Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं शानदार मुनाफा

Low Investment Business Ideas केवल 20 हजार रुपये निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं शानदार मुनाफा : आज के समय में बहुत से लोग अपना बिजनेस करना चाहते हैं ! हालांकि, स्टार्टअप शुरू करना आसान नहीं होता, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा परेशानी निवेश को लेकर आती है ! बिजनेस की शुरूआत के लिए निवेश की ज्यादा जरूरी होती है और बिजनेस की शुरूआत करने वाले किसी भी आम आदमी के लिए इतना फंड जुटा पाना आसान नहीं होता है, लेकिन आपको इसके लिए निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं !

Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं शानदार मुनाफा

Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं शानदार मुनाफा
Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये निवेश में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं शानदार मुनाफा

जिन्हें आप कम निवेश में अपने बचत के पैसों से ही शुरू कर सकते हैं ! आज हम आपको ऐसे 5 बिजनेस आइडियाज (Business Ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप केवल 20 हजार के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं ! ये बिजनेस कम निवेश वाले जरूर हैं, लेकिन इनमें आप मुनाफा काफी अच्छा कमा सकते हैं ! बस इसके लिए आप के पास सही बिजनेस प्लानिंग के साथ इन बिजनेस को चलाने के लिए स्किल होनी चाहिए ! ताकि आप इन बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकें ! इन सभी बजिनेस को आप छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं और बाद में मुनाफा होने पर बिजनेस बढ़ा सकते हैं !

1). कैंडल मेकिंग (Candle making)

मोमबत्ती का बिजनेस (Candle making) एक ऐसे बिजनेस हैं जो ऑल टाइम हिट रहने वाला है ! घरों में लाइट जानें पर रोशनी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मोमबत्ती और किसी ने किसी त्योहार पर भी इसी डिमांड अच्छी रहती हैं और इसका मार्केट भी अब काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है ! मोमबत्ती का इस्तेमाल अब जन्मदिन, सालगिरह सहित और कई तरह के मौकों और त्योहारों में डेकोरेशन के लिए भी किया जाता है !

इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस सभी जगह कैंडल डेकोरेशन (Candle decoration) देखने को मिलता है ! साथ ही बाजारों में कई तरह की रंग-बिरंगी, खुशबूदार, डिजाइनर मोमबत्तियां बिकती है ! आप भी मोमबत्ती बनाकर इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं ! इस बिजनेस को आप 20 हजार के निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हैं !

2). अचार का बिजनेस (Pickle Business)

अचार का बिजनेस (Pickle Business) एक ऐसा बिजनेस जो कभी ढप नहीं पड़ने वाला, क्योंकि जिसका इस्तेमाल भारत के लगभग हर घर में होता है ! अचार की डिमांड देशभर के अलावा अब तो विदेशों में भी होने लगी है ! इसलिए इस बिजनेस की काफी चलने की संभावना है ! इस बिजनेस को आगे बढ़ाने और इसके तहत अच्छी कमाई करने के लिए स्वादिष्ट अचार बनाना आना चाहिए !

आपके अचार का स्वाद ही आपके बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर लेकर जा सकता है ! आप स्वादिष्ट अचार बनाकर ग्राहकों की प्लेट और दिल में जगह बना सकते हैं ! अचार बनाने का बिजनेस आप 20 हजार या इससे कम के निवेश में अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं !

3). हैंडमेड ज्वेलरी (Handmade Jewelery)

जैसा की आप जानते हैं कि हैंडमेड ज्वेलरी का ट्रेंड मार्केट में काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है, तो ऐसे में अगर आप ज्वेलरी डिजाइन करना जानते हैं, तो आप 20 हजार के कम निवेश के साथ इस बिजनेस (Handmade Jewelery) को बहुत अच्छे से शुरू कर सकते हैं !

ज्वेलरी बनाने का सामान आप कम रेट में होलसेल मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं ! इसके बाद आप खुद के द्वारा बनाई गई ज्वेलरी को लोकल मार्केट में या ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

4). योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga instructor)

आज के समय में लोग स्वस्थ रहने के लिए योग का सहरा ले रहे हैं और तेजी से अपनी अच्छी सेहत के लिए सजक होते जा रहे है ! इसलिए योगा का क्रेज भारत के साथ-साथ विदेशों में भी तेजी से बढ़ता जा रहा है ! आप लोगों को योगा सिखाकर इस बिजनेस (Yoga instructor) में अच्छी कमाई कर सकते हैं !

इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा समय देने की भी जरूरत नहीं है ! बस आपको इस बिजनेस के लिए सुबह और शाम के कुछ घटें देने होंगे ! साथ ही इसके लिए आपको योगा प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट भी लेना होगा ! आप अपने घर पर ही योगा की क्लासेस दे सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं !

5). पेपर बैग बनाने का बिजनेस (Paper bag making business)

Low Investment Business Ideas जैसा की आप सभी जानते हैं कि इस समय में बढ़ते पॉल्यूशन (Pollution) को रोकने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं, जिसमें सबसे पहले नंबर पर प्लास्टिक और पॉलोथिन को बंद करने की मुहिम चलाई जा रही हैं !

ऐसे में सरकार सबको एक ही सलाह देती है कि आप इको-फ्रेंडली न्यूज-पेपर बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं वो आपके पर्यावरण के लिए अच्छा हैं और उससे ज्यादा पॉल्यूशन भी नहीं होगा तो ऐसे में आप कपड़े और पेपर बैग बनाने का व्यवसाय (Paper bag making business) की शुरूआत कर सकते हैं ! इस बिजनेस से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

यह भी पढे़ं:- Online Food Delivery Apps : खाना बनाने का है शौक तो इन ऐप की मदद से शुरू करें अपना का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई
Advertisement