Small Business Ideas : स्मॉल बिजनेस आइडिया, जिनसे घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई

Small Business Ideas स्मॉल बिजनेस आइडिया, जिनसे घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई : देश में हालात ऐसे बने हुए हैं कि लोगों को नौकरी मिल नहीं रही है और जिनके पास नौकरी हैं उनकी जाने की कगार पर है ! साथ ही मार्केट में इकना पैसा भी नहीं कि कुछ बड़ा शुरू किया जा सके, लेनिक अगर शुरूआत करनी ही हैं तो किसी तरह के छोटे business ये भी किया जा सकता है, जिसमें शुरूआत में आप Low investment कर सकें और बाद में वो धीरे-धीरे बढ़ता रहे और आपका मुनाफा भी बढ़ता रहे ताकि आप अपने business को अब बड़े स्तर पर ले जा सकें !

Small Business Ideas : स्मॉल बिजनेस आइडिया, जिनसे घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई

Small Business Ideas : स्मॉल बिजनेस आइडिया, जिनसे घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई
Small Business Ideas : स्मॉल बिजनेस आइडिया, जिनसे घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई

इसलिए ही हम अक्सर ही आपके पास हर तरह के Business ideas लेकर जो आपके काफी काम आ सकते हैं ! वहीं अगर आप सच में शिद्दत से कुछ करने का जज्बा रखते हैं तो आप कुछ भी कर सकते हैं ! आज हम आपको कुछ ऐसे बिसनेस और Work from home ideas बताने जा रहें है, जिनसे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं ! साथ ही यह आपको यह भी बताएंगे कि अपने बिसनेस को कैसे प्रमोट करें, ताकि इनसे आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट मिल सके !

1). ऑनलाइन योगा ट्रेनिंग (Online yoga training)

अगर आपके अंदर फिटनेस का जुनून हैं और इसी से जुड़ा कुछ कना चाहते हैं तो आप घर बैठे योग की ट्रेनिंग (Online yoga training) दे सकते हैं ! इसके लिए आपको अपनी एक बेसलाइट बनानी होगी और वहीं अपनी डिजिटल समझ थोड़ी अपडेट करनी होगी और इसकी ट्रेनिंग आप जूम और गूगल मीट के जरिए आप अपनी क्लासेस दे सकते हैं !

वहीं इस बिजनेस के साथ में ज्यादा बात करते हुए शी फिटनेस क्लब (She Fitness Club) की ओनर दीपांशा मिश्रा बताती हैं कि इस महामारी के इस समय में योग और फिटनेस का महत्व पहले से और बढ़ गया है ! उनका कहना है की वो घर बैठे अपने क्लाइंट को ऑनलाइन योगा क्लास (Online yoga class) देती हैं !

2). होम गार्डनिंग (Home gardening)

इसके अलावा अगर आपको भी पेड़-पौधों का शौंक रखते हैं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहते हैं तो आप होम गार्डनिंग (Home gardening) के बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इससे दूसरों को प्रेरित करने के साथ-साथ अच्छ कमाई भी कर सकते हैं ! सभी चाहते हैं कि घर में ढेर सारे प्लांट्स लगे हों, लेकिन आज के समय में हर कोई अपने आप में बिजी होने के चलते इन सभी चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते !

बस इसी के चलते वो चाहते हैं कि कोई उनका होम गार्डनिंग का काम कर सके ! साथ ही प्लांट्स का ख्याल रखना पड़ता है ! आजकल लोग ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढ़ते हैं जो आकर सारा प्लांटेशन कर दे और साथ ही साथ महीने में कई बार आकर उनको मेन्टेन भी करता रहे ! अगर आपको पेड़-पौधों की अच्छी समझ है तो घर में एक नर्सरी बनाकर उसका बिसनेस कर सकते हैं !

3). सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social media influencers)

वहीं अगर आप चाहें तो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social media influencers) की शुरूआत कर सकते हैं ! इसके लिए आपको जो काम सबसे पहले करना है वो है अपने व्यक्तित्व और पसंद के हिसाब से टॉपिक ढूंढना ! ऐसा कुछ जिसमें आपको बहुत अच्छी नॉलेज हो और इंटरेस्ट भी हो, तो ये आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस और मुनाफा वाला काम हो सकता है !

4). फ्रीलांस राइटिंग बिजनेस (Freelance writing business)

अगर आप अच्छा लिखना जानते हैं और आपनी लेखनी के दूसरों को इंप्रेस करने का दम-खम रखते हैं तो आपके लिए फ्रीलांस राइटिंग (Freelance writing business) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है ! अगर आपका हिंदी-अंग्रेजी का ज्ञान अच्छा है तो ट्रांसलेशन कर सकते हैं, तो ये कम समय में आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो घोस्ट राइटिंग (Ghost writing) भी कर सकते हैं ! इसका मतलब बिना नाम का आर्टिकल !

5). ऑनलाइन हेल्थ कंसल्टेंसी (Online health consultancy)

इसके अलावा अगर आप चाहे तो ऑनलाइन हेल्थ कंसल्टेंसी (Online health consultancy) कर सकते हैं ! बशर्ते आपको इसके बारे में एच अच्छी नॉलेज होनी चाहिए ! आज के समय में इतनी तरह की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं, जिसको देखते हुए लोग हेल्थ कॉन्शियस (Health Conscious) हो गए हैं !

साथ ही कोरोना (Coronavirus) के चलते लोग डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते ! इसलिए वे अपने डॉक्टर से फोन पर ही सलाह ले रहे हैं ! इसे देखते हुए डॉक्टर ऑनलाइन कंसल्टेंसी दे रहे हैं !

6). बिजनेस को घर बैठे कैसे करें प्रमोट (How to promote business from home)

अब बात कर लेते हैं घर बैठे आप अपने business को कैसे प्रमोट कर सकते हैं ! जैसे अब आप कोई बिजनेस कर रहे हैं लेकिन अब घर बैठ तो आपको अपनी बिजनेस के लिए कोई क्लाइंट मिलेगा नहीं ! इलसिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे लोग आपके पास आकर आपका आपके बिजनेस में जुड़े या आपका प्रोडक्ट खरीदें !

Small Business Ideas आपका प्रोडक्ट या हुनर दूसरों तक पहुंचे उसका एक आसान तरीका है व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप (Whatsapp and facebook group) ! यहां आप ग्रुप बना कर आप मनचाहा नाम दे सकते हैं ! साथ ही इसमें आपको अपने पड़ोसी, दोस्तों और रिश्तेदारों को ऐड करना पड़ेगा ! यहीं से आपके बिजनेस की मार्केटिंग (Business marketing) शुरू होगी !

यह भी पढ़ें:- Small Rural Business Ideas : गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी आमदनी
Advertisement