भी किया जाता है ! अगर आप इसकी खेती एक कट्ठे जमीन में करते हैं, तो करीब 3 से 5 लीटर तक तेल मिल सकता है ! वहीं खास बात ये है कि इस ग्रास के एक लीटर तेल की कीमत 1000 से 1500 रुपए तक होती है !

लैमन ग्रास कब तैयार हो जाती है? ( When is the Lemon Grass Ready )

अगर आपको पता लगाना है कि लैमन ग्रास ( Lemon Grass ) तैयार हुई है या नहीं, तो आपको इसे तोड़कर सूंघना होगा ! अगर सूंघने पर नींबू के जैसी तेज खुशबू आती है, तो आप समझ जाएं कि आपकी लैमन ग्रास की खेती ( Lemon Grass Farming ) तैयार हो चुकी है !

लेमन ग्रास की खेती में लागत ( Cost of Lemon Grass Cultivation )

अगर आप लेमन ग्रास की खेती ( Lemon Grass Farming ) करना चाहते हैं, तो करीब 30 से 40 हजार रुपए तक की लागत आएगी ! इसके साथ ही पेराई भी मेंथा की तरह ही की जाती है ! बता दें कि आप इसकी 3 से कटाई कराते हैं, तो करीब 100 से 150 लीटर तक तेल मिल सकता है !

लेमन ग्रास बिजनेस से कमाई ( Earnings from Lemon Grass Business )

Lemon Grass Business साथ ही बता दें कि इसकी खेती ( Lemon Grass Farming ) के बिजनेस ( Business ) से एक साल में लगभग1 लाख से 1.50 लाख रुपए कमाया जा सकता है ! इस तरह खर्चों में कटौती करने के बाद लगभग 70 हजार से 1.20 लाख रुपए तक का अच्छा मुनाफा हो जाएगा !

यह भी पढ़ें:- Profitable Business Ideas : अगर आप भी करना चाहते हैं हर महीने शानदार कमाई, तो शुरू करें ये प्रॉफिटेबल बिजनेस
Flower Making Business : कम लागत में फ्लावर मेकिंग बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई, घर से ही कर सकते हैं शुरुआत
Bamboo Bottle Business : लोन लेकर शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई
Advertisement