Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये के निवेश में घर से शुरू करें ये बिजनेस

Low Investment Business Ideas केवल 20 हजार रुपये के निवेश में घर से शुरू करें ये बिजनेस, होती रहेगा शानदार कमाई : आज के समय में बहुत से लोग अपना खुद का कोई बिजनेस ( Business ) करना चाहते हैं, लेकिन लोगों को स्टार्टअप ( Startup ) के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता इसलिए इसको शुरू करना आसान नहीं होता और इसके पीछे की वजह है इसमें लगेना वाला निवेश, जो की शुरूआत में ज्यादा जरूरी होता है और इस बारे में लोग समझ नहीं पाते कि किस तरह के बिजनेस ( Business ) में कितना पैसा लग सकता हैं, लेकिन कई बिजनेस आइडियाज ( Business Ideas ) तो केवल दिमाग में ही रहे जाते हैं !

Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये के निवेश में घर से शुरू करें ये बिजनेस, होती रहेगा शानदार कमाई

Low Investment Business Ideas - केवल 20 हजार रुपये के निवेश में घर से शुरू करें ये बिजनेस

Top Low Investment Business Ideas – केवल 20 हजार रुपये के निवेश में घर से शुरू करें ये बिजनेस

आज जो समय चल रहा है ऐसे में हर इंसान के लिए इतना फंड जुटा पाना आसान नहीं है, लेकिन इसके लिए आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसे और भी कई सारे बिजनेस ( Business ) हैं, जिन्हें आप कम निवेश में आसानी से शुरू किया जा सकता है और अच्छी कमाई की जा सकती हैं ! इन बिजनेस ( Business ) को आप अपने निवेश के हिसाब से शुरू कर सकते हैं ! आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडियाज ( Business Ideas ) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप महज 20 हजार के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं !

कैंडल मेकिंग बिजनेस ( Candle Making Business )

अगर आप घर बैठे को ई बिजनेस करना चाहते हैं तो बता दें कि कैंडल मेकिंग बिजनेस ( Candle Making Business ) आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा ! ये बिजनेस ऑल टाइम हिट रहने वाले बिजनेसेस में से एक है ! काफी संख्या में छोटे से लेकर बड़े शहरों में लोग इस बिजनेस ( Business ) को कर अच्छी कमाई कर रहे हैं ! जैसा की आप सभी जानते हैं कि घरों में लाइट जानें पर रोशनी के लिए ज्यादातर कैंडल्स का ही इस्तेमाल किया जाता है !

मोमबत्ती ( Candle ) का मार्केट अब बहुत बड़ा होता जा रहा है ! इसके अलावा मोमबत्ती का इस्तेमाल जन्मदिन, सालगिरह सहित कई खास मौकों और त्योहारों में डेकोरेशन के लिए भी किया जाता है ! साथ ही होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस सभी जगह कैंडल डेकोरेशन देखने को मिलता है ! ऐसे में आपके लिए ये बिजनेस काफी प्रॉफिटेबल ( Profitable Business ) साबित होगा ! आप चाहे तो बाजारों में कई तरह की रंग-बिरंगी, खुशबूदार, डिजाइनर मोमबत्तियां को बनाकर बेच सकते हैँ ! इस बिजनेस ( Candle Making Business ) को आप केवल 20 हजार के निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हैं |

यह भी पढ़ें:- ट्रेन रात में समय पटरी कैसे बदल लेती है | यहां जानें General Knowledge GK in Hindi

अचार का बिजनेस ( Pickle Business )

इसके अलावा अगर आप महिला हैं और घर बैठे कोई ठंग का काम करने की सोच रहे हैं तो आप अचार का बिजनेस ( Pickle Business ) की शुरूआत कर सकते हैं ! जैसा की आप सभी जानते हैं कि इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में खाने के साथ टेस्ट बदलने के लिए किया जाता है ! अचार ( Pickle ) की डिमांड देशभर में सालाना बनी ही रहीत है ! इसलिए इस बिजनेस ( Business ) के काफी चलने की संभावना है !

इस बिजनेस ( Business )  को करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अच्छे और स्वादिष्ट अचार बनाने की विधि आना चाहिए, क्योंकि अचार का स्वाद ही आपके बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर लेकर जा सकता है, तो अगर आरके हाथों में भी जादू है तो आप स्वादिष्ट अचार बनाकर ग्राहकों की प्लेट और दिल में जगह बना सकते हैं ! अचार बनाने का बिजनेस ( Pickle Business ) आप केवल 20 हजार या इससे कम के निवेश में अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं !

हैंडमेड ज्वैलरी बिजनेस ( Handmade Jewelery Business )

इसके अलावा आज कल मार्केट में हैंडमेड ज्वैलरी बिजनेस ( Handmade Jewelery Business ) की डिमांड काफी तेजी से बाजारों में बढ़ती जा रही है ! अगर आप ज्वेलरी डिजाइन ( Jewelery design ) करना जानते हैं, तो आप केवल 20 हजार के कम निवेश ( Low Investment Business ) के साथ इस बिजनेस को बहुत अच्छे से सेट कर सकते हैं ! ज्वेलरी बनाने का सामान आप कम रेट में होलसेल मार्केट ( Wholesale market ) से खरीद सकते हैं ! इसके बाद आप खुद के द्वारा बनाई गई ज्वेलरी को लोकल मार्केट में या ऑनलाइन बेच सकते हैं !

योगा इंस्ट्रक्टर बिजनेस ( Yoga Instructor Business )

Low Investment Business Ideas आज के समय में हर कोई स्वास्थ रहना चाहता है और इसके लिए वो कई तरह के तरीकों को अपनाते हैं और उन्ही में से एक है योगा ( Yoga ) ! ये बात तो आप भी जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए योग कितना जरूरी है ! इसलिए योगा ( Yoga ) का क्रेज देश-विदेशों में भी बढ़ता ही जा रहा है ! आप लोगों को योगा ( Yoga ) सिखाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं !

इस योगा इंस्ट्रक्टर बिजनेस ( Yoga Instructor Business ) में आपको बहुत ज्यादा समय देने की भी जरूरत नहीं है ! बस सुबह और शाम के कुछ घटें ! साथ ही याद रहे कि आपको इसके लिए योग प्रशिक्षण सर्टिफिकेट ( Yoga training certificate ) लेना होगा और फिर आप ये बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं ! आप अपने घर पर योगा क्लासेस ( Yoga Classess ) ले सकते हैं ! इससे अच्छी कमाई होगी !

यह भी पढ़ें:-  Small Business ideas : कम नॉलेज और कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Home Based Business Ideas : महिलाएं कम निवेश में घर बैठे ही शुरू कर सकती हैं ये बिजनेस