Real Estate Agent Business : प्रॉपर्टी डीलर के बिजनेस से आप ऐसे कमा सकते हैं 80 हजार रूपये, ऐसे कर सकते हैं शुरूआत

Real Estate Agent Business प्रॉपर्टी डीलर के बिजनेस से आप ऐसे कमा सकते हैं 80 हजार रूपये, ऐसे कर सकते हैं शुरूआत : आज के समय में बहुत सारे लोग हैं जो अपने बिजनेस की और झुकाव कर रहे हैं ! वो अपना बिजनेस कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं और साथ ही अपनी जीविका को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे में अगर आप देश में रह कर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आप रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent Business) की शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं !

Real Estate Agent Business : प्रॉपर्टी डीलर के बिजनेस से आप ऐसे कमा सकते हैं 80 हजार रूपये, ऐसे कर सकते हैं शुरूआत

Real Estate Agent Business : प्रॉपर्टी डीलर के बिजनेस से आप ऐसे कमा सकते हैं 80 हजार रूपये
Real Estate Agent Business : प्रॉपर्टी डीलर के बिजनेस से आप ऐसे कमा सकते हैं 80 हजार रूपये

ये एक बिजनेस हैं जिसके तहत आप लोगों को घर और प्लॉट दिखाने और दिलाने का काम करते हैं ! इतना ही नहीं सरकार ने भी इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को इस नए बजट सत्र में काफी ज्यादा राहत भी दी है ! आज हम आपको इस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती हैं ! इस बिजनेस में आपको खुद को बहुत स्मार्ट बनाना बड़ता है !

रियल एस्टेट एजेंट के बिजनेस से कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

आपके अंदर लोगों का विश्वास जीतने और उन्हें अच्छे से समझाने के लिए समय और अच्छी स्किल का होना बेहद बेहद जरूरी है ! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमें इस बिजनेस को शुरू करने के लिए थोड़ा ज्यादा समय देना होगा और इस देश में अलग-अलग तरह के बिजनेस को करने के लिए अलग-अलग योग्यताएं चाहिए होती हैं, लेकिन एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करने के लिए हमें ज्यादा कुछ खास नहीं करना, बस कुछ बातों का खास रूप से ध्यान देना होगा !

बाजार में रियल एस्टेट एजेंट की मांग (Market Research)

जैसा की आप सभी लोग अच्छे से जानते ही हैं कि आज के टाइम में लोग अपना घर खरीदने या फिर अपनी जमीन खरीदने के लिए रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent) की तलाश करते हैं, जिससे उन्हें एक अच्छा घर या जमीन मिल सके वो भी बिना अपनी टाइम खराब किए, तो ऐसे में अगर आप एक सर्टिफाइड एजेंट है, तो आप भी उन एजेंट्स में से एक हो सकते हैं जिनकी मांग बहुत ही ज्यादा बाजार में रहती है ! वैसे अगर देखा जाए तो इस बिजनेस में रियल एस्टेट एजेंट की मांग हमेशा ही मार्केट में बनी रहती है, लेकिन इस क्षेत्र में एजेंट के काम करने वाले बहुत ही कम लोग मिलते हैं !

रियल एस्टेट एजेंट का काम (Work)

एक रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent) अपने क्लाइंट और स्किल से प्रॉपर्टी खरीदने से लेकर उसके बेचने तक का सारा काम आसानी से कर सकता है, तो अगर आपको अपनी किसी भी तरह की प्रॉपर्टी खरीदनी या बेचनी है, तो आप एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं !

रियल एस्टेट एजेंट रूप में काम करने के लिए जगह का चयन (Location)

साथ ही अगर आप इस बिजनेस को चाहे तो घर से या फिर एक छोटे से ऑफिस के जरिए भी शुरू कर सकते हैं ! यह बिजनेस फिल्ड के तहत आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपको इस बिजनेस को थोड़ा प्रोफेशनल तरीके से करना होगा ! ऐसे में आपको इसकी शुरूआत एक ऑफिस लेकर शुरू कर सकते हैं ! आप अपने रियल एस्टेट एजेंट के ऑफिस को ऐसे जगह पर खोल सकते हैं, जहां पर लोग आसानी से पहुंच सकें ! इसके लिए आप चाहे तो किसी किराए की दुकान में भी अपना ऑफिस बना कर खोल सकते हैं !

रियल स्टेट के व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण (License and Registration)

इसके अलावा आपको एक खास बात का ध्यान रखना होगा भारत सरकार में रियल एस्टेट अधिनियम के तहत आप जिस जगह पर या फिर आप जिस राज्य में इस बिजनेस की शुरूआत करना चाहते हैं वहां पर आपको सबसे पहले रेरा के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा, तभी आप इसे आसानी से बिना रुकावट के शुरू कर सकते हैं !

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य या अपने क्षेत्र के जिले पर जाकर एक कंसल्टेशन फर्म भरना होगा और फिर वह आपको एक या 2 दिन में रजिस्ट्रेसन करके कंसल्टेशन फर्म का एक रजिस्ट्रेशन नंबर देंगे और फिर आप इस रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए रियल एस्टेट क्षेत्र में काम कर सकेंगे !

रियल एस्टेट एजेंट के रूप में कमाई का एक आंकड़ा (Profit)

Real Estate Agent Business अगर इस बिजनेस के तहत बात करें इससे होने वाले मुनाफे की तो हमने आपको बताया ही है कि इस फिल्ड में काम करने वाले एजेंट को प्रॉपर्टी खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों ही तरफ से पैसे कमीशन के रूप में मिलता है ! आप एक सफल प्रॉपर्टी की डीलिंग को पूरा करने पर आसानी से 35 से 80 हजार रुपए से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं !

यह भी पढ़ें:- Bamboo Bottle Business : बांस की बोतल का शुरू करें बिजनेस, कम निवेश में शानदार मुनाफें वाला है ये तरीका
Advertisement