Tomato Soup Business : घर बैठे शुरू करें टोमेटो सॉस का बिजनेस, सरकार दे रही है 6 लाख की मदद

Tomato Soup Business घर बैठे शुरू करें टोमेटो सॉस का बिजनेस, सरकार दे रही है 6 लाख की मदद : आज के समय किसी भी पास इतना समय नहीं है कि वो अपने लिए खाना बनाए और अपनी भागदौड़ वाली दिनचर्या को संभभाल सके, जिसके देखते हउए अब ज्यादा तर लोग फास्ट फूड की तरफ बढ़ते जा रहे हैं ! वहीं अब बाजारों में इशके लिए दुकाने भी खुलती ही जा रही हैं, जिसको देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि ग्लोबलाइजेशन के चलते दूसरे देशों के पान-पान की आदते अह देश में लोकप्रिय हो रहे हैं !

Tomato Soup Business : घर बैठे शुरू करें टोमेटो सॉस का बिजनेस, सरकार दे रही है 6 लाख की मदद

Tomato Soup Business : घर बैठे शुरू करें टोमेटो सॉस का बिजनेस
Tomato Soup Business : घर बैठे शुरू करें टोमेटो सॉस का बिजनेस

ऐसे में देखा जाए तो टोमेटो सॉस (Tomato Soup) की खपत भी तेजी से बढ़ जा रही है ! आप किसी भी रेस्तौरेंट्स, होटल्स आदि में जाकर देखेंगें, तो पाएंगें कि वहां टोमेटो सॉस की एक बोतल जरूर रखी होगी ! टोमेटो सॉस की बढ़ती हुई मांग ने इसी को लेकर कई तरह के रोजगार के अवसर खोल दिए हैं !

ऐसे में अगर आप भी अपना कोई Business की शुरूआत करने की सोच रहे हैं तो आप भी सॉस के व्यापार (Soup Business) की शुरूआत कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, तो चलिए आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं !

टोमेटो सॉस व्यापार में कुल लागत

अगर आप भी टोमेटो सॉस व्यापार (Tomato Soup Business) की शुरूआत के लिए सोच रहे हैं तो इस बिजनेस में लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस स्तर पर इस काम की शुरूआत करना चाहते हैं ! वहीं अगर अनुमान लगाने की बात की जाए तो इस काम में लगभग 5 से 7 लाख तक की लागत आने की संभावना हो सकती है !

बिजनेस के लिए मशीनें

इसके अलावा अब बात आती हैं इस बिजनेस सॉस बनाने की ! इसके लिए कई तरह की मशीनें बाजार में आसानी से मिल जाएगी ! आज के समय में ज्यादातर मशीनें ऑटोमेटिक (Automatic machines) है ! इनके दाम 35,000 रूपए से शुरू हो जाते हैं ! इन मशीनों को आप ऑनलाइन साइट्स (Online sites) से भी खरीद सकते हैं !

बिजनेस के लिए जगह

वहीं अब बात कर लेते हैं बिजनेस से जुड़ी जगह के बारे में, तो इस बिजनेस को करने के लिए जगह के चुनाव में एक खुली हुई जगह के बारे में ज्यादा जोर देने वाली है ! इस काम को करने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है !

पैकिंग एवं मार्केटिंग

इस सॉस की पैकिंग (Packing of sauce) के लिए प्लास्टिक और कांच की बोतल का इस्तेमाल किया जा सकता है ! अगर आप चाहें तो इन बोतलों पर अपने ब्रांड का नाम भी लगा सकते हैं ! अगर थोड़े कलात्मक तरह से काम करना चाहते हैं तो ब्रांड के लिए लोगो का भी चयन कर सकते हैं !

वहीं टोमेटो सॉस की मार्केटिंग (Marketing of tomato sauce) के बारे में अगर बात की जाए तो आप इससे अपने मुनाफे को कई गुणा बढ़ा सकते हैं ! सॉस का व्यापार (Tomato Soup Business) कई होटल, रेस्टरां, किराना दुकान पर कर सकते है ! वहीं बाजार पर पकड़ मजबूत है तो इस काम को होलसेल के रूप में भी कर सकते हैं !

बिजनेस से लाभ

वहीं अगर सॉस का व्यापार (Tomato Soup Business) में होने वाले लाभ के बारे में बात की जाए, तो इस ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने एरिया के स्वाद, पसंद और मिजाज को कितना समझ पाते हैं ! एक औसत अनुमान के मुताबिक सालाना तौर पर आपको 5 लाख रूपए तक की कमाई हो सकती है ! टोमेटो सॉस को कैसे बनाना है, इसका फैसला आप अपने एरिया के स्वाद के अनुसार करें ! साथ ही आप किसी तरह से इसको बनाते हैं !

सरकारी मदद

Tomato Soup Business आखिर में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस Business के लिए सरकार की तरह से भी मदद की जाती है ! जी हां, इस काम के लिए लोगों को 6 लाख तक की धनराशि वर्किंग कैपिटल (Working capital) के रूप में दे रही है ! साथ ही सरकारी मदद के रूप में यह राशि कच्चा माल, सामग्री, श्रमिकों का वेतन, पैकिंग के खर्चों के लिए दिया जा रहा है !

यह भी पढ़ें:- Weekend Business Ideas : वीकेंड के शनिवार और रविवार को करें ये कुछ साइड बिजनेस, होगी अच्छी एक्स्ट्रा कमाई
Advertisement