Small Home Based Business Ideas : घर बैठे ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाकर ऐसे कमा सकते हैं हजारों रुपए

Small Home Based Business Ideas घर बैठे ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाकर ऐसे कमा सकते हैं हजारों रुपए : आप आप टीचर रह चुके हैं और आपको बच्चों को पढ़ाने का अंदाजा है तो आप घर बैठे ऑनलाइल ट्यूशन दे सकते हैं। जी हां, कोरोना काल का समय चल रहा है। तमाम स्कूल कॉलेज बंद है। बच्चे ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं। इस समय जो लोग ऑवलाइन पढ़ा रहे हैं वो अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर रहे हैं, तो ये काम आप भी कर सकते हैं। अगर आप किसी विषय के बारे में ज्यादा जानते हैं या आप उसके अध्यापक रह चुके हैं तो आप ऑनलाइन क्लॉसेस दे सकते हैं और अच्छा कमाई कर सकते हैं।

Small Home Based Business Ideas

"<yoastmark

टीचिंग का नया तरीका

कोरोना कोल और बदलते जमाने में पढ़ने और पढ़ाने के तरीकों में काफी बदलाव आया है। आज के समय में टेक्नोलॉजी ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब छात्र घर बैठे और अध्यापक घर बैठे पढ़ और पढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं इस बदलते हुए समय में पढ़ाई के तरीके ने इतना बड़ा अवतार लिया है कि आप अमेरीका में बैठे अध्यापक से यहां भारत में बैठे छात्र शिक्षित हो रहे हैं। जी हां, इंटरनेट क्रांति के इस बदलते युग ने ई−ट्यूटरिंग के कान्सेप्ट को बढ़ावा दिया है। अगर आपको भी बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है, लेकिन ऑकडाउन के चलते या पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते आप घर से बहार नहीं जा सकते तो आप बतौर ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं और बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

होते हैं सिर्फ फायदे ही फायदे

Small Home Based Business Ideas : अगर आप हमारी बात पर गौरा करे तो ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप अपने ज्ञान को सिर्फ अपने शहर तक ही बल्कि देश के कई जगह और छात्रों तक या विदेशों तक भी बांट सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशन उन लोगों के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन है, जो अपने घर बैठे है और परिवार की तमाम जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं। इसके अलावा ये उन लोगों के लिए भी सही ऑप्शन है जो किसी वजह से जॉब नहीं कर पाते।

इसके अलावा ऑनलाइन ट्यूटर आप पार्ट टाइम या फुल टाइम काम कर सकते हैं। इस काम में टाइमिंग काफी फलेक्सिबल होता हैं तो इसके चलते किसी के काम पर कोई खास असर भी नहीं पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे देश के बच्चे को पढ़ा रहे हैं तो आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बाहरी देशों में प्राइवेट ट्यूशन काफी महंगी होती है।

काम के लिए स्किल्स

Small Home Based Business Ideas अगर आप ऑनलाइन ट्यूटर बनने पर विचार बना रहे हैं या शुरऊआत करने वाले हैं तो आपके अंदर कुछ क्वालिटी का होना बेहद जरूरी है। सबसे पहले तो आपको उस विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिसकी आप ट्यूशन देने के बारे में सोच रहे हैं, ताकि पढ़ाते समय आपको किसी तरह की परेशानी न हो। इसके असाला आपको यह भी समझना होगा कि सामने वाले छात्र को किस तरह पढ़ना है या वो किस तरह से आपकी बात को समझ पाता है।

वहीं अगर आप दूसरे देश के किसी छात्र को पढ़ाते हैं तो उसके बारे में काफी जानकीर के आवश्यसता होती है। साथ ही वहां के सिलेबस में काफी अंतर होता है ये भी समझ होनी चाहिए। इसके अलाा वीडियो कॉलिंग साइट्स, वेब कैमरा आदि चीजों को प्रयोग करना भी अच्छे से करना सीखें।

काम के लिए योग्यता

अलग आप ऑनलाइन ट्यूटर बनने जा रहे हैं तो आपके पास उस विषय से संबंधित मास्टर की डिग्री होनी चाहिए या उसके बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए। साथ ही जिस विषय के बारे में आप पढ़ाना चाहते हैं, उसके बारे में हर एक छोटी-बड़ी चीज का पता होना बेहद जरूरी है। वहीं अगर आपको पहले से ही टींचिंग एक्सपीरियंस है तो आपको काम मिलने में आसानी होगी।

Business : काम में आमदनी

बता दें कि इस काम के क्षेत्र में आमदनी इस आधार पर निर्भर करती है कि आप इसे पार्ट टाइम कर रहे हैं या फुल टाइम। इसके अलावा कंपनी का प्रोफाइल, आपका अनुभव, सब्जेक्ट और आप किस कक्षा के छात्र को पढ़ा रहे हैं। यह भी आपकी आमदनी को प्रभावित करता है। इसके अलावा शुरूआत में एक ऑनलाइन ट्यूटर 200 रूपए से लेकर 500 रूपए प्रतिघंटा कमा सकता है। वहीं थोड़े अनुभव के बाद आप 2500 प्रतिघंटा भी चार्ज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Transport Business Idea : कम निवेश में शुरू होने वाले 3 ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया, ऐसे हर महीने करें जबरदस्त कमाई

Small New Business Ideas : करना चाहते हैं खुद का बिजनेस, तो इन नए आइडियाज से खुल सकते हैं रास्तें