Dried Flower Business : सूखे फूल और उनसे बनी चीजों के बिजनेस से कमाए अच्छा मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत

Dried Flower Business सूखे फूल और उनसे बनी चीजों के बिजनेस से कमाए अच्छा मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत : ये तो आप जानते ही हैं कि फूलों का business काफी अच्छा चलता है और अब ये business लगातार बढ़ता ही जा रहा है ! फूलों का business काफी अच्छा चलता है ! लोगों को अक्सर ही किसी ने किसी काम के लिए फूलों की जरूरत पड़ती ! पार्टी, शादी, बर्थडे, जलसा, पूजा-पाठ, किसी तरह का आयोजन या किसी की मृत्यु का शौक इन सभी के लिए फूलों की जरूरत पड़ती है, जिसके चलते इन मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है ! आज हम आपको ऐसे ही फूलों के एक business के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं !

Dried Flower Business : सूखे फूल और उनसे बनी चीजों के बिजनेस से कमाए अच्छा मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत

Dried Flower Business सूखे फूल और उनसे बनी चीजों के बिजनेस से कमाए अच्छा मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत

Dried Flower Business सूखे फूल और उनसे बनी चीजों के बिजनेस से कमाए अच्छा मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत

आज हम सूखे फूल और उनसे बनी चीजों के बिजनेस (Dried Flower Business) के बारे में बात करेंगे ! आज हम आपको बताएं कि आप इस business को कैसे शुरु कर सकते हैं ! जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज के समय में सूखे फूल (Dried Flowers) की भी काफी मांग हो रही है ! इनके सजावट का फैशन बढ़ता ही जा रहा है ! इसके साथ ही इसके business भी तेजी से बढ़ता जा रहा है तो ये business आपके लिए कमाई का एक अच्छा विकल्प हो सकता है !

इस business की खास बात यहा है कि इस business की मांग देश से लेकर विदेशों में भी हो रही है ! ज्यादा मांग होने के चलते हमारा देश भी सूखे फूलों के निर्यात में अब पहले नंबर पर पहुंच गया है ! वहीं सूखे फूलों की तकनीक (Dried Flower Technique) इतनी ज्यादा आसान है ! कि इसे कोई भी आसानी से सीखकर अपना business शुरू कर सकता है !

क्या है ये सूखे फूल तकनीक (What is this dry flower technique)

सूखे फूल की तकनीक (Dried Flower Technique) से खिले फूलों को मुरझाने से पहले ही उनमें Perfume fragrance को मिला दिया जाता है और Polythene bags में उनको पैक कर दिया जाता है ! इसके अलावा फूलों और उसकी पंखुड़ियों (Flowers and its petals) को सुखाकर ऐसी कई चीजों को भी तैयार किया जाते हैं कि जो न केवल घर में सजावट के काम आते हैं ! बल्कि Export करने पर सूखे फूल के उत्पाद कमाई का एक अच्छा साधन बन सकता है ! वहीं बढ़ती महंगाई के इस कास में घर बैठी महिलाओं के लिए तकनीक (Dried Flower Technique) एक अच्छा कमाई साबित हो सकती है ! इस तकनीक से तैयार किए गए उत्पाद निर्यात के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं और कम लागत में ज्यादा कमाई देते हैं !

सूखे फूल क्यों (Why dry flowers)

1). देशी और विदेशी बाजारों में सूखे फूलों (Dried Flowers) की अच्छी मांग होती है ! साथ ही देश से इसका निर्यात अमेरिका, जापान और यूरोप तक किया जाता है !
2). सूखे फूलों से मतलब केवल फूल से ही नहीं है ! बल्कि इसके तहत सूखे तना, बीज, कलियां आदि भी आते हैं !
3). भारत से हर साल करीब 100 करोड़ रुपए मूल्य का सूखे फूलों का Export किया जाता है !
4). इनका इस्तेमाल हाथों से बने कागज, लैंप शेड, मोमबत्ती स्टैंड, जूट के थैले, फोटो फ्रेम, बक्से, किताबें, दीवारों की सजावट, कार्ड और कई चीजों को तैयार करने के काम भी आते हैं !
5). घर में पड़ी बेकार चीजों और सूखे फूलों के इस्तेमाल से उत्पाद की सुन्दरता और लाभ दोनों बढ़ जाता है !
6). इस तकनीक (Dried Flower Technique) से तैयार किये गई सभी उत्पाद निर्यात के लिए उत्तम होते हैं और कम लागत में ज्यादा मुनाफा देते हैं !

