Small Business Ideas : मुर्गी पालन बिजनेस से आप सालाना कमा सकते है लाखों रुपये

Small Business Ideas : मुर्गी पालन बिजनेस से आप सालाना कमा सकते है लाखों रुपये : आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ! जी आप कही पर भी कर सकते है जी हाँ मुर्गी पालन बिजनेस के बारे में बता रहे है ! जी आप आप आसानी कर सकते है इस बिजनेस की बहुत ज्यादा डिमांड भी बढ़ रही है ! क्योकि हमारे यह दिन पर दिन मुर्गी के मांस की मार्किट में डिमांड बढ़ती ही जा रही है ! इस लिए आपको भी इस मुर्गी पालन का बिजनेस (Poultry Farm Business) के बारे में सोचन चाहिए ! इस बिजने में काफी फायदा भी होता है और इसमें ज्यादा इन्वेस्मेंट भी नहीं लगती है ! मुर्गी पालन बिजनेस मात्र 1 लाख से शुरू किया जा सकता है !

Small Business Ideas : मुर्गी पालन बिजनेस से आप सालाना कमा सकते है लाखों रुपये

Small Business Ideas - मुर्गी पालन बिजनेस से आप सालाना कमा सकते है लाखों रुपये

Small Business Ideas – मुर्गी पालन बिजनेस से आप सालाना कमा सकते है लाखों रुपये

बिजनेस कोई भी हो उसकी सफलता आप पर निर्भर रहती है ! अगर आपको Poultry farming के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है ! तो सबसे पहले आप इसके बारे जानकारी जुटा ले ! इस व्यापार में इस्तेमाल होने वाली जगह का बहुत बड़ी भूमिका होती है ! दुनिया में मुर्गियों के माँस की बढती मांग को देखते हुए माँस उत्पादन के लिए वर्तमान में सबसे ज्यादा मुर्गी पालन किया जा रहा है ! माँस के रूप में मुर्गी पालन के दौरान अधिक मेहनत की जरूरत नही होती ! क्योंकि माँस के लिए मुर्गी लगभग डेढ़ महीने में ही तैयार हो जाती है ! वर्तमान में ऐसी काफी कंपनियाँ है जो प्रति किलो के हिसाब से लाभ देकर इसका पालन कराती हैं !

जिससे किसान भाइयों को इसे बेचने की आवश्यकता भी नही होती है ! पोल्ट्री फॉर्म अथवा डेरी फार्म के लिये साफ़ सुथरी और लम्बी जगहों की आवश्यकता होती है ! यह दरअसल इस व्यापार का सबसे महंगा हिस्सा है, किन्तु इसके लिये डरने की आवश्यकता नहीं है ! छोटे पैमाने पर इस व्यापार को करने के लिए आप अपने घर के आस पास की ज़मीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्यों कि मवेशियों अथवा पाली गयी मुर्गियों की संख्या पर इस्तेमाल होने वाली ज़मीन की लम्बाई- चौडाई निर्भर करती है ! वातावरण की कुछ विशिष्ट वर्णन नीचे दिए जा रहे हैं !

Poultry Farm Business : मुर्गी पालन का काम के लिए लोन के लिए कैसे अप्लाई करें 

सरकार इस Poultry Farm Business को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनायें लागू करती है ! किन्तु लोगों तक इस योजनाओं की जानकारी नहीं पहुँच पाती और वे इनके लाभ से वंचित रह जाते हैं ! सब्सिडी का अर्थ है कि जितने पैसे की आवश्यकता होती है वह ऋण के मध्यम से मिल जाता है ! इस तरह से आपको अपने घर से एक पैसा लगाने की ज़रुरत नही पड़ती है !

कई बार लोग विभिन्न तरह की भ्रांतियों जैसे ऋण आदि के विषय में सोच कर इन योजनाओं का लाभ नहीं उठाते हैं ! इस काम के लिए कोई भी बैंक आसानी से ऋण दे देता है ! दरअसल भारत सरकार द्वारा देश के विभिन्न बैंकों को ये निर्देश दे रखा है, कि वे फार्मिंग के लिए लोन दें ! वे फार्मिंग ऋण देने के लिए कटिबद्ध है ! साथ ही सरकार फार्मिंग ऋण का रिस्क भी उठाती है !

Poultry Farm Business शुरू करने के लिए जमीन

मुर्गी पालन शुरू करने के लिए सबसे पहले जमीन की जरूरत होती हैं ! किसी भी जगह की जमीन का चुनाव करने से पहले उस जगह की मिट्टी की जांच करा लेनी चाहिए ! क्योंकि मुर्गी पालन के दौरान मिट्टी का पी.एच.मान सामान्य होना चाहिए ! क्योंकि पी.एच.मान के कम या ज्यादा होने की स्थिति में मुर्गियों में कई तरह के रोग लग जाते हैं ! जिससे व्यवसाय में नुकसान देखने को मिलता है ! मुर्गी पालन के व्यवसाय के लिए अधिक जगह की आवश्यकता नही होती ! इसका व्यवसाय कम से कम एक हजार वर्ग फिट में भी शुरू कर सकते हैं !

मुर्गी पालन बिजनेस से कमाई (Poultry Farm Business Income)

सालाना 14 लाख रुपये तक कमाई ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं ! बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो एक अंडा 3.5 रुपये की दर से बिकता है ! यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर 14 लाख रुपये की कमाई होगी ! पोल्ट्री व्यवसाय में आय की कोई सीमा नहीं है !

Poultry Farm Business  इस कार्य क्षेत्र में आय आपकी मेहनत पर ही निर्भर करती है ! आपके व्यवसाय का प्रसार कितना है आपकी आय भी उसी अनुपात में होगी !  अनुसंधान और शिक्षण के क्षेत्र में प्रतिमाह 40 से 50 हजार रुपए कमाए जा सकते हैं ! निजी पोल्ट्री फार्म में अनुभव और योग्यता के आधार पर 20 हजार से 75 हजार प्रतिमाह कमाए जा सकते हैं !

यह भी जानें :-  Top 5 Best Business Ideas In Hindi : इस 5 छोटे बिज़नेस में से चुने कोई एक, हो जायेंगे मालामाल

Bamboo Bottle Business : बांस की बोतल का शुरू करें बिजनेस, कम निवेश में शानदार मुनाफा

Saree Business For Women : महिलाएं घर बैठे शुरू कर सकती हैं साड़ियों का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Agriculture Business Idea : घर की छत से शुरू करें ये बिजनेस, होगी शानदार कमाई