Small Home Based Business Idea : घर बैठे करना चाहते हैं अच्छी कमाई वाला काम तो वेब डेवलपमेंट की करें शुरूआत

Small Home Based Business Idea घर बैठे करना चाहते हैं अच्छी कमाई वाला काम तो वेब डेवलपमेंट की करें शुरूआत : जब आप किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो आपको कई तरहती जानकारियां मिल जाती हैं, लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि इसको कैसे बनाया जाता है और आपको इसके बारे में जानकारी है तो इसको काम के तौर पर घर बैठे कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकत हैं। सबसे पहले जानिए कि वेब डेवलपर वो होता है जो किसी website को बनाता है। उसका database तैयार करता है, web based software बनाता है, domain hosting management करता है।

घर बैठे करना चाहते हैं अच्छी कमाई वाला काम तो वेब डेवलपमेंट की करें शुरूआत

Small Home Based Business Ideas of Web development
Small Home Based Business Ideas of Web development

उस वेबसाइट को coding के द्वारा बनाई जाता है। उन्हीं coding को समझने वाले को वेब डेवलपर कहा जाता है। वेबसाइट को गूगल में सर्च रिजल्ट दिखाने से लेकर आप तक जानकारी पहुंचाने तक की जो भी प्रक्रिया होती है वह coding द्वारा कराई जाती है। वेबसाइट कैसा दिखेगा वेबसाइट कैसे काम करेगा यह सब बातें coding के द्वारा तय की जाती है। जैसे-

वेबसाइट डेवलपमेंट दो तरह के होते हैं।

1). Front End Development
2). Back End Development

Front end Development

पहले बात कर लेते हैं कि फ्रंट एंड डेवलपमेंट की तो इसको क्लाइंट साइड डेवलपमेंट भी कहा जाता है। Front End Development में website designing, website theme जैसी चीजों के लिए कोडिंग की जाती है। किसी साइट की वेबसाइट दिखने में जितना अच्छा होता है उसकी कोडिंग उतनी ही कठीन और जटिल होती है। Front End Development में डाटा को ग्ग्राफिकल इंटरफेस में बदला जाता है। फ्रंट एंड डेवलपमेंट द्वारा ही वेबसाइट में किए गए इंफॉर्मेशन को दिखाया जाता है। Front End Development के लिए वेब टेक्नोलॉजी जैसे HTML, CSS, JavaScript जैसी जानकारियों का होना बेहद जरूरी है।

Back End Development

अब बात आती हैं Back End Development की तो इसमें वेबसाइट के काम करने के लिए कोडिंग की जाती है। Back End Development यूजर्स को दिखाई नहीं देता और इसमें वेबसाइट की सारी coding होती है जो की वेबसाइट को रन कराने में मदद करती है। Back End Development को वेबसाइट की backbone कहा जाता है जो बेहद जरूरी होती है। Back End Development वेबसाइट की सारी database को मैनेज करती है। यह वेबसाइट का सबसे जटिल हिस्सा माना जाता है। अगर इन सब की समझ आपको है तो आप घर बैठे किसी भी कंपनी के लिए वेबसाइट डेवलपमेंट का काम कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Small Home Based Business Idea : कैसे करें शुरू

अब बात आती है कि आप कैसे इसकी शुरूआत कर सकते हैं, जितने भी कारोबारी और कंपनियां होती है वो किसी एक प्रॉजेक्ट को पूरा करने के लिए अब फुल-टाइम हायरिंग की जगह फ्रीलांसर कैंडिडेट्स को इस समय में ज्यादा हायर कर रही है। ऐसा करके वे कॉस्ट कटिंग कर लेती हैं और इस सयम में वेब डिवेलपर्स और ग्राफिक डिजाइनर्स की मांग जोरा पर है, क्योंकि लोग अब ज्यातातर मोबाइल ऐप्लिकेशंस का इस्तेमाल करते हैं तो इसको संभालने के लिए आपकी जरूरत पड़ सकती हैं औप इस काम में काफी पैसे मिल भी रहे हैं। बल्कि अगर आपके पास 3 साल का वर्क एक्सपीरियंस है और उसके बाद आप फ्रीलांसिंग में स्विच कर रहे हैं तो फुल-टाइम काम करने से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

Small Home Based Business Idea ऐसा होने से आप हर प्रॉजेक्ट के बाद बेहतर पैकेज के लिए मोलभाव भी कर पाएंगे। दूसरे फ्रीलांसिंग ऑप्शन जैसे कॉन्टेन्ट राइटिंग से अलग वेब डिवेलपर होने के लिए कंप्यूटर साइस या संबंधित फील्ड में डिग्री होना जरूरी है। अगर आपके पास फॉर्मल डिग्री नहीं है तो आप इसका ऑनलाइन कोर्स भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए अब कई तरह के स्टडी मैटेरियल आपको ऑनलाइन ही मिल जाएगे। हालांकि आपकी कमाई उन लोगों से कम होगी जिनके पास पहले से बैचलर डिग्री है। अनुभव बढ़ने के साथ आप अनी सर्विसेज के रेट्स भी बढ़ा पाएंगे।

कमाई की संभावना

किसी कंपनी द्वारा दिए गए एक बड़े प्रॉजेक्ट से आपको 1.5 से लेकर 2 लाख रुपये प्रति महीने तक की कमाई हो सकती है। फ्रीलांस वेबसाइट्स जैसे लिंक्डइन और दूसरी करियर साइट्स पर आपको हजारों ग्राफिक डिजाइनिंग, मोबाइल और वेब डिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट मिल जाएंगे। फ्रीलांस वेबसाइट्स पर 3 से लेकर 5 साल अनुभव वाले प्रफेशनलस को 1,000 रुपये 1,700 रुपये प्रति घंटा मिल जाएंगे जबकि 6 से लेकर 9 साल के एक्सपीरियंस के साथ आप 2,000 रुपये से 3,500 रुपये प्रति घंटे तक कमा सकते हैं।

Business Idea : वर्किंग टिप

फ्रटं-एंड (User interface designing) और बैक-एंड (Database and server) डिवेलपमेंट के बारे में सीखें, चाहें भले ही आपने किसी एक में महारत हासिल कर रखी हो। स्पेशलिस्ट्स के बाद फुल स्टैक डिवेलपर्स की मांग सबसे ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें:- Small Home Based Business Idea : घर बैठे करना चाहते हैं बिजनेस, तो कर सकते वेबसाइट्स और कंपनियों के लिए ट्रांसलेशन

Advertisement