किन फूलों का होता है इस्तेमाल (Which flowers are used)

जानकारी के लिए बता दें कि इस Dried Flower Technique में कम से कम 300 से भी ज्यादा फूलों की किस्मों को सुखाया जाता है ! जैसे- सूखे गुलाब, सूखे कमल, कपास के फूल, लेवेंडर और डेज़ी आदि की मांग बाजारों में बहुत ज्यादा रहती है !

सूखे फूलों से बने उत्पाद (Products made from dried flowers)

इसके अलावा कई रंगों के सूखे फूलों (Dried Flowers) से सूखे ग्रीटिंग कार्ड, कवर, गुलदस्ता, फ्रेम, मोमबत्ती स्टैंड, वॉल पिक्चर, कलैंडर, वॉल हैंगिंग, पेपर वेट, सीनरी, कोस्टर, टेबल मैट, पेन स्टैंड, बुक मार्क जैसी चीजें बनाई जा सकती हैं ! साथ ही इनकी market में काफी मांग होती है ! इनका ज्यादातर इस्तेमाल बड़े होटलों, मॉल्स में सजावट के लिए किया जाता है !

कितना करना होगा निवेश (How much investment will have to be made)

सबसे बड़ी बात इस business तो आप थोड़ी सी जमीन में भी आसानी से शुरू कर सकते हैं ! इसके लिए आपको फूलों का एक बगीचा लगाना पड़ता है ! इस business को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 1.5 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा !

कितनी होगी कमाई (How much will you earn)

इसके अलावा इस business को करके आप हम महीने करीबन 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं ! साथ ही सूखे फूलों के एक पैकेट की बाजार में कीमत 400 रुपए होती है ! तो अगर आप रोज दो पैकेट से चार पैकेट भी बेच लेते हैं तो आप हर महीने में कम से कम 24 से 30 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं ! वहीं जैसे-जैसे आपका business आगे बढ़ेगा तो आपके मुनाफे में भी बढ़ोतरी हो जाएगी !

आवश्यक परमिट और लाइसेंस (Required Permits and Licenses)

सूखे फूलों का business के लिए परमिट और लाइसेंस (Permits and Licenses) लेना बेहद जरूरी है ! अगर आप बिना लाइसेंस के ये शुरू करते हैं ! तो आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है ! या फिर आपके business को बंद कर दिया जा सकता है ! इसलिए बिना परमिट (Permits) के business शुरू न करें !

सूखे फूलों को कहां बेचे (Where to sell dried flowers)

सबसे पहले आप अपने business की एक अच्छी सी वेबसाइट बनाएं, जिससे लोगों को आपके business और आपके द्वारा किए जा रहे उत्पादों के बारे में ज्यादा जानने में मदद मिल सके ! अगर आप अपने business को और ज्यादा फैलाना चाहते हैं ! तो इसके लिए आप social media की भी मदद ले सकते हैं ! ये आपके लिए और आपके business के लिए एक अच्छा कदम साबित हो सकता है ! क्योंकि आजकल लोग हर चीज Digital platform पर ही खरीदना पसंद करते हैं !

इसलिए इसका ज्यादा से ज्यादा use आपके लिए लाभदायक हो सकता है ! इसके अलावा आप चाहे तो इन्हें amazon.com और alibaba.com पर भी आसानी से बेच सकते हैं ! इसके अलावा आप सूखे फूलों को Export House में भी जाकर आप अपना माल असानी से बेच सकते हैं ! या फिर Handicraft Fair में अपने उत्पादों का लगा सकते हैं !

यह भी पढ़ें:- Small Home Based Business Idea : अगर सोशल मीडियो की है आदत, तो इससे ही घर बैठे कर सकते हैं कमाई

Transport Business Idea : कम निवेश में शुरू होने वाले 3 ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया, ऐसे हर महीने करें जबरदस्त कमाई