Soap Manufacturing Business : सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Soap Manufacturing Business : सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई | आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस (Own Business) करने की चाह रखता है और चाहते हैं कि वो इस बिजनेस से अच्छी कमाई (Good Earning Business) कर सके! इसके साथ ही बिजनेस करने वालों की सोच होती है कि वो एक ऐसे बिजनेस की शुरूआत करें जिसको वो कम बजट (Low Investment Business) में शुरू कर सकें |

Soap Manufacturing Business : सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Soap Manufacturing Business

Soap Manufacturing Business

अगर आप भी किसी तरह का बिजनेस (Business) शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए ऐसा ही एक नया बिजनेस आइडिया (New Business Idea) लेकर आए हैं! ये एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें प्रोडक्ट की डिमांड (Product Demand) हर वर्ग के लोगों में बनी हुई है! इतना ही इस बिजनेस की खास बात ये भी है कि इसकी शुरूआत करने में सरकार भी आपकी मदद करती है! आज हम आपको साबुन की मैन्युफैक्चरिंग (Soap Manufacturing Business) यूनिट के बारे में बताने जा रहे हैं!

क्या है सोप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (What Is Soap Manufacturing Business)

साबुन की मैन्युफैक्चरिंग (Soap Manufacturing Business) में मशीन की मदद से साबुन बनाए जाते हैं और अच्छी पैकिंग करके उन्हें बाजार तक पहुंचाया जाता है! हालांकि कई लोग हैंडमेड साबुन (Handmade Soap) बनाकर भी बाजार में बेचते हैं! अच्छी बात ये है कि (Small Scale Business) की शुरुआत की जा सकती है!

बाजार में साबुन की कैटेगरी (Soap Category In The Market)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर बाजार में जाकर देखा जाए तो साबुन को उसके इस्तेमाल के आधार पर अलग-अलग कैटेगरी (Soap Category In The Market) में बांटा जा सकता है! आप मांग और बाजार को ध्यान में रखते हुए इनमें से किसी भी एक कैटेगरी के लिए अपने काम की शुरूआत कर सकते हैं!

  • लॉन्ड्री सोप (Laundry Soap)
  • ब्यूटी सोप (Beauty Soap)
  • मेडिकेटेड सोप (Medicated Soap)
  • किचन सोप (Kitchen Soap)
  • परफ्यूम्ड सोप (Perfumed Soap)

4 लाख रुपये में शुरू करें बिजनेस (Start Business in Rs 4 Lakh)

वहीं अगर देखा जाए तो आज के समय में साबुन की डिमांड (Soap Demand) छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों, कस्बों और गावों में होती है! ऐसे में साबुन बनाने का बिजनेस (Soap Manufacturing Business) आपके लिए फायदेमंद बिजनेस (Profitable Business) हो सकता है! खास बात ये है कि बहुत कम पैसों (Low Investment) में साबुन की फैक्‍ट्री (Soap Factory) लगाई जा सकती है! इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत 80 फीसदी Loan ले सकते हैं! मुद्रा स्कीम के तहत लोन लेने के कई फायदे हैं!

जानिए कितनी होगी कमाई (Know How Much You Will Earn)

Soap Manufacturing Business साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के मुद्रा स्कीम प्रोजेक्ट प्रोफाइल (Mudra Scheme Project Profile) के मुताबिक अगर आप इस बिजनेस की शुरूआत करते हैं तो आप 1 साल में करीब 4 लाख किलो का कुल प्रोडक्शन कर सकेंगे! साथ ही इसकी कुल वैल्यू करीब 47 लाख रुपये होगी! कारोबार में सभी तरह के खर्च और बाकी देनदारियों के बाद आपको 6 लाख रुपये यानी हर महीने 50 हजार रुपये का मुनाफा होगा!

Also Read – Low Investment Business Ideas : कम लागत में शुरू करें ये अच्छी कमाई वाले बिजनेस, ऐसे करें शुरूआत

 Small Business Ideas : घर बैठे इन बेस्ट बिजनेस आइडिया से महीने की करें बंपर कमाई

Housewife Business Ideas : घर बैठे महिलाएं कमाना चाहती हैं पैसा तो ये हैं कुछ आसान बिजनेस आइडिया

Kirana Store Business : ऐसे शुरू करें किराना बिजनेस , मिलता है 30-65% मार्जिन