Candle Making Business : केवल 10,000 रुपये में शुरू करें कैंडल बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी हजारों रुपये की कमाई

Candle Making Business केवल 10,000 रुपये में शुरू करें कैंडल बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी हजारों रुपये की कमाई : जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना ( Coronavirus ) के चलते कई लोगों के बिजनेस ( Business ) और काम चौपट हो गए ! वहीं कई बड़ी कंपनी से लेकर छोटी कंपनी तक के लोगों की नौकरियां ( Jobs ) चली गई ! ऐसे में बड़ी कंपनी में काम करने वाले लोग अपना कोई भी बिजनेस ( Own Business ) शुरू कर सकते हैं, लेकिन परेशानी छोटी कपंनियों में काम करने वालों के लिए, जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं !

Candle Making Business : केवल 10,000 रुपये में शुरू करें कैंडल बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी हजारों रुपये की कमाई

Candle Making Business : केवल 10,000 रुपये में शुरू करें कैंडल बनाने का बिजनेस
Candle Making Business : केवल 10,000 रुपये में शुरू करें कैंडल बनाने का बिजनेस

इसलिए ऐसे लोगों के लिए हम हर दिन ऐसे बिजनेस आइडियाज ( Business Ideas ) लेकर आते हैं, जिनके जरिए आप घर बैठे कम निवेश ( Low Insvestment ) में अपने काम की शुरूआत कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और कुछ समय बाद अपने इस बिजनेस ( Business ) को बढ़ा भी सकते हैं, जिससे आपको दोगुना मुनाफा हो सके ! आज हम आपको डिजायनर कैंडल बनाने का बिजनेस ( Candle Making Business ) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको आप कम निवेश ( Low Insvestment Business Idea ) में भी शुरू कर सकते हैं ! जैसा की आप खुद भी इस बात को अच्छे से जानते हैं कि आजकल बाजार में डिजाइनर कैंडल ( Designer candle ) की अच्छी खासी मांग हैं ! वहीं इस बिजेनस ( Business ) के लिए आपको शुरुआत में केवल 10 हजार रुपये ही निवेश करना होंगे !

कैंडल्स के प्रकार ( Types of candles )

जैसा की आप खुद भी जानते हैं कि आजकल बाजार में कई तरह के डिजाइनर कैंडल ( Designer Candle Demand ) की डिमांड हैं ! जहां सामान्य तौर पर लोग रेगुलर प्लेन व्हाइट कैंडल्स ( Regular plane white candles ) का इस्तेमाल करते हैं ! वहीं त्योहार और कुछ खास मौकों पर डिजायनर कैंडल्स की डिमांड ( Designer Candle Demand ) होती हैं ! यही वजह हैं कैंडल मेकिंग बिजनेस ( Candle Making Business ) आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है ! इसके अलावा कई तरह की थेरेपी में भी कैंडल्स की मांग होती हैं ! खासतौर पर अरोमाथेरेपी ( Aromatherapy ) के लिए फ्रेगरेंस कैंडल्स ( Fragrance candles ) का इस्तेमाल किया जाता है !

10 हजार में घर से शुरू करें कारोबार ( Start a business from home in 10 thousand )

कैंडल बनाने का बिजनेस ( Candle Making Business ) आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं ! साथ ही इसके लिए जरुरी रॉ मैटेरियल और इक्विपमेंट्स ( Raw Materials and Equipments ) खरीदना होंगे ! वहीं इस बिजनेस ( Business ) शुरू करने से पहले बाजार में इस बात का पता जरूर कर लें कि किस तरह के कैंडल की ज्यादा डिमांड ( Candle Demand ) है ! अब बात करें निवेश की तो आप केवल 10 हजार रुपये में इस बिजनेस ( Candle Business ) को शुरू कर सकते हैं !

आकर्षक पैकिंग करें ( Make attractive packing )

अगर ये बिजनेस ( Candle Making Business ) आप घर से ही शुरू कर रहे हैं तो एक जगह सुनिश्चित कर लें ताकि कैंडल बनाने और पैकिंग ( Candle making and packing ) में किसी तरह की दिक्कत न हो ! वहीं जिस कमरे का चुनाव कर रहे हैं उसमें कच्चे और तैयार माल रखने की पर्याप्त जगह हो ! इसके अलावा अगर आपके पास कमरा नहीं है तो आप किराये से भी अलग कमरा ले सकते हैं ! अगर इसी बिजनेस ( Candle Business ) को बड़ा करना चाहते हैं तो अपने प्रोडक्ट को ब्रांड बनाएं ! इसके लिए अपने ब्रांड का नाम रजिस्ट्रेशन ( Brand name registration ) कराए ! साथ ही अपने बिजनेस का लाइसेंस ( Business license ) जरूर लें ! इसके अलावा अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग ( Make attractive packing ) का भी खास ध्यान रखना चाहिए !

मशीन कहां से लें ( Where to get the machine )

कैंडल बनाने वाली मशीन ( Candle making machine ) की कीमत 5 हजार से शुरुआत हो जाती हैं ! आप अपने बजट के हिसाब से मशीन खरीद सकते हैं ! मशीन खरीदने के लिए इंडियामार्ट वेबसाइट ( Indiamart website ) www. indiamart.com की मदद ले सकते हैं !

लोन कैसे लें ( How to take a loan )

अपने इस बिजनेस ( Candle Making Business ) को आप लोन ( Loan ) लेकर भी शुरू कर सकते हैं ! प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के तहत भी आप लोन लेकर इस बिजनेस ( Loan For Business ) को शुरू कर सकते हैं ! इस योजना में तीन कैटेगरी में लोन दिया जाता हैं !

यह भी पढ़ें:- Business Mistakes : इन गलतियों के चलते बिजनेस होते हैं फेल, काम शुरू करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान
Craft Business : अगर आप क्रिएटिव हैं तो आप घर बैठे इन क्राफ्ट बिजनेस आइडियाज से कर सकते हैं अच्छी कमाई, जल्द करें शुरूआत
Business in Beauty Sector : ब्यूटी बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें ये खास बातें, मिलेगी सफलता
Advertisement