Bamboo Bottle Business : लोन लेकर शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Bamboo Bottle Business लोन लेकर शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई : जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज के समय में बहुत से लोगों का मन और रुझान अपने बिजनेस ( Business ) की तरफ बढ़ता जा रहा है ! साथ ही वो लोग चाहते हैं कि वो किसी ऐसे बिजनेस ( Business ) की शुरूआत करें जो कम निवेश ( Low Investment Business ) में ज्यादा मुनाफा कमा सके और इस काम में आपकी पूरी मदद करते हैं और आपको बिजनेस आइडियाज ( Business Ideas ) बता कर !

Bamboo Bottle Business : लोन लेकर शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Bamboo Bottle Business : लोन लेकर शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस
Bamboo Bottle Business : लोन लेकर शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस

वहीं ऐसे में अगर आप भी इस समय में अपने ही किसी बिजनेस ( Business ) की शुरूआत करने का ख्याल लेकर बैठे हैं तो हम आज हम आपको ऐसा नया बिजनेस आइडिया ( New Business idea ) बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी अच्छे मुनाफे वाला साबित हो सकता है ! इतना ही नहीं ये बिजनेस ( Business ) पर्यावरण संरक्षण ( Environment protection ) के लिए भी बहुत जरूरी है ! आज हम आपको यह नया बिजनेस बांस की बोतल ( Bamboo Bottle Business ) के बारे में बताने जा रहे हैं !

बांस की बोतल ( Bamboo Bottle Business )

बता दें कि बांस से बोतल ( Bamboo Bottle ) और दूसरे बर्तन बनाने का आइडिया अगर आपने नहीं सोचा है तो अब सोच लीजिए क्योंकि ये आइडिया आपकी जिंदगी बदल सकता है ! वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बांस का इस्तेमाल ज्यादा तर सब्जियों, बागवानी पौधों को सहारा देने के लिए किया जाता है ! इसके अलावा भी बांस का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है ! वहीं आजकल बांस बनी क्रॉकरी, कप प्लेट, बोतल, चम्मच, थाली, कांटा समेत कई प्रोडक्ट ( Bamboo Products ) की जबरदस्त मांग मार्केट में होने लगी है ! लोग इन्हें खरीदना भी काफी पसंद करते हैं !

कहां से ले ट्रेनिंग ( Where to take training )

बांस के उत्पाद ( Bamboo Products ) तैयार करके किसान ( Farmers ) काफी अच्छी कर सकते हैं ! गांव में रहकर भी बांस के उत्पाद ( Bamboo Products ) बनाने की यूनिट आसानी से लगाई जा सकती है ! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग ( Khadi Village Industries Commission ) भी किसानों ( Farmers ) अपनी तरफ से पहल कर रहा है ! साथ ही आयोग ने खुद के बांस से बने उत्पाद ( Bamboo Products ) भी बाजार में उतारे थे !

वहीं बांस मिशन के तहत आयोग लोगों को बांस के सामान बनाने के लिए प्रशिक्षित कर रहा है ! वहीं जो लोग लोन लेकर बांस के उत्पाद ( Bamboo Products ) बनाने का बिजनेस ( Business ) शुरू करना चाहते हैं आयोग ऐसे लोगों की लोन दिलाने में मदद भी कर रहा है ! ज्यादा जानकारी के लिए आप खादी ग्रामोद्योग आयोग ( Khadi Village Industries Commission ) की वेबसाइट www.kvic.gov.in/kvicres/index.php पर विजिट कर सकते हैं !

बांस की बोतल की डिमांड ( Bamboo bottle demand )

बांस से बनी बोतल ( Bamboo Bottle ) की आजकल बाजार में अच्छी खासी डिमांड है ! इसकी 750 ML की एक बोतल लगभग तीन सौ रुपये में बिकती है, तो ऐसे में अगर आप भी बांस से बने प्रोडक्ट ( Bamboo Products ) की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो राष्ट्रीय बांस मिशन की वेबसाइट www.nbm.nic.in जरूर देखें !

कितने में शुरू होगा बिजनेस ( How much business will start in )

बांस से कई तरह के उत्पाद ( Bamboo Products ) बनते हैं ! ऐसे में इसका बिजनेस ( Business ) शुरू करने के लिए अलग-अलग लागत आती है ! अगर आप बांस के आभूषण ( Bamboo ornaments ) बनाने की यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए लगभग 15 लाख रुपये का खर्च आता है, जिसकी ज्यादा जानकारी आप apps.mpforest.gov.in/MPSBM/ पर जाकर ले सकते हैं !

बांस से बने अन्य उत्पाद ( Other bamboo products )

Bamboo Bottle Business आमतौर पर आपने बांस से बने फर्नीचर, डंडा और टोकरी ( Bamboo furniture, rung and basket ) देखे होंगे लेकिन अब बांस का इस्तेमाल ज्वेलरी, पानी की बोतल, हैंडीक्राफ्ट चीजें और लैंप सेट बनाने में खूब हो रहा है ! बांस से बने लैंप सेट लोगों को खूब पसंद आता है !

यह भी पढ़ें:- Business in Beauty Sector : ब्यूटी बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें ये खास बातें, मिलेगी सफलता
Home Based Business Ideas For Womens : महिलाएं कम निवेश में घर बैठे ही शुरू कर सकती हैं ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई
Low Investment Business Ideas : कम निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, होगा अच्छा मुनाफा
Advertisement