Small Rural Business Ideas : गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी आमदनी

Small Rural Business Ideas गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी आमदनी : आज के समय में ज्यादातर लोगों की दिलचस्पी अपना business करने में लग रहा है ! कुछ तो इन दिनों लोग घरों में रह कर ही कमा करना चाहते हैं, जिससे वो सेफ भी रहें और अच्छी कमाई भी कर सकें ! फिलहाल भी देश में कुछ ऐसे ही हालात बने हुए हैं जहां नौकरी को लेकर लंबी लाइने लगी हैं और कई युवाओं को तो अपनी नौकरी से हाथ भी धोना पड़ रहा है !

Small Rural Business Ideas : गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी आमदनी

Small Rural Business Ideas : गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस
Small Rural Business Ideas : गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस

वहीं अगर बात की जाए गांव में रहने वाले युवाओं की तो आजकल वो भी अपने busiess को शुरू करने के बारे में सोचते हैं ! वो भी ऐसे बिजनेस के तलाश करते हैं जिससे वो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! आज हम आपको ऐसे ही कुछ business ideas के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप किसी भी छोटे शहर या अपने गांव के आस-पास भी शुरू कर सकते हैं और साथ ही इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस

वहीं अब सवाल उठता है कि गांव में कौन-सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है, जो कि ज्यादा फायदेमंद साबित हो ! हम आपको गांव में बिजनेस (rural business ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं ! जिसनो शुरू करने के कई विकल्प आपके सामने आ सकते हैं ! बस उसके लिए आपको अपने गांव की अच्छी जानकारी होनी चाहिए ! इससे पता लगाया जा सकता है कि आपके गांव में कौन-सा बिजनेस करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है !

1). अनाज खरीद बिक्री बिजनेस (Grain Purchase Sales Business)

सबसे पहले बात करते हैं अनाज खरीद बिक्री बिजनेस (Grain Purchase Sales Business) की, तो आप गांव में अनाजों की खरीद बिक्री वाले इस बिजनेस शुरूआत कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! ये बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ! इसमें आपको ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं है ! इसके लिए बस एक गोदाम की जरूरत पड़ती है, जहां आप अनाज को ठीक तरीके से रख सकें !

2). फ़ोटो कॉपी और फोटोग्राफी बिजनेस (Photocopy & Photography Business)

इसके बाद बात करते हैं फ़ोटो कॉपी और फोटोग्राफी बिजनेस (Photocopy & Photography Business) की शुरूआत की, तो आप गांव में फोटोकॉपी की दुकान आराम से चला सकते हैं ! इसके साथ ही उसमें फोटोग्राफी का बिजनेस भी आपके लिए अच्छे मुनाफे वाला साबित हो सकता है ! अगर आपको इसकी थोड़ी समझ है तो ! इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जानकारी होनी बेहद जरूरी है ! इस बिजनेस से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं !

3). किराने की दुकान (General Store)

इसके अलावा आप चाहें तो किराने की दुकान (General Store) खोल सकते हैं ये तो धड़ल्ले से चलने वाला बिजनेस है और अगर इस बिजनेस को गांव में किया जाए तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! इस बिजनेस से आप महीने के लगभग 50 से 60 हजार रुपए कमा सकते हैं ! यह बिजनेस कम लागत में शुरू किया जा सकता है ! इसके लिए एक दुकान और किराने की सामग्री की जरूरत पड़ती है ! इस बिजनेस को गांव में आसानी से शुरू किया जा सकता है !

4). कॉस्मेटिक की दुकान (Cosmetic shop)

अब बात आती हैं कॉस्मेटिक की दुकान (Cosmetic shop) की, तो अगर आप गांव की महिलाओं के लिए इस तरह की कोई दुकान खोल सकते हैं तो ये आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिजनेस हो सकता है ! वैसे भी गांव की औरतों का इस चीजों में काफी शौंक भी होता है तो ऐसे में आप कॉस्मेटिक की दुकान शुरू कर मुनाफा कमा सकते हैं ! ज्यादातर गांव के लोग शहर के बाजार में समान खरीदने आते हैं. ऐसे में आप गांव में उन्हें ये सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं ! यह बिजनेस बहुत मुनाफा देता है !

5). साइकिल और मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर (Bicycle And Motorcycle Repairing Center)

Small Rural Business Ideas आखिर में बात कर लेते हैं साइकिल और मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर (Bicycle And Motorcycle Repairing Center) की, तो गांव में ज्यादातर लोग साइकिल चलाते हैं ! आपने अक्सर देखा होगा कि गांव की लगभग 90 प्रतिशत लोग रोजाना साइकिल और मोटरसाइकिल द्वारा अपने काम करते हैं ! आजकल मोटरसाइकिल का चलन भी बढ़ता जा रहा है ! ऐसे में आप गांव में साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर या उसके पार्ट्स की दुकान खोल सकते हैं ! इस बिजनेस से आपको बहुत मुनाफा मिल जाएगा !

यह भी पढ़ें:- Tiffin Service Center : कम लागत में शुरू करें टिफिन सर्विस सेंटर, कमाएं लाखों रुपए का मुनाफा
Advertisement