Small Business Idea : कम लागत में शुरू होने वाले छोटे बिज़नेस, आज ही शुरू करें

Small Business Idea : कम लागत में शुरू होने वाले छोटे बिज़नेस | अपना खुद का Business शुरू करना हर किसी का सपना होता है। हालांकि, ज्यादातर नवोदित उद्यमी अपने सपनों को निवेश या लाभदायक व्यावसायिक विचारों के लिए धन की कमी के कारण कली में डूबा हुआ देखते हैं | क्या आपके पास कुछ विशेष कौशल होने चाहिए, आप निश्चित रूप से कम निवेश के साथ अपना खुद का Small Business Idea शुरू कर सकते हैं । जबकि कुछ ऐसे Small Business विचारों को आपके घर से संचालित किया जा सकता है, अन्य मामलों में, आपको छोटे परिसर को पट्टे पर देने की आवश्यकता हो सकती है।

Small Business Idea : कम लागत में शुरू होने वाले छोटे बिज़नेस

Small Business Idea - कम लागत में शुरू होने वाले छोटे बिज़नेस
Top Small Business Idea – कम लागत में शुरू होने वाले छोटे बिज़नेस

छोटे व्यवसाय का वित्त पोषण आम तौर पर, Small Business जो भी छोटी पूंजी आपके पास होती है, उसके साथ शुरू होते हैं । बहुत नरम शर्तों पर ऋण भी सामुदायिक संगठनों और सहकारी ऋण समितियों द्वारा दिए जाते हैं। आप अपने छोटे व्यवसाय के विचार को निधि देने के लिए ऋण लेने पर विचार कर सकते हैं।

Small Business Idea सफलता के लिए अच्छी तरह से योजना बनाएं याद रखें, असफल होने की योजना बनाना असफल होना है। इसलिए, लॉन्च से पहले अपने व्यवसाय की अच्छी तरह से योजना बनाएं। आप जिस उत्पाद या सेवा की पेशकश करने की योजना बना रहे हैं, उसके लिए बाजार का अध्ययन करें। इसके अलावा, अपने संभावित प्रतिद्वंद्वियों और उनके प्रसाद के साथ खुद को अच्छी तरह से परिचित करें। उन लोगों से बात करें जिन पर आप विश्वास करते हैं और यदि आवश्यक हो तो सलाह लें। इसके अतिरिक्त, लॉन्च से पहले अपने संभावित ग्राहकों का एक डेटाबेस बनाएं।

1. मोबाइल फोन की मरम्मत / सामान / रिचार्ज बिज़नेस (Mobile phone repair/ accessories/ recharge Business)

भारत में 2022 के अंत तक लगभग 800 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता होंगे। इसके अलावा, यह आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा क्योंकि अधिक ब्रांड और सस्ता संस्करण बाजार में प्रवेश करते हैं।नतीजतन, आउटलेट और मोबाइल फोन की मरम्मत की पेशकश करने वाले व्यक्तियों की मांग कई गुना बढ़ने की उम्मीद है। आप सामान और क्रेडिट रिचार्ज भी बेच सकते हैं।

2. कम लागत में शुरू होने वाले छोटे बिज़नेस  – भोजन सेवा बिज़नेस (Meal service Tiffin Business)

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा छोटा बिज़नेस विचार में से एक । आजकल, भोजन की होम और वर्कप्लेस डिलीवरी की मांग बहुत बढ़ गई है।आप अपने छोटे व्यवसाय को अपने रसोई घर से कम निवेश के साथ ताज़ा, पौष्टिक भोजन तैयार करके और उन्हें कार्यालयों और घरों में आपूर्ति करके लॉन्च कर सकते हैं।

3. नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस (Network marketing Business)

नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी लेवल मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक उत्कृष्ट लघु बिज़नेस है। हालांकि, आपको अच्छी तरह से प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ टाई-अप करने की आवश्यकता है जो महान उत्पादों की पेशकश करते हैं। इंटरनेट पर एक खोज कुछ ऐसे प्रमुख ब्रांडों को प्रकट करेगी, जिनके उत्पाद हमेशा मांग में हैं। बढ़ती चिकित्सा मुद्रास्फीति के कारण, लोग आजकल अपरंपरागत स्वास्थ्य और पोषण संबंधी उत्पादों और पूरक आहार के साथ-साथ स्किनकेयर और सौंदर्य उत्पादों की तलाश करते हैं। आप अपने दोस्तों के सर्कल में अपने उत्पादों को बढ़ावा देकर अपने नेटवर्क मार्केटिंग Small Business को बढ़ा सकते हैं । आप वेबसाइट बनाकर भी इसे ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं।

4. बच्चा सम्भालना / चाइल्डकैअर बिज़नेस (Babysitting/ Childcare Business)

यह महिलाओं के लिए एक छोटा सा बिज़नेस (Small Business Idea) है जिसे घर या छोटे परिसर से लॉन्च किया जा सकता है। बेबीसिटिंग और चाइल्डकैअर सेवा खोलने के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है। आपको केवल कुछ खिलौनों, खटिया और गद्दे में निवेश करने की आवश्यकता है। डिस्पोजेबल डायपर, एंटीसेप्टिक लोशन और साथ ही एक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स के कुछ पैकेट जोड़ें। आजकल, कामकाजी जोड़ों की संख्या बढ़ने के कारण बच्चों की देखभाल और बच्चे की देखभाल की मांग बहुत अधिक है।

5. जाम, अचार और सॉस बिज़नेस (Mobile garage-(Small business for men Business)

Small Business Idea जैसे-जैसे लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत होते हैं, स्वस्थ, गैर-वाणिज्यिक जाम, अचार, सॉस और केचप की मांग बढ़ रही है। इसके अलावा, उपभोक्ता आजकल ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से सावधान रहते हैं जिनमें किसी भी प्रकार के रसायन होते हैं। इस परिदृश्य को देखते हुए, आप पारंपरिक व्यंजनों के साथ जाम, अचार, सॉस और केचप का निर्माण कर सकते हैं जो रासायनिक मुक्त हैं।

Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं शानदार मुनाफा

Small Business Idea : इन 6 बिजनेस में से चुने कोई एक आईडिया, कम लागत में होगी बम्फर कमाई

Advertisement