Small Business Ideas : बिजनेस शुरू करने से पहले इन आइडियाज पर भी डाले एक नजर

Small Business Ideas : बिजनेस शुरू करने से पहले इन आइडियाज पर भी डाले एक नजर  | अगर आप भी कम बजट में खुद के दम पर अपने Business की शुरूआत करना चाहते हैं, तो हमारे इस पोस्ट में आपको कई तरह के Small Business Ideas मिल जाएंगे, जो शुरूआत में आपके लिए आसान रहेंगे और आगे चल कर आपका अपना Business बढ़ाएंगे, तो चलिए आपको बताते हैं कि बेहद बेहतरीन Small Business Ideas, जिससे आप धीरे-धीरे लाखों की कमाई कर सकते हैं। अगर आप खाली बैठे हैं और आपके दिमाग में किसी Business के शुरूआत करने की बात चल रही है।

Small Business Ideas : बिजनेस शुरू करने से पहले इन आइडियाज पर भी डाले एक नजर

Small Business Ideas : बिजनेस शुरू करने से पहले इन आइडियाज पर भी डाले क नजर

Business ideas – कम लागत में बिजनेस शुरू कर कमा सकते है लाखों रुपये

वहीं अपने काम की शुरआत के साथ आपके दिमाग में यही बात आ रही होगी कि अगर आप अपने इस Business में पैसे लगा रहे हैं तो कल को आप इससे अच्छी कमाई कर सकें, तो हमारी यही कोशिश रहेगी कि आप एक अच्छे Business की शुरूआत कर सकें और उससे अच्छी कमाई कर सकें।

इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है बस आपको जिस काम का अच्छा तजुर्बा है। उसके बारे में एक बार ऑनलाइन रिसर्च कर लें कि किसी को उस काम के लिए आपकी जरूरत पड़ सकती हैं या नहीं। चलिए बताते हैं कि आपके लिए कौनसा Business ठीक रहेगा।

1). छोटा फास्ट फूड का व्यापार (Small Fast Food Business)

India में Fast Food का Business दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। इसमें कुछ कई अलग तरह के Food Items बनाये जाते हैं जैसे कि Burgers, Egg Rolls, Noodles, Manchurian। आप चाहे तो छोटा फास्ट फूड का व्यापार (Small Fast Food Business) की शुरूआत कर सकते हैं। ये आपके लिए कमाई का एक अच्छी कमाई का एक विकल्प हो सकता है।

छोटा फास्ट फूड का व्यापार (Small Fast Food Business) के बारे में बात करें तो ये बड़ी कंपनियों की फ्रैंचाइज़ी के विषय में। ऐसे Small Fast Food Business में ज्यादातर फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाला ही उस Business का Owner होता है, जो लोग अपने घरों में Fast Food बनाने में माहिर हैं वे इस व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं।

2). कार्ड छपाई का व्यापार (Cards Printing Business)

आजकल ज्यादातर लोग अपने कई तरह के Meeting, Birthday, Marriage और कई अन्य Events के लिए Invitation Cards छपवाने के लिए जगह ढूंढ़ते हैं। ऐसे में इस Business आपके लिए कमाई का एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

आप अपने एक्सपीरियंस या नॉलेज (Experience or knowledge) की माने तो किसी एक Niche जैसे शादी, जन्मदिन, मीटिंग में से किसी एक को चुन कर भी अपने Business को शुरू किया जा सकता है। अगर आपको Printing Machine, Designing के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप इस Business में बहुत पैसे कमा सकते हैं।

3). घर की सजावट (Home Decoration Business)

अगर आरको सजावट करना पसंद है तो आप चाहे तो घर की सजावट (Home Decoration Business) का काम शुरू कर सकते हैं। ये आपके लिए काफी अच्छा Business Idea बो सकता है जो इन 1 से 2 सालों में Trendy होता जा रहा है। यह Business खासकर Creative दिमाग वाले लोगों के लिए है।

इसमें आपको कुछ भी Invest करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको अपने दिमाग का उपयोग करना है और अपने Customer के पैसों से ही उनके घर को सजाना है। इसमें कई प्रकार की जगह हो सकती हैं जैसे घर, ऑफिस, अपार्टमेंट्स, स्कूल।

4). बढ़ईगीरी का व्यापार (Carpentry Business)

इसके अलावा बढ़ईगीरी का व्यापार (Carpentry Business) की भी शुरू कर सकते हैं। देखा जाए तो इसकी हमेशा ही काफी Demand होती है और शादी के समय में तो बोलिए ही मत इसमें जो कमाई है और किसी छोटे Business में नहीं। अगर Carpentry आपकी Hobby है और अगर आप लकड़ी के Furniture बनाने में Expert हैं तो आपको अपना एक छोटा Business शुरू करना चाहिए।

इसके अलावा लकड़ी के फर्नीचर बनाना भी एक बहुत बडी कला है जिसका इस आधुनिक युग (Modern Era) में बहुत ही सम्मान है। कुछ लोग इसमें Designing के मामले में अच्छे हैं तो कुछ लोग Engineering के मामले में। सबसे अच्छी बात यह है कि आज आप अगर चाहें तो अपने लकड़ी के Furniture को Online भी Shopping वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

5). नौकरी के लिए भर्ती सेवा (Job Recruiting Services Business)

Recruiting Agency एक जबरदस्त Low Investment Business Idea है जिसमें आपको लोगों के लिए अच्छे Job ढूंढने होंगे। इस Business में आपका जरूरी काम होता है कई कंपनियों में खाली जगहों को लोगों से Temporary या Permanent बेसिस पर Job दिलाना। इस Business को शुरू करने के लिए आपको Investment तो कम लगेगा पर इसमें बहुत ही मजबूत Business Plan की जरूरत होती है।

जैसे कि एक अच्छा एक्सपीरियंस (Experience), जॉब दिलाने के तरीकों का ज्ञान (Knowledge of ways to get jobs), कानून और लाइसेंस से जुड़ी जानकारी (Information related to law and license), टैक्स और एक बेहतर मार्केटिंग प्लान (Tax and a better marketing plan) की जरूरी होती है।

यह भी पढ़ें:–  Rural Business Idea : गावं में शुरू करें ये बिजनेस , पहले दिन से होगी मोटी कमाई

Small Business Ideas : अगर आप भी करना चाहते हैं कोई बिजनेस तो अपनाएं ये बिजनेस आइडिया

Summer Business Ideas : गर्मियों के सीजन से पहले ही शुरू कर दें ये बिजनेस, होगा अच्छा मुनाफा

Breakfast Shop Business Ideas : इस बिज़नेस को शुरू कर आप कमा सकते है हजारों रुपये