Small Business Ideas : अपने बिज़नेस से कमाना चाहते हैं पैसा तो इन आइडियाज पर कर सकते हैं अमल

Small Business Ideas अपने बिज़नेस से कमाना चाहते हैं पैसा तो इन आइडियाज पर कर सकते हैं अमल : अगर अब आप घर पर बैठ कर या नौकरी करके हो चुके हैं बोर और अब अपना काम करना चाहते हैं या जाना चाहते हैं तो हम आपको रोज ऐसे ही कुछ आअडिया से अवगत करते हैं जिससे की आपको आपना बिजनेस करने में पूरी मदद मिल सके। साथ ही हम आपको बताते हैं कि जो बिजनेस आप करने वाले हैं उसमें किस तरह की तकनीक और तरकीब की जरूर होगी। आप उसको किस तरह से चला सकते हैं और कैसे उसको संभाल सकते हैं।

अपने बिज़नेस से कमाना चाहते हैं पैसा तो इन आइडियाज पर कर सकते हैं अमल

अपने बिज़नेस से कमाना चाहते हैं पैसा
Some Small Town Business Ideas You Should Consider Launching

इसके अलावा हम आपको यह भी जानकारी देते हैं कि आप कैसे शुरूआत में कम बजट में अच्छे मुनाफे वाला Business कर सकते हैं। हम आपको समझाते हैं कि आप किस तरह के बिजनेस में अपना इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, क्योंकि कोई भी काम शुरू करने से पहले उस काम में थोड़ा इन्वेस्टमेंट तो करना पड़ता है। इसके बाद ही मुनाफा आना शुरू होगा। इसके साथ ही आपको कुछ और बातों का भी ध्यान रखना है कि आप किसी तरह का Business करना चाहते हैं। उसको शुरूआत से शुरू करके आगे कहां तक ले जा सकते हैं। उस बिजनेस को लेकर आपकी क्या प्लानिंग हैं। चलिए बढ़ते हैं आगे जानते हैं कौनसी बिज़नेस हो सकते हैं आपके लिए लाभदायक।

1). फ्यूनरल और सैरिमेशन सर्विस (Funeral and Cremation Services Business)

Small Business Ideas जैसे की आप सभी जानते हैं कि जिंदगी के दो अहम चरण होते हैं। पहला- जीवन और दूसरा- मृत्यु, लेकिन अगर अगर किसी को अपने मरने वाले के चाहत को पूरा करना है कि वो चाहता हैं कि मरने के बाद उसके फ्यूनरल को अच्छे ले जाया जाए या उसके परिजन इस बात को चाहते हैं तो इसके लिए एक अच्छे फ्यूनरल और सैरिमेशन सर्विस वाले की खोज करेंगे। इसके में कोई झीक के बात नहीं है मौत एक कड़ा सच है और अगर आप किसी की मृत्यु के आखिरी सफर को भी खूबसूरत और यादगार बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं तो इससे अच्छी कोई बात नहीं।

2). सैलून, बार्बरशॉप या कोई कॉस्मेटोलॉजी सर्विस (Salon, Barbershop, or Other Cosmetology Services Business)

Startup Business Ideas अगर आप लोगों के साथ काम करने का आनंद लेना चाहते हैं और उन्हें अपने और अपने काम के बारे में अच्छा महसूस करना पसंद करते हैं तो सैलून या बार्बरशॉप आपके लिए खए अच्छा काम हो सकता है। इसको आप किसी भी छोटे या बड़े शहर में शुरू कर सकते हैं। अगर आपने इसका कोई कोर्स किया है तो आप अुना हुनर दिखान के लिए तैयार हैं। साथ ही बाल काटने के अलावा आप कई और तरह की सेवाएं भी दे सकते हैं। जैसे कि बालो को कलर करना, मेकअप आर्टिस्ट, मैनीक्योर, पेडीक्योर और वैक्सिंग ये सब सर्विस आप दे सकते हैं।

3). किराने की दुकान (Grocery Store Business)

अगर आपके मोहल्ले में किराना स्टोर/जनरल स्टोर या मिनी ग्रोसरी स्टोर न हो तो क्या होगा? सोचिए अगर आपको अपनी जरुरत की हर छोटी-बड़ी चीज़ों जैसे चायपत्ती, टूथपेस्ट के लिए अलग-अलग जगह पर जाना पड़े। छोटे ग्रोसरी स्टोर या किराना स्टोर जितना कस्टमर्स के लिए महत्वपूर्ण है उतना ही बिजनेसमैन के लिए भी। बस सोचना किस बात इस काम को कर सकते हैं और वैसे भी हमारे देश में किराने की दुकान से ज्यादा फायदेमंद काम और कुछ नहीं है। लोगों हर छोटी-छोटी चीजों के लिए किराने की दुकान पर ही आते हैं तो आप इस का को आराम से कर सकते हैं। बस अपनी दुनाक के लिए एक अच्छी से दुकान देखनी है।

4). थ्रिफ्ट स्टोर या कंसाइनमेंट शॉप (Thrift Store or Consignment Shop Business)

अगर आपको पुराने और एंटीक सामान रखना पसंद हैं तो सोच क देखिए ऐसे कितने लोग हैं जिनको अपने इतिहास से जुड़ी चीजें और पुराना और एंटीक सामान अपने घरों में सजाने का शौंक होगा, तो आपके लिए ये अच्छा सौदा हो सकता है काम का। पहले थोड़ा थोड़ा इन्वेस्टमेंट तो करना पड़ता है। इसके बाद ही मुनाफा आना भी शुरू हो जाएगा। तो इस काम को करने के बारे में आराम से सोच सकते हैं।

5). मिठाई और ट्रीट्स शॉप (Sweets and Treats Business)

Small Business Ideas ये बात सभी जानते हैं कि आधे से ज्यादा लोग मीठे के शौंकिन होते हैं। हर छोटी-छोटी बातों में उनको मीठा चाहिए। खाने के बाद मीठा चाहिए। तो ये एक अच्छा ऑपशन है। इसके अलावा किसी भी त्योहार या शादी के मौकों पर मिठाइयों की जरूरत होती हैं जिसका ऑर्डर दिया जाता है क्या पता ये आपकी ही दुकान हो। इसलिए एक बार इस आइडिया पर भी सोच कर देखना चाहिए। इसके अलावा केक और पेस्ट्री लोगों को काफी पसदं होती है। किसी का बर्थड़े हो या कोई भी ऑकेज्न हो मिठाई, केक और पेस्ट्री मस्ट होती हैं तो ये काम एक दम बेस्ट है।

यह भी पढ़ें:- Small Home Based Business Idea : घर बैठे करना चाहते हैं अच्छी कमाई वाला काम तो वेब डेवलपमेंट की करें शुरूआत

Advertisement