Bamboo Bottle Business : बांस की बोतल का शुरू करें बिजनेस, कम निवेश में शानदार मुनाफें वाला है ये तरीका

Bamboo Bottle Business बांस की बोतल का शुरू करें बिजनेस, कम निवेश में शानदार मुनाफें वाला है ये तरीका : जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज के समय में बहुत से लोगों का मन और रुझान अपने बिजनेस की तरफ बढ़ता जा रहा है ! साथ ही वो लोग चाहते हैं कि वो किसी ऐसे बिजनेस की शुरूआत करें जो कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमा सके और इस काम में आपकी पूरी मदद करते हैं और आपके बिजनेस आइडियाज बता के !

Bamboo Bottle Business : बांस की बोतल का शुरू करें बिजनेस, कम निवेश में शानदार मुनाफें वाला है ये तरीका

Bamboo Bottle Business : बांस की बोतल का शुरू करें बिजनेस
Bamboo Bottle Business : बांस की बोतल का शुरू करें बिजनेस

तो अगर आप भी इस समय में अपने ही किसी बिजनेस की शुरूआत करने का ख्याल लेकर बैठे हैं तो हम आज हम आपको ऐसा नया बिजनेस आइडिया (New Business idea) बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी अच्छे मुनाफे वाला साबित हो सकता है ! इतना ही नहीं ये बिजनेस पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) के लिए भी बहुत जरूरी है !

आज हम आपको यह नया बिजनेस बांस की बोतल (Bamboo Bottle Business) के बारे में बताने जा रहे हैं कि ये बिजनेस और कैसे और कहां कर सकते हैं ! बता दें कि बांस से बोतल और दूसरे बर्तन बनाने का आइडिया अगर आपने नहीं सोचा है तो अब सोच लीजिए क्योंकि ये आइडिया आपकी जिंदगी बदल सकता है !

नया बिजनेस आइडिया (New Business Idea)

अगर बात बांस की बोतल (Bamboo Bottle Business) के बिजनेस की जाए, तो ये एक फायदेमंस सौदा है ! खास बात यह है कि आप बांस के कई और प्रोडक्ट्स बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं ! जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि आज के टाइम में लोग अपने घरों की साज-सजावट के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं और खासतौर पर बैठक जैसे करमें की सजावट के लिए लकड़ी और बेंत से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाता है ! इसके अलावा बांस से बने सोफे, कुर्सियां, सजावटी वस्तुएं आदि का भी चलन बढ़ता जा रहा है, तो ऐसे में ये आपके लिए एक शानदार बिजनेस साबित हो सकता है !

बांस से क्या-क्या बन सकता है (What can be made from bamboo?)

1). बांस की बोतलें बना सकते हैं !
2). फ्लोरिंग कर सकते हैं !
3). फर्नीचर बनाएं !
4). डीक्रॉफ्ट और ज्वैलरी बनाकर कमाई करें !
5). बांस से साइकिलें भी बनाई जा सकती हैं !
6). घर की सजावट का सामान !

बिजनेस में कितना निवेश करना जरूरी (How much investment is required)

अगर आप बांस की बोतल बिजनेस (Bamboo Bottle Business) या इससे बनी दूसरी चीजों का बिजनेस करते हैं, तो आप इस सभी बिजनेस को लगभग 1.95 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं ! इसके लिए कोई खास स्किल या ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है !

वहीं अगर आप अपने इन सभी बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो बिजनेस को शुरू करने का खर्च थोड़ा बढ़ सकता है ! बता दें कि बांस के प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए 1,70,000 रुपए तक का रॉ मटेरियल खरीदना होगा !

बांस से बनी बोतल की कीमत (Bamboo Bottle Price)

खास बात यह है कि इस बांस से बनी बोतल की क्षमता कम से कम 750 एमएल तक की होती है ! इसलिए इसकी कीमत 300 रुपए से शुरू होगी ! साथ ही यह बोतलें पर्यावरण के लिए काफी अनुकूल मानी जाती है ! इसके अलावा ये बोतलें काफी टिकाऊ भी रहती हैं !

बिजनेस से मुनाफा (Profit from business)

वहीं अगर आप बांस से बनी बोतल का बिजनेस (Bamboo Bottle Business) की शुरूआत करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोडक्ट का अच्छा प्रचार करना होगा, जिससे आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं ! ये एक ऐसा बिजनेस जसको अगर अच्छे से शुरूआत की जाए तो ये शानदार बिजनेस बन सकता है और आपको आसानी से मालामाल बना सकता है !

कहां से लें ट्रेनिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बांस की बोतल (Bamboo Bottle Business) या दूसरे सामान बनाने की ट्रेनिंग आप राष्ट्रीय बांस मिशन की वेबसाइट nbm.nic.in से ले सकते हैं ! यहां ऐसे कई संस्थानों के बारे में बताया गया है जो बांस से सामान बनाने की ट्रेनिंग देते हैं ! साथ ही इन सभी संस्थानों के बारे में जानकारी इस लिंक nbm.nic.in/Hcssc.aspx पर आप आसानी से बाकी की जानकारी हासिल कर सकते हैं !

यह भी पड़ें:- Small Business Idea : इन 6 बिजनेस में से चुने कोई एक आईडिया, कम लागत में होगी बम्फर कमाई