Mushroom Business : कम पैसे में शुरू करें मशरूम का बिजनेस, हर महीने होगी जबरदस्त कमाई

Mushroom Business कम पैसे में शुरू करें मशरूम का बिजनेस, हर महीने होगी जबरदस्त कमाई : इस समय में हर कोई अपना बिजनेस करने के सपने देखता है, लेकिन परेशानी यह है कि न ही उनके पास अपने बिजनेस आइडिया (Business Ideas) होते हैं और न ही इतना पैसा की वो एक दम से अपने बिजनेस की शुरूआत कर दें ! अगर हम छोटे शहरों और ग्रामिण इलाकों की बात करें तो वहां ऐसे कितने ही युवा हैं जो इस समय में बेराजगारी का जीवन बिता रहे हैं और साथ ही अपने बिजनेस का सपना भी देख रहे हैं !

Mushroom Business : कम पैसे में शुरू करें मशरूम का बिजनेस, हर महीने होगी जबरदस्त कमाई

Mushroom Business : कम पैसे में शुरू करें मशरूम का बिजनेस
Mushroom Business : कम पैसे में शुरू करें मशरूम का बिजनेस

लेकिन वो समझ नहीं पाते कि कौनसा बिजनेस आइडिया इसमें उनकी मदद कर सकता है और किस बिजनेस से वो अच्छी कमाई कर सकते हैं ! आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजमनेस (Business Idea) लेकर आए हैं, जिसे आप केवल 5 से 6 हजार रुपए के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं ! इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसको आप घर पर रह ही आसानी से शुरू कर सकते हैं ! साथ ही इस बिजनेस में आपको ज्यादा संसाधनों की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो आइए आपको इस बिजनेस के बारे में डिटेल में बताते हैं !

मशरूम का बिजनेस | Mushroom Business

जैसा की आप सभी जानते हैं कि मशरूम सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है और इसकी मार्केट में इस डिमांड भी पहले से कही ज्यादा बढ़ती जा रही है ! घर से लेकर कई तरह के फंक्शन्स में लोग इसे बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करते हैं ! मशरूम में कई जरूरी खनिज और विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर की काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि हमारे हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है !

इसलिए आज के समय में मशरूम की डिमांड बढ़ती ही जा रही है ! फिलहाल में छोटे से लेकर बड़े लेवल तक मशरूम फार्मिंग (Mushroom Business) की जा रही है ! ऐसे में आप अपने बजट के हिसाब से मशरूम फार्मिंग (Mushroom Cultivation) करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

Mushroom Business : कैसे करें मशरूम की खेती

अगर आपके पास बजट और जगह कम है तो आप इसकी शुरुआत 30 से 40 गज के प्लॉट में कर सकते है ! आप इतनी से जगह में ही मशरूम फॉर्मिंग (Mushroom Farming) आसानी से कर सकते हैं ! एक कमरे में मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज के मिश्रण को रखकर मशरूम फॉर्मिंग की जा सकती है !

इसके अलावा आप मार्केट से पहले से तैयार कम्पोजिट भी खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इन कम्पोजिट को आप किसी कमरे में या फिर छाया वाली जगह में रखें ! 20 से 25 दिनों के बाद खुद ही इसमें मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं !

मशरूम को कैसे करें सेल

Mushroom Business अब बात करते हैं कि आपको कैसे सेल (Mushroom Sale) कर सकते हैं ! मशरूम को उगाने के बाद उससी पैकिंग पर अच्छे से ध्यान दें और उसे अच्छे से पैक कर E-commerce के जरिए बेच सकते हैं या फिर आप चाहें तो बाजारों में जाकर दुकानदारों के साथ साझेदारी करके भी बेच सकते हैं ! इसके अलावा आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी इसे बड़े लेवल पर बेच सकते हैं !

आप सब्जी बेचने वाले लोगों के साथ भी मिलकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं ! इसके साथ ही मशरूम के बिजनेस (Mushroom Business) को अगर बड़े लेवल पर करना चाहते है तो इसकी ट्रेंनिंग भी ले सकते हैं ! यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी डिमांड इन दिनों खूब है, तो आप कम लागत में इस बिजनेस को शुरू कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

यह भी पढ़ें:- Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं शानदार मुनाफा
Advertisement